डेबिट, क्रेडिट कार्ड से 2,000 रुपए तक का लेनदेन हो सकता है सेवाकर मुक्त

Posted On by & filed under आर्थिक

नोटबंदी के बाद नकदी की तंगी को देखते हुये सरकार डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने को लिये डेबिट और क्रेडिट कार्ड से 2,000 रपये तक के लेनदेन को सेवाकर से मुक्त कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि सरकार ने ‘‘बैंक द्वारा किसी व्यक्ति को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या अन्य कार्ड के जरिये 2,000… Read more »

डेबिट कार्ड एक्टिवेशन के लाभ (सक्रिय करने के लाभ) – एफएक्यू

Posted On by & filed under आर्थिक

प्रश्न 1:          सक्रिय डेबिट कार्ड रखना क्यों महत्वपूर्ण है? उत्तर: डेबिट कार्ड आपके भुगतानों को आपके बैंक खाते से सीधे ही इलेक्ट्रानिक भुगतान सुविधा के माध्यम से अधिक सुविधाजनक और सुरक्षित बनाता है।      आपके खाते को सीधे ही डेबिट करके डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन अथवा दुकानों पर खरीददारी के लिए किया जा सकता है।… Read more »

पुराने नोटों को बदलने संबंधी याचिका पर वित्त मंत्रालय से जवाब मांगा

Posted On by & filed under आर्थिक

बंबई उच्च न्यायालय ने अप्रचलित नोटों को बदलने की समय सीमा बढाने संबंधी एक जनहित याचिका पर वित्त मंत्रालय व भारतीय रिजर्व बैंक से जवाब मांगा है। उच्च न्यायालय की न्यायाधीश भूषण गवई व विनय देशपांडे की खंडपीठ ने कल ये नोटिस जारी किए और मामले की सुनवाई तीन सप्ताह बाद तय की। उर्मिला वासुदेव… Read more »

पेट्रोल पंप पर दो दिसंबर तक ही खरीद सकेंगे 500 रुपये के पुराने नोट से ईंधन

Posted On by & filed under आर्थिक

पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर 500 रपये के पुराने नोट अब दो दिसंबर तक ही स्वीकार किये जायेंगे, पहले यह समयसीमा 15 दिसंबर तक थी। सरकार ने समयसीमा घटाकर दो दिसंबर कर दी। सरकार ने कहा है कि पेट्रोल पंप पर ईंधन खरीदने और हवाईअड्डों पर विमान यात्रा के टिकट खरीदने के लिये 500… Read more »

एनडीआरएफ की नकदी रहित लेन-देनों के प्रोत्‍साहन हेतु पहल

Posted On by & filed under आर्थिक

राष्‍ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने भारत सरकार के डिजिटलीकरण के अभियान को प्रोत्‍साहन देने के लिए कई पहल की हैं। बल ने वर्तमान प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में सैन्‍य बलों को जानकारी देने और नकदी रहित अर्थव्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन देने के लिए नई दिल्‍ली स्थित अपने मुख्‍यालय में बैंक प्रतिनिधियों के द्वारा विभिन्‍न… Read more »

रिजर्व बैंक ने जनधन खातों से नकद निकासी की सीमा 10,000 रूपये प्रति माह तय की

Posted On by & filed under आर्थिक

भारतीय रिजर्व बैंक ने जनधन खातों से नकद निकासी की सीमा 10,000 रपये प्रति माह तय कर दी है। कालाधन रखने वालों द्वारा जनधन खातों के दुरपयोग के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। रिजर्व बैंक की इस संबंध में आज जारी अधिसूचना में कहा गया है ‘‘प्रधानमंत्री जनधन योजना :पीएमजेडीवाई: खाताधारक किसानों और ग्रामीणों… Read more »

आरबीआई ने जमा किए गए वैध नोटों के लिए निकासी सीमा में ढील दी

Posted On by & filed under आर्थिक

बैंकों में वैध करेंसी नोटों को जमा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में रिजर्व बैंक ने आज कहा कि वैध करेंसी नोट जमा करने वाले ग्राहक मौजूदा सीमा से अधिक राशि निकाल सकेंगे। आरबीआई ने बैंकिंग तंत्र में नोटों का सकरुलेशन बढ़ाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है। उदाहरण के… Read more »

नोटबंदी: आवश्यक वस्तुओं की कमी का खतरा

Posted On by & filed under आर्थिक

केंद्र के नोटबंदी के फैसले के बाद बैंक खातों और एटीएम से रूपये निकालने की सीमा तय किये जाने के बाद ओडिशा के कुछ इलाकों में माल ढुलाई का काम बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिससे आवश्यक वस्तुओं की कमी का खतरा पैदा हो गया है। गंजम जिला ट्रक मालिक संघ के अध्यक्ष प्रमोद कुमार… Read more »

एयर-सेवा पोर्टल : एक ही स्‍थान पर कठिनाई रहित हवाई यात्रा सुविधा उपलब्‍ध

Posted On by & filed under आर्थिक

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री अशोक गजपति राजू ने कहा है कि उनका मंत्रालय लोगों को सुविधाजनक हवाई यात्रा के लिए कठिनाई रहित सुविधाएं प्रदान करने को प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि लोगों के सामने रोज आने वाली समस्‍याओं को देखना होगा ताकि हम अपनी कार्य प्रणाली में सुधार कर सकें। उन्‍होंने आज यहां एयर-सेवा पोर्टल… Read more »

छोटे दुकानदारों के लिए पे-वर्ल्ड की ‘मोबाइल पीओएस’ सेवा

Posted On by & filed under आर्थिक

नोटबंदी के बाद नकदी की समस्या से जूझ रहे छोटे दुकानदारों के लिए पे-वर्ल्ड ने ‘मोबाइल पाइंड ऑफ सेल :पीओएस:’ सेवा शुरू की है। इस सेवा से उप-नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों के छोटे दुकानदार क्रेडिट और डेबिट कार्ड से भुगतान स्वीकार कर सकेंगे। ‘मोबाइल पीओएस’ एक ऐसी मशीन होती है जो ज्यादा स्थान नहीं लेती… Read more »