विश्व बैंक ने भारत में युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण को 25 करोड़ डॉलर का कर्ज मंजूर किया

Posted On by & filed under आर्थिक

विश्व बैंक ने भारत में युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए 25 करोड़ डॉलर का कर्ज मंजूर किया है। इससे युवाओं को अधिक कुशल बनाया जा सकेगा, जिससे उन्हें रोजगार पाने में आसानी है। यह कदम कौशल भारत मिशन के अनुकूल है। विश्व बैंक ने कहा है कि वह भारत सरकार के युवाओं को अधिक… Read more »

रिजर्व बैंक का खंडन, रियाल को बदलने पर रोक नहीं लगाई

Posted On by & filed under आर्थिक

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज कहा कि उसने देश में कतर की मुद्रा रियाल को बदलने पर रोक का कोई निर्देश नहीं दिया है। इस तरह की खबरें आई हैं कि कुछ अधिकृत डीलर-लोग कतर की मुद्रा की खरीद फरोख्त से इनकार कर रहे हैं जिसके बाद केंद्रीय बैंक ने यह स्पष्टीकरण दिया है। रिजर्व… Read more »

टाटा खरीद सकती है एयर इंडिया में हिस्सेदारी : सूत्र

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

माना जा रहा है कि टाटा समूह सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है। गौरतलब है कि कर्ज से लदी इस कंपनी के पुनरोद्धार के लिए सरकार कई विकल्पों पर विचार कर रही है जिसमें इसका पूर्ण या आंशिक निजीकरण करना शामिल है। संपर्क करने पर… Read more »

बैंक पुराने नोट 20 जुलाई तक आरबीआई में जमा कराए : सरकार

Posted On by & filed under आर्थिक

सरकार ने बैंकों और डाकघरों को चलन से बाहर किए गए 500 और 1,000 रपये के पुराने नोटों को 20 जुलाई तक भारतीय रिजर्व बैंक में जमा कराने की अनुमति दे दी है। यह दूसरा मौका है जब केंद्र सरकार ने बैंकों, डाकघरों और सहकारी बैंकों को बेकार हो चुके नोटों को रिजर्व बैंक में… Read more »

लालू के परिवार के खिलाफ बेनामी सौदा निरोधक कानून के तहत कुर्की के नोटिस जारी

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

आयकर विभाग ने 1,000 करोड़ रपये के बेनामी जमीन सौदों तथा कर अपवंचना मामले की जांच के सिलसिले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों के खिलाफ बेनामी लेनदेन कानून के तहत कार्वाई शुरू की है जिनमें लालू की पत्नी, पुत्र और पुóाियां शामिल हैं। विभाग ने लालू की पुत्री मीसा भारती… Read more »

जीएसटी की तारीख से हम पीछे नहीं हटेंगे, तैयारी न कर पाने का कंपनियों का बहाना नहीं चलेगा: जेटली

Posted On by & filed under आर्थिक

अरूण जेटली ने आज कहा कि सरकार आगामी एक जुलाई से जीएसटी लागू करने के तय कार्यक््रम से पीछे नहीं हटेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि कंपनियों का यह बहाना नहीं चलेगा कि वे इसके लिए तैयारी नहीं कर पायी हैं क्योंकि उन्हें इसके के लिये पर्याप्त समय दिया गया है। वि}ा मंत्री ने उन्होंने… Read more »

स्टार्टअप के लिए दक्षेस बैठक करने की योजना: निर्मला

Posted On by & filed under आर्थिक

भारत की दक्षिण एशियाई क्षेत्र के स्टार्टअप की एक बैठक आयोजित करने की योजना है ताकि उनमें इस विषय पर परस्पर संवाद को बढ़ावा दिया जा सके और वे विचारों का आदान प्रदान कर सकें। वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने इस कार्यक््रम के आयोजन के लिए भारतीय स्टार्टअप फर्मो की राय मांगी है।… Read more »

महाराष्ट्र कृषि ऋण का लाभ नहीं ले पायेंगे दूसरे स्रोतों से आय पाने वाले

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

महाराष्ट सरकार की रिण येाजना का लाभ केवल उन्हीं कृषकों को मिलेगा जिनकी आय का एकमात्र स्रोत कृषि है। चौदह जून को जारी सरकारी प्रस्ताव :जीआर: के अनुसार जिन्हें अन्य कामों से आय हो रही है, उन्हें इस योजना के दायरे से बाहर रखा गया है, भले ही उनके पास कृषि जमीन क्यों न हो।… Read more »

नकली मुद्रा पकड़े जाने के मामले पिछले आठ साल में तेजी से बढ़े: रिपोर्ट

Posted On by & filed under आर्थिक

देश के बैंकिंग तंत्र में लेनदेन के दौरान नकली मुद्रा पकड़े जाने के मामले पिछले आठ साल में तेजी से बढ़े हैं। सरकार की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार इन मामलों की संख्या पिछले आठ साल में 3.53 लाख तक पहुंच गई। सरकारी, निजी बैंकों और देश में संचालित सभी विदेशी बैंकों के लिए यह… Read more »

यूनीसिस का भारत में विस्तार, बेंगलुरू में नया कार्यालय

Posted On by & filed under आर्थिक

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी यूनीसिस कारपोरेशन ने बेंगलुरू में अपना नया कार्यालय खोलने के साथ भारत में अपना विस्तार करने की घोषणा की है। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि सरजापुर रोड पर स्थित उसका यह कार्यालय अत्याधुनिक तकनीकों से परिपूर्ण है और यहां 2,400 लोगों के बैठने की क्षमता है। उसने… Read more »