फिर छाए अश्विन, भारत ने न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया
फिर छाए अश्विन, भारत ने न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया

बेहतरीन फार्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा के शतक के बाद रविचंद्रन अश्विन की पारी और मैच में करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम टेस्ट में आज यहां चौथे दिन ही 321 रन से हराकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीनस्वीप किया।

पहली पारी में 258 रन की बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने पुजारा :नाबाद 101: और सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर :50: की पारियों की बदौलत दूसरी पारी तीन विकेट पर 216 रन बनाकर घोषित करके न्यूजीलैंड को 475 रन का लक्ष्य दिया। पुजारा ने 148 गंेद का सामना करते हुए नौ चौके जड़े।

न्यूजीलैंड की टीम इसके जवाब में अश्विन :59 रन देकर सात विकेट: और रविंद्र जडेजा :45 रन पर दो विकेट: की फिरकी के जादू के सामने 44 . 5 ओवर ही टिक सकी जिससे भारत ने रनों के लिहाज से अपनी दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड की ओर से रोस टेलर ने सर्वाधिक 32 रन बनाए जबकि मार्टिन गुप्टिल ने 29 और कप्तान केन विलियमसन ने 27 रन की पारी खेली।

अश्विन ने पहली पारी में 81 रन देकर छह विकेट चटकाए थे। उन्होंने मैच में 140 रन देकर 13 विकेट हासिल किए जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वह किसी टेस्ट श्रृंखला में एक से अधिक बार मैच में 10 विकेट चटकाने वाले हरभजन सिंह के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय गेंदबाज है। हरभजन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000-2001 श्रृंखला में यह उपलब्धि हासिल की थी। अश्विन ने कानपुर में पहले टेस्ट में भी 10 विकेट हासिल किए थे। अश्विन ने श्रृंखला में कुल 27 विकेट लिये। चौथे पारी में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत दर्ज करने के इरादे से उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरे ओवर में ही टाम लैथम :06: का विकेट गंवा दिया जिन्हें उमेश यादव ने बोल्ड किया।

विलियमसन ने कुछ अच्छे शाट खेले। उन्होंने अश्विन पर लगातार दो चौके भी जड़े लेकिन इस आफ स्पिनर ने उन्हें पगबाधा आउट करके श्रृंखला में चौथी बार उनका विकेट अपने नाम किया।

( Source – पीटीआई-भाषा  )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *