गोवा पुल हादसा: गोताखोरों ने फिर शुरू किया तलाश अभियान

Posted On by & filed under राज्य से, विविधा

गोवा में एक पुराने पुल के कल ढहने की घटना के कारण लापता हुए लोगों को बचाव एवं तलाश के लिए आज सुबह फिर से अभियान शुरू किया गया। इस हादसे में नदी में कम से कम दो लोगों के डूबने की आशंका है। दक्षिण गोवा जिले के संवोर्देम अैर कुचरेरेम गांव को जोड़ने वाला… Read more »

रामदेव ने राज ठाकरे से मुलाकात की

Posted On by & filed under राष्ट्रीय, विविधा

योग गुरू रामदेव ने आज यहां महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना :मनसे: प्रमुख राज ठाकरे से उनके आवास पर मुलाकात की। हालांकि यह नहीं पता चल सका कि मुलाकात में उन्होंने क्या चर्चा की, लेकिन ठाकरे ने रामदेव को हिन्दू योग और आयुर्वेद का सबसे बड़ा वैश्विक प्रचारक करार दिया। मनसे नेता ने अपनी एफएमसीजी कंपनी पंतजलि… Read more »

मॉनसून के 30 मई तक पहुंचने का अनुमान : आईएमडी

Posted On by & filed under राष्ट्रीय, विविधा

मॉनसून तय समय से दो दिन पहले केरल तट पर 30 मई को दस्तक दे सकता है। यह जानकारी आज रात भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी। केरल में मॉनसून के पहुंचने की तारीख एक जून है। आईएमडी ने इस वर्ष सामान्य बारिश होने का अनुमान जताया है। इसने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून अंडमान… Read more »

एनबीटी कर रहा दृष्टिबाधित पाठकों के लिए ब्रेल, डिजिटल प्रारूप में पुस्तकों का प्रकाशन

Posted On by & filed under राष्ट्रीय, विविधा

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास :एनबीटी: अब दृष्टिबाधित पाठकों के लिए ब्रेल और डिजिटल प्रारूप में पुस्तकें प्रकाशित कर रहा है। एनबीटी के अध्यक्ष बलदेव भाई शर्मा ने कल हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल सेंटर फॉर डिस्टेन्स एजुकेशन एंड ओपन लर्निंग :आईसीडीईओएल: में ‘डिजिटल युग में पुस्तकों का महत्व’ विषय पर व्याख्यान देने के दौरान बताया कि… Read more »

हिमाचल के उच्च लैंगिक अनुपात वाले जिलों में यौन उत्पीड़न के मामले कम: अध्ययन

Posted On by & filed under राज्य से, विविधा, समाज

हिमाचल प्रदेश के जिन जिलों में लैंगिक अनुपात अधिक है, वहां महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले कम सामने आए हैं। यह जानकारी रीजनल फोरेंसिक साइंस लेबोरेट्री के एक अध्ययन में सामने आई है। यह अध्ययन वर्ष 2011 और 2015 के बीच राज्य के पांच जिलों में महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के उन… Read more »

16 साल के लड़के ने बनाया दृष्टिहीनों को पढ़ने में मदद करने वाला उपकरण

Posted On by & filed under राज्य से, राष्ट्रीय, विविधा

एक स्कूली छात्र ने दृष्टिहीनों के लिए एक ऐसा उपकरण बनाया है जो उनको न केवल पढ़ने में मदद करेगा बल्कि सड़क पर चलने के दौरान आसपास की आवाजों को एक ध्वनि में तब्दील कर किसी चीज की तस्वीर उनके दिमाग में बना देगा। गुड़गांव के एक निजी स्कूल में 12 वीं कक्षा में पढ़ने… Read more »

देश का पहला डिजिटल पंचायत वार्ड केरल में

Posted On by & filed under राज्य से, विविधा

जिले का एक वार्ड आज देश का पहला डिजिटल पंचायत वार्ड बन गया। सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मामलों के राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने एक मंदिर परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में अयमानम ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 15 यानी देश के पहले डिजिटल पंचायत वार्ड की बेवसाइट का उद्घाटन किया। इस बेवसाइट का पता… Read more »

सरकार ने जिलों के प्रशासन को लगायी फटकार : कहा- मजबूत करें अपना सूचना तंत्र

Posted On by & filed under उत्तर प्रदेश, राज्य से, विविधा

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के विभिन्न जिलों में घटित आपराधिक एवं संवेदनशील घटनाओं की जानकारी स्थानीय प्रशासन को फौरन नहीं मिलने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी जिलाधिकारियों तथा जिला पुलिस प्रमुखों को जारी आदेश में अपना सूचना तंत्र मजबूत करने की हिदायत दी है। मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों… Read more »

सीबीएसई ने अंक मॉडरेशन नीति खत्म की

Posted On by & filed under राष्ट्रीय, विविधा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड :सीबीएसई: ने आज एक अहम फैसले में मॉडरेशन नीति को खत्म करने की घोषणा की। इसके तहत छात्रों को मुश्किल सवालों के लिए ग्रेस अंक दिए जाते रहे हैं। उच्च स्तरीय बैठक के दौरान यह फैसला किया गया। मॉडरेशन नीति के अनुसार परीक्षार्थियांे को खास प्रश्नपत्र में सवालों के कठिन प्रतीत… Read more »

एयर इंडिया के विमान से पक्षी टकराया

Posted On by & filed under विविधा

दिल्ली से आया एयर इंडिया का एक विमान आज यहां हवाई अड्डे पर उतरते समय एक पक्षी से टकरा गया। विमान बोइंग 787-8 में 254 लोग सवार थे। एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं। हालांकि विमान के इंजन को नुकसान पहुंचा है। प्रवक्ता ने बताया कि विमान में चालक दल… Read more »