‘पावरटेक्स’ योजना से शून्य गड़बड़ी वाले उत्पाद बनाए जा सकेंगे

Posted On by & filed under आर्थिक

केंद्र की ‘पावरटेक्स’ योजना से हथकरघा क्षेत्र को साफ सुथरे उत्पाद बनाने में मदद मिलेगी। कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि यह प्रयास प्रधानमंत्री की भारत के लिए दृष्टि और संकुल विकास के अनुरूप होगा। ईरानी ने कल यहां पावरलूम सर्विस सेंटर का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से यह बात कही। इस दौरान… Read more »

मोदी की राजस्व विभाग के साथ बैठक दो मई को, कालाधन, जीएसटी एजेंडा में

Posted On by & filed under आर्थिक

प्रधानमंत्री नरंेद्र मोदी अगले सप्ताह राजस्व विभाग के साथ समीक्षा बैठक करंेगे। इस बैठक में नोटबंदी के बाद कालेधन के खिलाफ अभियान और उसके बाद जुटाए गए कर के अलावा वस्तु एवं सेवा कर :जीएसटी: को लागू करने के लिए उठाए गए कदमांे की समीक्षा होगी। आधिकारिक सूत्रांे ने कहा कि दो मई की यह… Read more »

‘उड़ान’ की पहली उड़ान को मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Posted On by & filed under आर्थिक, राष्ट्रीय

देश के क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बेहतर करने के लिए शुरू की गई सरकार की महत्वाकांक्षी ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के तहत आज पहली उड़ान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह सेवा शिमला-नयी दिल्ली के बीच शुरू की गई है जिसका परिचालन एयर इंडिया की अनुषंगी कंपनी… Read more »

कृषि आय पर किसी प्रकार का कर लगाने की कोई योजना नहीं: जेटली

Posted On by & filed under आर्थिक

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि सरकार की कृषि आय पर किसी तरह का कर लगाने की कोई योजना नहीं है। उन्होंने नीति आयोग के सदस्य विवेक देबराय के इस बारे में दिये गये सुझाव को खारिज कर दिया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘मैं स्पष्ट रूप से कहता हूं कि केंद्र सरकार… Read more »

बीएसएनएल सितंबर-अक्तूबर में बिहार के चार शहरों में 4जी शुरूआत करेगा

Posted On by & filed under आर्थिक

भारत संचार निगम लिमिटेड :बीएसएनएल: सितंबर-अक्तूबर तक बिहार के चार प्रमुख शहरों में 4जी सेवा की शुरूआत करेगा। बीएसएनएल बिहार के मुख्य महाप्रबंधक किशोर कुमार ने आज यहां प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए तीन आकषर्क ऑफर की घोषणा करते हुए बताया कि बीएसएनएल चार प्रमुख शहरों –पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में सितंबर-अक्तूबर तक 4जी… Read more »

सीआईआई ने सिंगापुर के विश्वविद्यालयों के साथ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किये

Posted On by & filed under आर्थिक

उद्योग मंडल सीआईआई ने छात्रों को प्रशिक्षण अवसर उपलब्ध कराने के लिये सिंगापुर के तीन विश्वविद्यालयों के साथ आज समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस सहमति पत्र के जरिये पंजीकृत छात्रों के लिये विदेशों में संबंधित अवसर सृजित करने को लेकर विश्वविद्यालय तथा व्यापार को बढ़ावा देने वाली एजेंसी इंटरनेशनल इंटरप्राइज :आईई:, सिंगापुर को सीआईआई के… Read more »

‘दिल्ली हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही बढाने पर विचार’

Posted On by & filed under आर्थिक

यहां स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की बढ़ती संख्या के बीच अधिकारी विमानों की आवाजाही को अगले तीन साल में 40 प्रतिशत बढ़ाकर 95 प्रति घंटा करने पर काम कर रहे हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने आज यह जानकारी दी। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की कुल क्षमता बढाने को… Read more »

नायडू ने राज्यों से रीयल एस्टेट नियमों को जल्द अधिसूचित करने को कहा

Posted On by & filed under आर्थिक

केन्द्रीय आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री एम. वैंकया नायडू ने आज विश्वास जताया कि राज्य सरकारें रीयल एस्टेट नियमों को अधिसूचित करने की समय सीमा को देखते हुये इस दिशा में जल्द कदम उठायेंगी और रीयल्टी कानून को लागू करेंगी। इस कानून को लागू करने के लिये केवल दस दिन का समय बचा है।… Read more »

वित्त मंत्रालय ने ईपीएफ पर 8.65 प्रतिशत ब्याज को मंजूरी दी: श्रम मंत्री

Posted On by & filed under आर्थिक

श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज कहा कि वित्त मंत्रालय ने कर्मचारी भविष्य निधि :ईपीएफ: पर 2016-17 के लिये 8.65 प्रतिशत ब्याज को मंजूरी दे दी है। इस मंजूरी के बाद ईपीएफओ यह ब्याज अपने चार करोड़ अंशधारकों के खातों में डाल सकेगा। मंत्री ने कहा, ‘‘वित्त मंत्रालय ने 8.65 प्रतिशत ब्याज को मंजूरी दे… Read more »

आस्ट्रेलिया ने बड़ी संख्या में भारतीयों के इस्तेमाल वाले वीजा कार्यक्रम को समाप्त किया

Posted On by & filed under आर्थिक

आस्ट्रेलिया ने बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिये 95,000 से अधिक अस्थायी विदेशी कर्मचारियों द्वारा उपयोग किये जा रहे वीजा कार्यक्रम को आज समाप्त कर दिया। इन कर्मचारियों में ज्यादातर भारतीय हैं। इस कार्यक्रम को 457 वीजा के नाम से जाना जाता है। इसके तहत कंपनियों को उन क्षेत्रों में चार साल तक विदेशी कर्मचारियों… Read more »