कश्मीर में हालात फिर तनावपूर्ण
कश्मीर में हालात फिर तनावपूर्ण

झड़पों के दौरान एक किशोर की कल मौत होने के बाद कश्मीर में हालात अब फिर तनावपूर्ण बन गए हैं। सरकारी प्रसारण सेवाओं को ठप करने के अलगाववादियों के आह्वान के मद्देनजर प्रशासन ने आज लाल चौक सिटी सेंटर की ओर जाने वाले मार्गों को सील कर दिया है।

वैसे तो पूरी कश्मीर घाटी से कफ्र्यू हटा लिया गया है लेकिन सुरक्षा बलों ने पुराने शहर के कई इलाकों में लोगों की आवाजाही पर पाबंदी लगा रखी है।

दूरदर्शन, रेडियो कश्मीर और राज्य के सूचना विभाग के इर्द-गिर्द सुरक्षा बलों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है क्योंकि अलगाववादियों ने लोगों से इन संस्थानों तक पहुंचने के मार्गों को अवरूद्ध करने का आह्वान किया था।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘पूरे कश्मीर में आज कहीं भी कफ्र्यू नहीं लगा है। कानून-व्यवस्था कायम रखने के लिए कुछ स्थानों पर भारी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।’’ उन्होंने बताया कि पूरी घाटी में लोगों के जुटने पर भादंसं की धारा 144 के तहत पाबंदी है।

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर के लादूरा क्षेत्र में कल हिंसक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई में एक किशोर की मौत हो गई थी जबकि सौ अन्य घायल हो गए थे। घाटी में जारी अशांति के दौरान अब तक 69 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच अलगाववादी समर्थित हड़ताल के कारण लगातार 55वें दिन जनजीवन प्रभावित हुआ। अलगाववादियों ने हड़ताल की अवधि आठ सितंबर तक बढ़ा दी है।

( Source – पीटीआई-भाषा  )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *