एनपीएस की परिसंपत्ति, अंशधारकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि

Posted On by & filed under आर्थिक

नेशनल पेंशन सिस्टम :एनपीएस: में पिछले छह साल से अधिक समय में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। पेंशन नियामक पीएफआरडीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। पीएफआरडीए के निवर्तमान पूर्णकालिक सदस्य :वित्त: आर वी वर्मा ने कहा, ‘‘मार्च 2010 में एनपीएस के प्रबंधनाधीन परिसंपत्तियां :एयूएम: केवल 4,679 कराड़ रपये थी जो मार्च 2016… Read more »

सरकार ने बैंकों को खाताधारकों से पैन लेने को कहा

Posted On by & filed under आर्थिक

सरकार ने कर चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कमर कस ली है। इसके तहत बैंकों को खाताधारकों से 28 फरवरी 2017 तक स्थायी खाता संख्या :पैन: या जिनके पास पैन नहीं है, उनसे फार्म-60 हासिल करने को कहा है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड :सीबीडीटी: की तरफ से आज जारी अधिसूचना के अनुसार,… Read more »

बाल अधिकार आयोग ने अमेजन को कारण बताओ नोटिस भेजा

Posted On by & filed under आर्थिक

बच्चांे द्वारा सामान की घर पर डिलिवरी करने की एक ग्राहक की शिकायत के बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ई कामर्स कंपनी अमेजन इंडिया को नोटिस भेजा। कंपनी ने कहा कि वह शिकायत की जांच कर रही है और कोई उल्लंघन का पता चलने पर उचित कार्रवाई की जाएगी। एक ग्राहक ने महिला… Read more »

महाराष्ट्र समृद्धि गलियारा के लिए एमएसआरडीसी ने पात्रता निविदा आमंत्रित की

Posted On by & filed under आर्थिक

महाराष्ट्र की सरकारी फर्म महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम :एमएसआरडीसी: ने मुंबई-नागपुर सुपर कम्युनिकेशन एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए निविदाएं आमंत्रित की हैं। इस महत्वाकांक्षी परियोजना की लागत करीब 46,000 करोड़ रपये है। एमएसआरडीसी ने 706 किलोमीटर लंबे ‘महाराष्ट्र समृद्धि गलियारा’ के लिए पात्रता निविदाएं आमंत्रित की हैं। पात्रता निविदाओं में कंपनियों को किसी परियोजना के… Read more »

पुराने नोट जमा कराने की 50 दिन की अवधि खत्म

Posted On by & filed under आर्थिक

चलन से बाहर किए गए 500 और 1,000 रपये के पुराने नोट जमा कराने की 50 दिन की समयसीमा शुक्रवार को समाप्त हो गयी। हालांकि, सरकार की ओर से बैंकों से नकदी निकासी पर लगी साप्ताहिक 24,000 रपये की निकासी सीमा को हटाए जाने के बारे में कोई संकेत नहीं है। नोटबंदी के 50वें दिन… Read more »

दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम को मुआवजा दे बीमा कंपनी

Posted On by & filed under आर्थिक

जिला स्तर के एक उपभोक्ता मंच ने यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को निर्देश दिया है कि वह दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम को 2002 में हुई लूट की वारदात का मुआवजा दे। उपभोक्ता मंच का कहना है कि निगम का दावा निपटान करने से मना करना सेवा में ‘कोताही’ है। गौरतलब है कि 2002… Read more »

मुंबई में अनारक्षित रेल टिकट खिड़की पर लग रही हैं पीओएस मशीनें

Posted On by & filed under आर्थिक

मध्य और पश्चिमी रेलवे ने नकदी रहित लेन-देन को बढ़ावा देने के इरादे से मुंबई खंड में अनारक्षित टिकट बिक्री प्रणाली पर प्वाइंट आफ सेल :पीओएस: मशीनें लगानी शुरू कर दिया है। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘फिलहाल अनारक्षित टिकट बिक्री प्रणाली पर मशीन लगाने का 25 प्रतिशत काम दोनों रेलवे ने पूरा किया है और… Read more »

भारत सरकार ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजि-धन व्यापार योजना’ शुरू करेगी

Posted On by & filed under आर्थिक

भारत सरकार डिजिटल भुगतान के तरीकों को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दे रही है, ताकि उपभोक्‍ताओं और कारोबारियों को इन तरीकों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा सके। इस पहल को आगे बढ़ाने के उद्देश्‍य से 25 दिसंबर, 2016 को विज्ञान भवन में उपभोक्‍ताओं के लिए ‘लकी ग्राहक योजना’ और कारोबारियों के लिए… Read more »

एकल लेनदेन में दो लाख रुपए से अधिक प्राप्ति की रिपोर्ट करें : सीबीडीटी

Posted On by & filed under आर्थिक

आयकर विभाग ने आज स्पष्ट किया कि कारोबारियांे और व्यापारियांे को वस्तु एवं सेवाओं की बिक्री पर 2 लाख रपये के एकल लेनदेन की जानकारी अधिकारियांे को देनी होगी। आयकर नियम, 1962 के तहत नियम 114 ई के दिशानिर्देशांे पर आयकर विभाग ने स्पष्टीकरण जारी किया है। यह नियम इस साल अप्रैल से लागू हुआ… Read more »

आय-कर नियम 1962 के नियम 114ई के तहत नकद लेनदेन की सूचना

Posted On by & filed under आर्थिक

वित्तीय लेनदेन के ब्यौरे (एसएफटी) प्रस्तुत करने के लिए आयकर नियम, 1962 का नियम 114ई, 01 अप्रैल 2016 से प्रभाव में आ चुका है। आयकर नियम, 1961 के खंड 44एबी के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जो लेखापरीक्षा के लिए उत्तरदायी है, उसे उत्पाद एवं सेवाओं की बिक्री के संबंध में 2,00,000 रुपये से अधिक के… Read more »