Posted On by &filed under राजनीति.


दिल्ली के ईएसआईसी लाभार्थियों के लिए ‘कहीं भी-कभी भी’ चिकित्सा सुविधा शुरू

दिल्ली के ईएसआईसी लाभार्थियों के लिए ‘कहीं भी-कभी भी’ चिकित्सा सुविधा शुरू

श्रम और रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने दिल्ली के ईएसआईसी लाभार्थियों के लिए ‘कहीं भी-कभी भी’ चिकित्सा सुविधा का शुभारंभ किया और इनके लिए छह बिस्तरों वाली डे-केयर यूनिट का उद्घाटन किया।

बंडारू दत्तात्रेय ने बताया कि द्वारका की ईएसआईसी डिस्पेंसरी अब एक पूर्ण इकाई बन गई है, जिसमें जनरल ओपीडी, परिवार कल्याण सेवाएं, प्रयोगशाला और एक्स-रे तथा नैदानिक देखभाल जैसी चिकित्सा सुविधाएं हैं। अब दिल्ली के बीमित व्यक्तियों और उनके परिजनों को डायरिया, तेज बुखार, अस्थमा, पेट और छाती के दर्द जैसी छोटी-छोटी बीमारियों के लिए ईएसआईसी अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा दिल्ली के नंदनगरी, मंगोलपुरी और ज्वालापुरी में ईएसआईसी की तीन और डिस्पेंसरियों में डे-केयर केन्द्र बनाए जाएंगें, जहां ओपीडी के काफी मरीज होते हैं । इससे दिल्ली के सभी क्षेत्र कवर हो जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ईएसआईसी निगम ने देश भर की विभिन्न ईएसआई डिस्पेंसरियों में छह बिस्तरों वाले डे-केयर केन्द्र खोलने का फैसला किया है। ये केन्द्र चिकित्सा सुविधा के साथ अपने आप में एक पूर्ण इकाई होंगे।

दत्तात्रेय ने कहा कि चिकित्सा सुविधा में सुधार के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर दंत चिकित्सा, फिजियोथैरेपी, योग, एक्स-रे इकाई जैसी सुविधाएं और लाभ नहीं उठा पाने वाले मातृ-शिशु की पहचान, बीमित व्यक्ति को उसके घर तक दवा पहुंचाने के लिए कोरियर सेवा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

( Source – PTI )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz