कल होगी सदर्न जोनल काउंसिल की बैठक
कल होगी सदर्न जोनल काउंसिल की बैठक

केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग के लिए और सुरक्षा, समाज कल्याण एवं स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर विचारांे एवं अनुभवों के आदान-प्रदान के लिए बने मंच सदर्न जोनल काउंसिल की 27वीं बैठक यहां कल आयोजित की जाएगी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में केरल के मुख्यमंत्री और परिषद के उपाध्यक्ष पिनारेई विजयन, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना के मुख्यमंत्री और पुडुचेरी के प्रशासक हिस्सा लेंगे।

इस बैठक में साझा हितों से जुड़े अवसंरचना, स्वास्थ्य, सुरक्षा, समाज कल्याण, भाषाई अल्पसंख्यकों और सीमाई विवादों जैसे मुद्दों को रखा जा सकता है।

राज्यों को पांच जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन के पास अपनी परिषद है, जिसमें मुख्यमंत्री, दो मंत्री और प्रधान सचिव होंगे।

परिषदों की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री के पास है और प्रत्येक जोन चक्रीय आधार पर एक मुख्यमंत्री को अपने उपाध्यक्ष के तौर पर नामित करता है।

जोनल काउंसिल एक ऐसा मंच उपलब्ध करवाती हैं, जहां केंद्र और राज्यों के बीच की तकरार को स्पष्ट एवं उन्मुक्त चर्चा और विमर्श के जरिए सुलझाया जा सकता है।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *