अंतर मंत्रालयी समूह स्पेक्ट्रम भुगतान के लिये कंपनियों को और समय देने का कर सकता है समर्थन

Posted On by & filed under आर्थिक

दूरसंचार क्षेत्र पर वित्तीय दबाव को कम करने के लिए गठित अंतर मंत्रालयी समूह दूरसंचार क्षेत्र की कंपनियों के लिए स्पेक्ट्रम भुगतान की समय सीमा बढ़ाने का सुझाव दे सकता है। यह उन प्रस्तावों में से एक है जिस पर समूह में ‘आम सहमति’ बन गई है। एक अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में… Read more »

मैकडोनाल्ड्स इंडिया ने उत्तर और पूर्वी क्षेत्र में अपनी फ्रैंचाइजी कंपनी के साथ समझौता खत्म किया

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

अमेरिकी बर्गर रेस्त्रां कंपनी मैकडोनाल्ड्स की भारतीय अनुषंगी ने अपने स्थानीय संयुक्त उद्यम कनाट प्लाजा रेस्टॉरेंट लि (सीपीआरएल) के साथ अपना व्यावसायिक करार खत्म कर दिया है और कहा है कि स्थानीय कंपनी अब उसके नाम से कारोबार नहीं कर सकेगी। यह समझौता दिल्ली सहित उत्तर और पूर्वी क्षेत्र के 169 रेस्त्रां के लिए था।… Read more »

इन्फोसिस ने कहा नारायणमूर्ति के आरोपों में कोई दम नहीं

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

प्रमुख आईटी कंपनी इन्फोसिस ने सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति के नये आरोपों का खुलकर प्रतिकर करते हुए आज कहा कि नाराणमूर्ति की इस बात का कोई समर्थन नहीं करेगा कि जानी मानी कानूनी और आडिट फर्में कंपनी के बोर्ड के साथ साठगांठ करेंगी व सीईओ के ‘गलत कार्यों’ की तरफ से आंख मूंद लेंगी और… Read more »

रिजर्व बैंक अक्तूबर में स्थिर रखने के बाद दिसंबर में आखिरी दर कटौती कर सकता है

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

रिजर्व बैंक मुद्रास्फीति के संतोषजनक दायरे में होने पर अक्तूबर में होने वाली मौद्रिक समीक्षा में मुख्य नीतिगत दर को यथावत रखने के बाद दिसंबर में होने वाली समीक्षा में 0.25 प्रतिशत की अंतिम कटौती कर सकता है। एक विदेशी ब्रोकरेज कंपनी का यह कहना है। बैंक आफ अमेरिका मैरिल लिंच के विश्लेषकों ने एक… Read more »

सार्व​जनिक बैकों की नियुक्तियों में अब लाबिंग नहीं: सरकार

Posted On by & filed under आर्थिक

केंद्र सरकार ने सार्वजनिक बैंकों में शीर्ष पदों पर नियुक्ति के लिए कुछ पहल की हैं जिनमें लाबिंग की प्रक्रिया को बंद करना, वरीयता व प्रदर्शन के आधार पर चयन तथा निजी क्षेत्र को शामिल करते हुए ‘रोजगार पूल’ को बढ़ाना शामिल है। कार्मिक मंत्रालय ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष पेश… Read more »

राजस्थान रिफाइनरी परियोजना के लिए राजस्थान सरकार, एचपीसीएल के बीच समझौता

Posted On by & filed under आर्थिक, राजस्थान, राज्य से, राष्ट्रीय

राजस्थान के बाड़मेर में 43,129 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाली आधुनिक रिफाइनरी के लिये आज राजस्थान सरकार तथा सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। समझौते के मुताबिक संयुक्त उद्यम कंपनी का… Read more »

चाबहार बंदरगाह स्वर्णिम अवसरों का द्वार : गडकरी

Posted On by & filed under आर्थिक

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि ईरान में भारत द्वारा विकसित किए जा रहे चाबहार बंदरगाह के एक बार चालू चालू हो जाने के बाद वहां से स्वर्णिम अवसरों का द्वार खुलने वाला है। गडकरी ने यह बात ऐसे समय कही है जबकि सरकार ईरान और अफगानिस्तान में… Read more »

बाजार से धन जुटाने की योजना को अंतिम रूप दे रहे हैं 12 सरकारी बैंक

Posted On by & filed under आर्थिक

पंजाब नेशनल बैंक :पीएनबी:, बैंक आफ इंडिया और इंडियन बैंक सहित कम से कम सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंक बाजार से धन जुटाने की योजना को अंतिम रूप दे रहे हैं, जिससे बासेल तीन के वैश्विक जोखिम नियम को पूरा करने के लिए अपना पूंजी आधार बढ़ा सकें। सूत्रों ने बताया कि आंध्रा बैंक सहित… Read more »

लगातार तीन माह पेटीएम से बिल चुकाने पर बीएसईएस के ग्राहकों को मुफ्त बीमा

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

बीएसईएस के ग्राहकों को ई-वालेट पेटीएम के जरिये लगातार तीन महीने तक बिजली के बिलों का भुगतान करने पर सालाना एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड और बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड के करीब 40 लाख उपभोक्ताओं को यह सुविधा मिल सकती है… Read more »

अप्रैल-मई में 400 से अधिक नये विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने सेबी में कराया पंजीकरण

Posted On by & filed under आर्थिक

चार सौ अधिक नये विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों का अप्रैल-मई में सेबी में पंजीकरण हुआ जो इस बात का संकेत है कि भारत आर्कषक गंतव्य बना हुआ है। बाजार नियामक के नवीनतम आंकड़े से यह बात सामने आयी है। पिछले वित्त वर्ष में 3,500 नये विदेशी एफपीआई का सेबी में पंजीकरण हुआ था। सेबी के आंकड़े… Read more »