उत्तर प्रदेश में करीब 400 न्यायिक अधिकारियों का तबादला

Posted On by & filed under उत्तर प्रदेश, क़ानून

उत्तर प्रदेश में निचली अदालतों में एक बड़ा उलटफेर करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने करीब 400 न्यायिक अधिकारियों का तबादला कर दिया है जिसमें से करीब आधे अतिरिक्त जिला और सत्र न्यायाधीश रैंक के न्यायिक अधिकारी हैं। उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल दिनेश कुमार सिंह द्वारा कल जारी अधिसूचना के मुताबिक, स्थानांतरित किए गए… Read more »

दुष्कर्म के दो दोषियों को दस-दस साल की कैद

Posted On by & filed under अपराध, क़ानून, राज्य से

जिले की एक अदालत ने दुष्कर्म के दो दोषियों को दस-दस साल के कारावास और बीस-बीस हजार रूपये जुर्माने की सजा सुनायी है। अभियोजन पक्ष ने आज बताया कि अपर सत्र न्यायाधीश रामेश्वर की अदालत ने दुष्कर्म के दो आरोपियों को दोषी पाये जाने पर दस-दस साल के सश्रम कारावास और जुर्माने की सजा सुनायी… Read more »

प्रजापति की जमानत पर स्थगनादेश

Posted On by & filed under अपराध, उत्तर प्रदेश, क़ानून, राजनीति, राज्य से

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनउ पीठ ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को कथित गैंगरेप के मामले में सत्र अदालत से मिली जमानत पर आज स्थगनादेश दे दिया। मुख्य न्यायाधीश दिलीप बी भोसले ने अपर महाधिवक्ता वी के शाही की ओर से दायर राज्य सरकार की अर्जी पर उक्त आदेश दिया। अर्जी में… Read more »

मालेगांव: बंबई उच्च न्यायालय में जमानत याचिका खारिज होने के बाद उच्चतम न्यायालय पहुंचे पुरोहित

Posted On by & filed under क़ानून

मालेगांव विस्फोट के आरोपी श्रीकांत पुरोहित ने बंबई उच्च न्यायालय में जमानत याचिका खारिज हो जाने के बाद आज उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर की अध्यक्षता वाली पीठ ने पूर्व लेफ्टिनेंट कर्नल की ओर से त्वरित सुनवाई करने की मांग वाली याचिका खारिज करते हुए कहा कि तय प्रक्रिया के… Read more »

ईडी ने नारदा स्टिंग के संबंध में धन शोधन का मामला किया दर्ज

Posted On by & filed under अपराध, क़ानून, पश्चिम बंगाल, राजनीति, राज्य से

ईडी ने कथित तौर पर पैसे लेते हुए कैमरे में पकड़े गए तृणमूल कांग्रेस :टीएमसी: के सांसदों और मंत्रियों समेत कई नेताओं से जुड़े नारदा ‘स्टिंग’ के संबंध में धन शोधन का मामला दर्ज किया है। ईडी अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर धन शोधन निरोधक अधिनियम :पीएमएलए: की धाराओं के… Read more »

एनजीटी ने एओएल के श्री श्री रविशंकर के खिलाफ जारी किया अवमानना नोटिस

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने आर्ट ऑफ लिविंग को सांस्कृतिक महोत्सव के आयोजन की अनुमति देकर यमुना के डूब क्षेत्र को नुकसान पहुंचाने के लिए सरकार और हरित पैनल पर आरोप लगाने वाले श्री श्री रविशंकर के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी किया। एनजीटी प्रमुख न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने सुनवाई की अगली तारीख… Read more »

लोकपाल कानून के क्रियान्वयन को लटकाकर रखना न्यायसंगत नहीं: उच्चतम न्यायालय

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने आज कहा कि वर्ष 2013 का लोकपाल और लोकायुक्त कानून ‘‘व्यवहारिक’’ है और इसका क्रियान्वयन लटकाकर रखना न्यायसंगत नहीं है। इस कानून के अनुसार, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष लोकपाल चयन पैनल का हिस्सा होंगे। इस समय लोकसभा में कोई नेता प्रतिपक्ष नहीं है। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा की पीठ… Read more »

मालेगांव मामला : अदालत ने साध्वी प्रज्ञा को जमानत दी, पुरोहित की अर्जी खारिज

Posted On by & filed under अपराध, क़ानून

बंबई उच्च न्यायालय ने 2008 मालेगांव बम विस्फोट की साजिश रचने की आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को आज जमानत दे दी लेकिन सह आरोपी और पूर्व ले. कर्नल प्रसाद पुरोहित को कोई राहत देने से इनकार कर दिया। अदालत ने साध्वी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी :एनआईए: को अपना पासपोर्ट सौंपने और सबूतों से छेड़छाड़… Read more »

खनन घोटाला : एसआईटी के समक्ष पेश होने से पहले कामत को मिली अंतरिम जमानत

Posted On by & filed under अपराध, क़ानून, राजनीति

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत को अवैध खनन मामले में आज अग्रिम जमानत मिल गयी। इस मामले की जांच राज्य अपराध शाखा का विशेष जांच दल कर रहा है। मामले के सिलसिले में पूछताछ के लिए वह एसआईटी के समक्ष भी पेश हुये। गोवा अपराध शाखा ने दूसरी बार कामत को तलब किया था।… Read more »

न्यायालय ने यमुना नदी प्रदूषण का मामला राष्ट्रीय हरित अधिकरण को स्थानांतरित किया

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

उच्चतम न्यायालय ने यमुना नदी में प्रदूषण को लेकर 23 साल पुरानी जनहित याचिका आज राष्ट्रीय हरित अधिकरण के यहां स्थानांतरित कर दी। प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर और न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड की पीठ ने कहा कि एक ही मुद्दे पर विचार के लिये दो समानांतर अधिकार क्षेत्र नहीं हो सकते हैं। पीठ ने… Read more »