जीएसटी बिल पास हो गया,जानिए क्‍या महंगा होगा और क्‍या सस्‍ता

Posted On by & filed under राष्ट्रीय, व्यापार

सरकार ने जीएसटी विधेयक 2017 में पांच संशोधनों के साथ पास किया है.लोकसभा में चली लंबी बहस के बाद आखिरकार जीएसटी बिल पास हो गया. लेकिन कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष इस बिल में हुए संशोधन से अभी भी नाखुश है. विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने उनके द्वारा पेश किये संशोधन को दरकिनार कर… Read more »

बैंकों के फंसे हुए कर्ज़ से निपटने के लिए ठोस नीति लाने की तैयारी में सरकार

Posted On by & filed under विधि, व्यापार

भारतीय बैंकों की सबसे बड़ी समस्या है एनपीए नॉन परफोर्मिंग एसेट यानि कर्ज दिया हुआ वह पैसा जो बैंकों के पास वापस नहीं आता। केन्द्र सरकार इस मुद्दें से निपटने के लिए जल्द ही एक ठोस नीति लागू करने की तैयारी में है। केन्द्र बैंकों के फंसे हुए कर्ज की बढ़ती रकम को लेकर चिंतित… Read more »

सेबी ने रिलायंस पर लगाई एक साल की पाबंदी

Posted On by & filed under व्यापार

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ‘सेबी’ ने रिलायंस इन्डस्ट्रीज और बारह दूसरी कंपनियों को एक वर्ष के लिए इक्विटी डेरिवेटिव्स के कारोबार से प्रतिबंधित कर दिया है। सेबी ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी को करीब 10 वर्ष पुराने एक मामले में कथित रूप से फर्जी कारोबार कर… Read more »

आयकर विभाग ने 31 मार्च की समय सीमा से पहले कालाधन धारकों को चेताया

Posted On by & filed under व्यापार

आयकर विभाग ने कालाधन धारकों को आगाह करते हुए कहा है कि उसके पास उनके द्वारा जमा कराई गई बेहिसाब नकदी के बारे में सूचना है और उन्हें पाकसाफ होकर निकलने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेवाई) का इस्तेमाल करना चाहिए। विभाग ने इस बारे में राष्ट्रीय समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित किया है।… Read more »

सरकार ने 101 नई कोल्ड चेन परियोजना को मंजूरी दी

Posted On by & filed under व्यापार

फलों और सब्जियों, डेयरी प्रोडक्ट और तैयार खाद्य पदार्थों की बर्बादी को रोकने के लिए सरकार ने 101 नई कोल्ड चेन परियोजना को मंजूरी दी है। इसके साथ ही देश में कोल्ड चेन की संख्या बढ़कर 234 हो जायेगी। इस मंजूरी के बाद में कोल्ड चेन की कुल क्षमता 2.76 लाख मीट्रिक टन होगी। इसके… Read more »

स्टेट जीएसटी और यूनियन टेरेटरी जीएसटी बिल को मंजूरी

Posted On by & filed under व्यापार

जीएसटी पर हुई काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया। इस बैठक में कई मुद्दों पर सहमित बनी है। 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने का रास्ता साफ हो गया है। स्टेट जीएसटी और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जीएसटी बिल को मंजूरी मिल गई है। साथ ही सिगरेट और लग्जरी प्रोडक्ट में सेस… Read more »

नकद लेन-देन की सीमा घटाकर 2 लाख करने का प्रस्ताव

Posted On by & filed under व्यापार

केंद्र सरकार ने नकदी लेन-देन की सीमा में कटौती कर दी है। अब आप 2 लाख रुपये तक ही नकदी लेन-देन कर पाएंगे। इससे पहले यह सीमा 3 लाख रुपये की थी। राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘सरकार का प्रस्ताव है कि 3 लाख रुपये से ज़्यादा… Read more »