Posted On by &filed under मीडिया.


पुरातत्व संस्थान के नए भवन की कल आधारशिला रखी जाएगी

पुरातत्व संस्थान के नए भवन की कल आधारशिला रखी जाएगी

संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के पुरातत्व संस्थान के नए भवन का कल यानि 28 अक्टूबर, 2016 को प्लॉट नंबर 2, इंस्टीट्यूशनल एरिया, नॉलेज पार्क-द्वितीय, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में शिलान्यास समारोह आयोजित किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह इस संस्थान की आधारशिला संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ महेश शर्मा की गरिमामयी उपस्थिति में रखेंगे।

पुरातत्व संस्थान, संस्कृति मंत्रालय के अधीन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की एक अकादमिक शाखा है। यह संस्थान पुरातत्व में अपने पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के माध्यम से शैक्षिक अनुसंधान के लिए एक उत्कृष्ट वातावरण उपलब्ध कराता है। इसने इस क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर रखी है। यहां छात्रों को सहायक, उत्साही और चुनौतीपूर्ण शैक्षिक माहौल उपलब्ध कराया जाता है जो उन्हें अपनी पूरी क्षमता को हासिल करने में सक्षम बनाता है। यह संस्थान अपने दो वर्ष के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के साथ-साथ पुरातत्व के विभिन्न क्षेत्रों पर पेशेवर कार्यशालाओं का भी आयोजन करता है। इस संस्थान का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य छात्रों को अपने इच्छित पुरातत्व क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए अवसर उपलब्ध कराना है।

इस संस्थान के लाल किला परिसर स्थित मौजूदा भवन में इसके पूरे कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। इसलिए इस संस्थान को प्लॉट नंबर 2, इंस्टीट्यूशनल एरिया, नॉलेज पार्क-द्वितीय, ग्रेटर नोएडा, दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से युक्त नई इमारत में लाने का फैसला किया गया है।

सरकार ने नए भवन को महान भारतीय नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय को उनकी जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में समर्पित करने का निर्णय लिया है। मौजूदा 25 एकड़ भूमि में से 38,000 वर्ग मीटर क्षेत्र को प्रस्तावित संस्थान के लिए चुना गया है। नए भवन को अतिआधुनिक डिजाइन अवधारणा के साथ बनाया जाएगा। जिसमें 1000 लोगों की क्षमता का सम्मेलन हॉल और 14,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में पुरातात्विक संग्रहालय, आवासीय भवन छात्रों के लिए हॉस्टल सुविधाएं और कैफिटेरिया आदि बनाये जाएंगे।

( Source – PIB )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

* Copy This Password *

* Type Or Paste Password Here *