सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया रिसोर्ससैट-2 ए
सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया रिसोर्ससैट-2 ए

भारत के नवीनतम रिमोट सेंसिंग उपग्रह ‘रिसोर्ससैट-2ए’ को आज इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान :पीएसएलवी: के जरिए आंध्रप्रदेश स्थित श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया।

रिसोर्ससैट-2ए का उद्देश्य संसाधनों का निरीक्षण है और यह वर्ष 2003 एवं 2011 में प्रक्षेपित रिसोर्ससैट-1 और रिसोर्ससैट-2 के अभियान की अगली कड़ी है। यह रिसोर्ससैट-1 और रिसोर्ससैट-2 द्वारा वैश्विक प्रयोगकर्ताओं को उपलब्ध करवाई जाने वाली रिमोट सेंसिंग डाटा सेवाओं को जारी रखेगा।

इसरो ने कहा, ‘‘पीएसएलवी-सी36 ने रिसोर्ससैट-2ए का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।’’ इसरो के अध्यक्ष ए एस किरण कुमार ने इसे एक ‘सफल’ प्रक्षेपण करार देते हुए कहा कि यह ‘हमारे तीन चरणीय इमेजिंग डाटा’ की निरंतरता बनाए रखेगा, जो कि जमीन और पानी से जुड़े विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए बेहद उपयोगी होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह प्रक्षेपण सटीक रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस शानदार काम के लिए और एक और सक्रिय उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने के लिए इसरो के पूरे दल को बधाई देना चाहता हूं।’’ पीएसएलवी-सी36 ने अपनी 38वीं उड़ान के तहत श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर उड़ान भरी और लगभग 18 मिनट में रिसोर्ससैट-2ए को सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश करा दिया।

इसरो ने कहा कि 1235 किलोग्राम के रिसोर्ससैट-2ए को 817 किलोमीटर पर स्थित ध्रुवीय सौर समकालिक कक्षा :एसएसओ: में स्थापित किया गया है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *