उच्चतम न्यायालय ने कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल की याचिकाओं की स्वीकार्यता बरकरार रखी

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने कावेरी नदी जल बंटवारे को लेकर कावेरी जल विवाद न्यायाधिकरण के वर्ष 2007 के अवार्ड के खिलाफ कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल की याचिकाओं की स्वीकार्यता को आज बरकरार रखा। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा कि न्यायाधिकरण के अवार्ड के खिलाफ दक्षिणी राज्यों की सभी याचिकाएं सुनवाई… Read more »

तीन बार तलाक कहना ‘‘कठोर’’ और ‘‘सबसे ज्यादा अपमानजनक’’ : उच्च न्यायालय

Posted On by & filed under क़ानून

‘‘तीन बार तलाक’’ देने की प्रथा पर प्रहार करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा है कि इस तरह से ‘‘तुरंत तलाक’’ देना ‘‘नृशंस’’ और ‘‘सबसे ज्यादा अपमानजनक’’ है जो ‘‘भारत को एक राष्ट्र बनाने में ‘बाधक’ और पीछे ढकेलने वाला है।’’ न्यायमूर्ति सुनीत कुमार की एकल पीठ ने पिछले महीने अपने फैसले में कहा,… Read more »

भारत इंग्लैंड टेस्ट के लिये बीसीसीआई की धन आवंटन मांग , सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Posted On by & filed under क़ानून, खेल-जगत

बीसीसीआई ने भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी दो टेस्ट के आयोजन के लिये एक करोड़ 33 लाख रूपये के आवंटन की मांग की है जिस पर उच्चतम न्यायालय आज सुनवाई करेगा । मुख्य न्यायाधीश टी एस ठाकुर की अगुवाई वाली पीठ ने क्रिकेट बोर्ड के वकील कपिल सिब्बल की दलील को स्वीकार किया कि… Read more »

उच्च न्यायालय ने 344 औषधियों को प्रतिबंधित करने के केंद्र के निर्णय को रद्द किया

Posted On by & filed under क़ानून

दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र को झटका देते हुए कोरेक्स कफ सीरप, विक्स एक्शन 500 और कई एंटीबॉयोटिक औषधियों समेत 344 एफडीसी दवाओं को प्रतिबंधित करने के उसके फैसले को आज यह कहते हुए रद्द कर दिया कि यह कदम ‘बेतरतीब तरीके’ से उठाया गया था। न्यायमूर्ति राजीव सहाय इंडलॉ ने फिक्स्ड डोज कंबीनेशन :एफडीसी:… Read more »

नोटबंदी: तमिलनाडु की सहकारी समिति की याचिका पर सुनवाई करेगा न्यायालय

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु की सहकारी समिति को चलन से बाहर किए गए नोटों को स्वीकार करने और भुगतान की अनुमति देने को लेकर केंद्र एवं आरबीआई को निर्देश देने की मांग करने वाली याचिका पर कल सुनवाई करने पर आज सहमति व्यक्त की। वकील की इस दलील के बाद कि यह अत्यावश्यक मामला है… Read more »

उच्च न्यायालय में नोटबंदी के खिलाफ याचिका पर सुनवाई टली

Posted On by & filed under क़ानून

दिल्ली उच्च न्यायालय ने नोटबंदी के खिलाफ दायर याचिकाओं पर आज सुनवाई आठ दिसंबर के लिये स्थगित कर दी। इन याचिकाओं में सरकार द्वारा चुनिंदा सार्वजनिक सेवाओं मसलन पेट्रोल पंप और अस्पतालों में पुराने नोटों के इस्तेमाल की इजाजत देने पर सवाल उठाया गया है। मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी और न्यायमूर्ति वी के राव की… Read more »

उच्चतम न्यायालय का ताज मानसिंह होटल की नीलामी में यथास्थिति बनाये रखने का आदेश

Posted On by & filed under आर्थिक, क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद की राजधानी स्थित ताज मानसिंह होटल की नीलामी प्रक्रिया पर यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया। इस होटल का संचालन टाटा समूह की इंडियन होटल्स कंपनी लि. करती है। न्यायमूर्ति पी.सी. घोष और न्यायमूर्ति उदय यू ललित ने होटल की नीलामी की अनुमति देने के दिल्ली उच्च… Read more »

उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम की सिफारिशों पर कायम, केंद्र का रूख खारिज किया

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय 43 नामों पर केंद्र की आपत्ति खारिज करते हुए आज अपने कॉलेजियम की सिफारिशों पर कायम रहा जिसके साथ उच्च न्यायालयों में न्यायाधीशों की नियुक्ति को लेकर न्यायपालिका और कार्यपालिका के बीच घमासान और तेज हो गया। उच्चतम न्यायालय ने यह कहकर गेंद वापस केंद्र के पाले में डाल दी कि वह उन… Read more »

बैंकों के बाहर लंबी कतारें ‘गंभीर मामला’ है: उच्चतम न्यायालय

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने बैंकों और डाकघरों के बाहर लंबी कतारों को आज एक ‘गंभीर मसला’ बताया और पांच सौ तथा एक हजार रूपये की मुद्रा बंद करने की आठ नवंबर को अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर विचार नहीं करने का देश की अन्य अदालतों को निर्देश देने की केन्द्र की अर्जी पर अपनी… Read more »

विमुद्रीकरण के खिलाफ कार्यवाही पर स्थगन के लिए उच्चतम न्यायालय पहुंचा केन्द्र

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने 500 और एक हजार रूपये के करेंसी नोटों के विमुद्रीकरण के आठ नवंबर के अपने फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय को छोड़ कर विभिन्न उच्च न्यायालयों और अन्य अदालतों में दायर मामलों की सुनवाई पर स्थगन लगाने की केन्द्र की ताजा याचिका पर कल सुनवाई करने पर आज सहमति दे दी। न्यायमूर्ति… Read more »