ऑनलाइन ईपीएफ निकासी, पेंशन निर्धारण मई तक ले लेगा हकीकत रूप

Posted On by & filed under आर्थिक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन :ईपीएफओ: की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी। इसके साथ ही ईपीएफओ के अंशधारकों के लिये जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जाएगा। फिलहाल ईपीएफओ को ईपीएफ निकासी दावे, पेंशन निर्धारण के निपटान या मृतक के परिजनों को सामूहिक बीमा… Read more »

नीति आयोग ने मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना की प्रगति की समीक्षा की

Posted On by & filed under आर्थिक

नीति आयोग ने मुंबई-अहमदाबाद द्रुत गति :बुलेट ट्रेन: की रेल परियोजना की समीक्षा की है। इस साल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे की यात्रा के दौरान भूमि पूजन समारोह होगा। पिछले सप्ताह हुई बैठक की अध्यक्षता नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने की। इसमें 20 सदस्यीय जापानी प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक में प्रारंभिक… Read more »

गिरावट के बावजूद, जीडीपी वापस तेजी से वृद्धि करेगी : उर्जित पटेल

Posted On by & filed under आर्थिक

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने आज कहा कि 500 और 1,000 के पुराने नोट चलन से बाहर किए जाने के बाद भारत की आर्थिक वृद्धि में ‘जबरदस्त सुधार’ आएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार के काल में व्यापार संरक्षणवाद बढ़ने की संभावना के बीच पटेल ने अभी भी भूमंडलीकरण को… Read more »

कैबिनेट ने भारत और रवांडा के बीच हवाई सेवा समझौता पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

Posted On by & filed under आर्थिक

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और रवांडा के बीच हवाई सेवा समझौता पर हस्ताक्षर को मंजूरी प्रदान कर दी। इस समझौते से दोनों देशों के बीच नागरिक उड्डयन क्षेत्र में विकास तेज होगा तथा व्यापार, निवेश, पर्यटन और सांस्कृतिक आदान-प्रदान की संभावना को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करेगा। यह… Read more »

कैबिनेट ने भारतीय स्टेट बैंक के सहायक बैंकों के अधिग्रहण को स्वीकृति दी

Posted On by & filed under आर्थिक

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अपने सहायक बैंकों के अधिग्रहण को मंजूरी प्रदान कर दी। इन बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ बिकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला तथा स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर शामिल हैं। मंत्रिमंडल ने इसके… Read more »

झारखंड सम्मेलन लोगों की आकांक्षाओं को पंख देगा : प्रधानमंत्री मोदी

Posted On by & filed under आर्थिक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि ‘मोमेंटम झारखंड वैश्विक निवेशक सम्मेलन’-2017 राज्य के लोगों को कई अवसर देने के साथ ‘उनकी आकांक्षाओं को पंख देगा’। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ झारखंड वैश्विक निवेशक सम्मेलन के लिए मेरी शुभकामनाएं हैं। उम्मीद है कि इस शिखर सम्मेलन में किए गए विचार-विमर्श से लाभदायक फल प्राप्त… Read more »

एन. चंद्रशेखरन टाटा पावर के चेयरमैन नियुक्त

Posted On by & filed under आर्थिक

टाटा समूह के मनोनीत चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन को समूह की कंपनी टाटा पावर ने अपना चेयरमैन एवं अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया है। बंबई शेयर बाजार को दी जानकारी के अनुसार चंद्रशेखरन का कार्यकाल कल से शुरू हो रहा है। वर्तमान में चंद्रशेखरन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक हैं। ( Source… Read more »

हेमंत भार्गव भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रबंध निदेशक नियुक्त

Posted On by & filed under आर्थिक

हेमंत भार्गव को आज सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम :एलआईसी: का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वर्तमान में वह एलआईसी के दिल्ली क्षेत्रीय प्रबंधक हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भार्गव की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह इस पद अपनी सेवानिवृत्ति… Read more »

तीन सार्वजनिक उपक्रमों को निजी हाथों में देने, चार का विलय करने की योजना

Posted On by & filed under आर्थिक

सरकार तीन सार्वजनिक उपक्रमों भारत पंप एंड कंप्रैसर्स, ब्रिज एंड रूफ कंपनी और हिंदुस्तान फ्लूरोकार्बन्स में रणनीतिक बिक्री प्रक्रिया से अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचना चाहती है। बजट 2017-18 के प्रस्तावों के तहत चार अन्य सरकारी उपक्रमों हिंदुस्तान प्रीफैब, इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स इंडिया लिमिटेड, एचएससीसी इंडिया लिमिटेड और नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन का इनकी तरह के ही… Read more »

मैं फुटबाल की तरह हो गया हूं जिसे दोनों टीमें किक मार रही हैं : माल्या

Posted On by & filed under आर्थिक

बैंकों का रिण चुकाए बिना विदेश भागने की कोशिश करने वाले लोगों को कानूनी शिंकजे में कसने की सरकार की प्रस्तावित कवायद के बीच देश छोड़कर जा चुके शराब कारोबारी विजय माल्या का कहना है कि वह एक ‘फुटबाल’ की तरह हो गए हैं जिसे संप्रग और राजग की दो प्रतिस्पर्धी टीमें ‘किक’ मार रही… Read more »