केरल विधानसभा का सत्र कल से
केरल विधानसभा का सत्र कल से

केरल की 14वीं विधानसभा का 15 दिन का चौथा सत्र कल राज्यपाल न्यायमूर्ति :सेवानिवृत्त: पी सदाशिवम के संबोधन से शुरू होगा।

कोच्चि में एक जानीमानी अभिनेत्री का एक कार के भीतर कुछ व्यक्तियों द्वारा कथित उत्पीड़न, राज्य के हिस्सों में गंभीर सूखे की स्थिति और राशन की दुकानों से खाद्य सामग्री की आपूर्ति कथित तौर पर बाधित होना ऐसे कुछ मुद्दे हैं जो इस सत्र के दौरान उठ सकते हैं। सत्र 16 मार्च को समाप्त होगा।

विधानसभाध्यक्ष पी श्रीरामकृष्णन ने सत्र के बारे में यहां एक संवाददाता सम्मेलन में जानकारी देते हुए कहा कि 2017..2018 के लिए राज्य का बजट वित्त मंत्री टी एम थॉमस इस्साक द्वारा सदन में तीन मार्च को पेश किया जाएगा।

श्रीरामकृष्णन ने कहा कि पलाचीमाडा कोका कोला पीड़ित राहत एवं मुआवजा दावा विशेष अधिकरण विधेयक, 2011 को जरूरी परिवर्तन के बाद फिर से पेश किया जाएगा। विधेयक को केंद्र ने लौटा दिया था।

श्रीरामकृष्णन ने कहा, ‘‘केंद्र ने यदि उसे सहमति दिये बिना लौटा दिया है तो सदन को इसे फिर से पेश करने का अधिकार है।’’ कोका कोला ने पलक्कड़ जिले में पलाचीमाडा स्थित अपनी इकाई मार्च 2004 में बंद कर दी थी। कंपनी ने अपनी इकाई स्थानीय लोगों द्वारा पर्यावरण प्रदूषण और कंपनी की ओर से भूजल के अत्यधिक दोहन का आरोप लगाने के बाद बंद किया था।

विधेयक में एक अधिकरण की स्थापना का प्रस्ताव है ताकि कोका कोला कंपनी से मुआवजा सुनिश्चित करने के लिए सभी विवादों पर सुनवायी हो सके। विधेयक 24 फरवरी 2011 को विधानसभा ने सर्वसम्मति से पारित किया था।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *