कश्मीर : विपक्ष राजनीतिक समाधान के पक्ष में
कश्मीर : विपक्ष राजनीतिक समाधान के पक्ष में

कश्मीर में हालात को लेकर विपक्ष ने आज सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तत्काल एक सर्वदलीय बैठक बुलाई जानी चाहिए और अशांति से निपटने के लिए बल प्रयोग के बजाय राजनीतिक समाधान की कोशिश करनी चाहिए।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कश्मीर में हालात पर अल्पकालिक चर्चा की शुरूआत करते हुए कहा कि जब उग्रवाद से निपटने की बात हो तो उनकी पार्टी केंद्र और राज्य की सरकार के साथ है लेकिन महिलाओं और बच्चों सहित स्थानीय नागरिकों पर अत्यधिक बल प्रयोग उसे कतई स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने सरकार से कश्मीर मुद्दे पर तत्काल सर्वदलीय बैठक बुलाने और अत्यधिक बल प्रयोग के लिए जवाबदेही तय करने की मांग की।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने दो टूक शब्दों में सवाल किया कि जिन गोलियों का उपयोग उग्रवादियों के लिए किया जाता है, क्या वही गोलियां आम नागरिकों पर चलाई जानी चाहिए ? उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी आंदोलन हुआ और बड़े पैमाने पर हिंसा हुई लेकिन वहां लोगों पर इस तरह से गोलियां और पैलेट गनों का उपयोग क्यों नहीं किया गया ? आजाद ने कहा कि सरकार की भूमिका जनता के संरक्षक की होती है। यह बात नहीं भूलनी चाहिए।

उन्होंने आरोप लगाया कि कश्मीर में वर्तमान हालात के लिए जिम्मेदार कई कारण हैं। इनमें पीडीपी के साथ सरकार में भाजपा की भागीदारी, भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कुछ नेताओं के कथित भड़काउ बयान और पाकिस्तान मुख्य हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का अस्तित्व ही सभी समस्याओं की जड़ है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *