पश्चिम बंगाल को मिले 2.35 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव: ममता
पश्चिम बंगाल को मिले 2.35 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव: ममता

पश्चिम बंगाल को तीसरे वैश्विक बंगाल व्यावसायिक शिखर सम्मेलन में उद्यमियों से 2.35 लाख करोड़ रपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज यहां यह जानकारी दी।

दो दिन चले इस व्यावसायिक सम्मेलन के समापन सत्र में ममता ने कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुये प्रसन्नता हो रही है कि राज्य को शिखर सम्मेलन के दौरान 2.35 लाख करोड़ रपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं।’’ ममता ने कहा कि चीन की विभिन्न कंपनियों ने विनिर्माण क्षेत्र में 61,765 करोड़ रपये के निवेश का प्रस्ताव किया है। करीब 50,710 करोड़ रपये सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम क्षेत्र में निवेश के प्रस्ताव मिले हैं जबकि 46,600 करोड़ रपये शहरी विकास क्षेत्र, 38,810 करोड़ रपये परिवहन क्षेत्र में और 27,000 करोड़ रपये उपरिगामी जनपरिवहन प्रणाली में निवेश के प्रस्ताव मिले हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘2.35 लाख करोड़ रपये की निवेश प्रतिबद्धता वाले प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। नोटबंदी और नई मुद्रा को चलन में लाने की मौजूदा परिस्थितियों के बावजूद राज्य को इतने निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुये हैं।’’ उन्होंने कहा कि इससे पहले राज्य में हुये दो निवेश सम्मेलनों में कुल मिलाकर 4.93 लाख करोड़ रपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुये थे, इनमें से 40 प्रतिशत पर अमल किया जा रहा है। ‘‘यह काफी सराहनीय है।’’

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *