Posted On by &filed under मीडिया.


भारत के कई हिस्सों में बारिश हुई

भारत के कई हिस्सों में बारिश हुई

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में आज बारिश हुई। हालांकि गर्मी के इस मौसमे में अब तक तेलंगाना में लू लगने से करीब 317 लोगों की जानें जा चुकी हैं।

राष्ट्रीय राजधानी में आज मौसम खुशगवार रहा और शहर का उच्चतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जोकि इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम है और कल के अधिकतम तापमान से 5.3 डिग्री सेल्सियस कम है।

शहर में सफदरजंग मौसम इकाई ने 10.2 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि पालम, लोदी रोड, आयानगर और रिज में क्रमश: 10.6 मिमी, 8.5 मिमी, 5.6 मिमी और 6.2 मिमी वष्रा दर्ज की गई।

तेलंगाना के आपदा प्रबंधन विभाग ने आज कहा कि गर्मी का सीजन शुरू होने से अब तक राज्य में लू लगने से जुड़े मामलों में 317 लोगों की मौत हो चुकी है। ‘‘ सबसे अधिक 91 लोगों की मौत के साथ नलगोंडा जिला शीर्ष पर है, जबकि महबूबनगर में 44 लोगों की जानें लू लगने से हुई हैं।’’ पंजाब और हरियाणा में रातभर बारिश और तेज हवाएं चलने से इन दोनों राज्यों के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को लू से राहत मिली। पश्चिम बंगाल में भी मौसम खुशनुमा रहा और राज्य के कुछ हिस्सों में कल शाम से ही अच्छी बारिश हुई है।

पश्चिम बंगाल के बांकुरा में दिन का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कोलकाता में कल शाम तेज बौछार के साथ करीब दो घंटे में 56.2 मिमी बारिश हुई। इससे शहर में कई जगह जलभराव हो गया और यातायात बाधित हुआ। यद्यपि कोलकाता में दिन का तापमान सामान्य रहा, उमस ने लोगों को बेचैन किया।

इस बीच, मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी एजेन्सी स्काईमेट ने मानसून सीजन के लिए अपने दूसरे अनुमान में आज कहा कि भारत में ‘सामान्य’ मानसून रहने की 92 प्रतिशत संभावना है और इस सीजन में बारिश सामान्य से अधिक रह सकती है।

इसने कहा कि मध्य भारत के साथ पश्चिमी तट में अच्छी बारिश होने की संभावना है, जबकि बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में कम बारिश हो सकती है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz