कश्मीर घाटी के कुछ और इलाकों में कफ्र्यू लगा
कश्मीर घाटी के कुछ और इलाकों में कफ्र्यू लगा

कश्मीर घाटी में कल हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर कानून-व्यवस्था को कायम रखने के लिए कुछ और इलाकों में कफ्र्यू लगा दिया गया है। हिंसक प्रदर्शनों के कारण पुलवामा जिले में एक युवक की मौत हो गई थी जबकि कई अन्य घायल हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कफ्र्यू अब तक पुराने शहर के पांच थाना क्षेत्रों में ही लगा था, जिसे ऐहतियातन बटमालू, शहीदगंज, सौर, जदिबल, कमरवारी और बेमिना क्षेत्रों तक बढ़ा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि बारामुला जिले के खानपुरा क्षेत्र, पुलवामा जिले के अवंतिपुरा और पंपोर में भी कफ्र्यू लगा दिया गया है जबकि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग शहर में कफ्र्यू लगातार जारी है।

पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘कश्मीर के बाकी हिस्सों में भारतीय दंड संहिता की धारा 144 के तहत चार या अधिक लोगों के एक जगह एकत्र होने पर पाबंदी है।’’ इस बीच यहां एक अस्पताल के बाहर एटीएम के सुरक्षा गार्ड का शव मिला है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि रेयाज अहमद का शव एसएमएचएस अस्पताल के बाहर मिला । उसके पेट में बड़ा सा सूराख था। वह शहर के बेगियास क्षेत्र का रहने वाला था। अधिकारी ने बताया कि अभी यह पता नहीं चल सकता कि युवक की मौत कैसे हुई, मौत की वजह जानने के लिए उसका पोस्टमार्टम किया जा रहा है।

अलगाववादी समर्थक हड़ताल और प्रशासन द्वारा लगाई गई पाबंदियों के कारण घाटी में लगातार 26वें दिन भी जनजीवन प्रभावित रहा। स्कूल, कॉलेज और कारोबारी संस्थान, बैंक और निजी कार्यालय बंद रहे, जबकि सड़कों से सार्वजनिक वाहन नदारद रहे।

पूरी घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद रही जबकि सभी नेटवर्कों पर पोस्टपेड सेवा बहाल कर दी गई है। प्रीपेड कनेक्शनों पर इनकमिंग सुविधा बहाल की जा चुकी है लेकिन बाहरी नंबरों पर आउटगोइंग सेवा पर पाबंदी है।

अलगाववादियों ने हड़ताल को पांच अगस्त तक बढ़ा दिया है और शुक्रवार को हजरत बल तक रैली का आह्वान किया है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *