केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर लगा बहुत बड़ा एलईडी स्क्रीन, चार और स्टेशनों पर लगाया जाएगा
केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन पर लगा बहुत बड़ा एलईडी स्क्रीन, चार और स्टेशनों पर लगाया जाएगा

मेट्रो के सुरक्षा नियमों और आम जन से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता फैलाने के लिए डीएमआरसी ने केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन के परिसर में बहुत बड़ा एलईडी वीडियो स्क्रीन लगाया है जल्द ही चार और स्टेशनों पर ऐसे स्क्रीन लगाए जाएंगे।

इस बड़े पैनल को दिसंबर में लगाया गया था और इसे ‘‘वीडियो वॉल’’ नाम दिया गया है। यह स्टेशन पर आकषर्ण का केंद्र बना हुआ है।

डीएमआरसी की एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘अब तक पांच स्टेशन इस परियोजन में शामिल किए गए हैं। केंद्रीय सचिवालय के बाद अब अगले दो से तीन महीनों में बाकी के चार स्टेशनों पर भी ऐसे पैनल लगा दिए जाएंगे।’’ जिन चार स्टेशनों पर ये पैनल लगाए जाएंगे वे हैं राजीव चौक, चांदनी चौक, कश्मीरी गेट और नई दिल्ली।

अधिकारी ने बताया कि ये सभी स्टेशन हुड्उा सिटी सेंटर-समयपुर बादली कॉरिडोर यानी येलो लाइन पर हैं और इन्हें इसलिए चुना गया है क्योंकि यहां बड़ी संख्या में यात्री आते हैं।

उन्होंने बताया, ‘‘इन स्क्रीनों पर जनजागरूकता से संबंधित मुद्दों, मेट्रो सुरक्षा नियम मसलन आपात निकास, शिष्टाचार और मेट्रो के नियम कायदों से जुड़ी छवियां, टेक्स्ट और फिल्में दिखाई जाएंगी।’’ डीएमआरसी प्रिंट और इलेक्ट्रानिक दोनों ही रूप में जागरूकता अभियान चला रहा है और ‘सही राम’ तथा ‘गलत राम’ इसी अभियान से जुड़े काल्पनिक पात्र हैं।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *