राज्यसभा चुनाव : बलवंत सिंह राजपूत ने चुनाव आयोग के आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

गुजरात में हाल ही में राज्यसभा चुनाव हारे भाजपा उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत ने कांग्रेस के दो बागी विधायकों के वोट अमान्य करार देने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ आज गुजरात उच्च न्यायालय का रुख किया। आठ अगस्त को हुए चुनावों से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए राजपूत ने यह दलील भी… Read more »

विकी त्यागी हत्याकांड में सुनवाई शुरु

Posted On by & filed under अपराध, उत्तर प्रदेश, क़ानून, राष्ट्रीय

एक स्थानीय अदालत ने गैंगस्टर विकी त्यागी हत्या मामले में आज 11 आरोपियों पर सुनवाई शुरु होने पर शिकायतकर्ता से जिरह की । शिकायकर्ता, विकी की मां सुप्रभा त्यागी ने इस हत्या के लिए चार पुलिसकर्मियों समेत सभी 11 आरोपियों को जिम्मेदार ठहराया है। बाद में अतिरिक्त सत्र जिला न्यायाधीश डी सी सिंह ने सुनवाई… Read more »

केंद्र ने न्यायालय को बताया: एनजीओ के नियमन संबंधी कानून बनाने की प्रक्रिया जारी

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

केंद्र ने आज उच्चतम न्यायालय को बताया कि वह देश भर में गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) की गतिविधियों के नियमन संबंधी कानून को बनाने समेत नीति संबंधी अंतिम निर्णय लेने की प्रक्रिया में है। प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर एवं न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने केंद्र की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर… Read more »

ब्लू व्हेल : बच्चों की आत्महत्या पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने चिंता जाहिर की

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

दिल्ली उच्च न्यायालय ने ‘ब्लू व्हेल’ चैलेंज खेलते हुए बच्चों के कथित तौर पर आत्महत्या कर लेने पर चिंता जाहिर की है। यह इंटरनेट पर खेला जाने वाला एक ऐसा आत्मघाती खेल है, जो दुनिया भर में कई बच्चों की मौत के लिए कथित तौर पर जिम्मेदार है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति… Read more »

राजीव गांधी हत्याकांड : न्यायालय ने केंद्र से बम बनाने से जुड़े षड़यंत्र की जांच संबंधी जानकारी मांगी

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

उच्चतम न्यायालय ने आज केंद्र सरकार को आदेश दिया कि वह उसे उस बम को बनाने के षड़यंत्र से जुड़ी जांच के बारे में सूचित करे जिससे पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की वर्ष 1991 में हत्या की गई थी। इस हत्याकांड में दोषी ठहराए गए ए जी पेरारिवालन ने दावा किया था कि बम बनाने… Read more »

मुस्लिम पुरूष का निकाहनामा रद्द करने के मामले की न्यायालय ने दिया एनआईए जांच का आदेश

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय, विधि

उच्चतम न्यायालय ने उस मुस्लिम पुरूष द्वारा उठाए गए मुद्दों की सर्वोच्च अदालत के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में राष्ट्रीय जांच एजेंसी से जांच कराने का आदेश दिया जिसके विवाह को केरल उच्च न्यायालय ने ‘‘लव जिहाद’’ का मामला बताते हुए रद्द कर दिया था। प्रधान न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहर की अगुवाई वाली पीठ… Read more »

हरियाणा भाजपा प्रमुख के बेटे और उसके दोस्त को अदालत ने दो दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

Posted On by & filed under अपराध, क़ानून, राष्ट्रीय

चंडीगढ़ की एक अदालत ने 29 वर्षीय महिला का पीछा करने तथा उसको अगवा करने की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार किए गए हरियाणा भाजपा प्रमुख सुभाष बराला के बेटे विकास बराला और उसके दोस्त आशीष कुमार को आज दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। पुलिस ने अदालत से यह कहते हुए दोनों… Read more »

शिया वक्फ बोर्ड ने न्यायालय में कहा: बाबरी मस्जिद स्थल हमारी संपत्ति है

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में आज उस समय एक नया मोड आ गया जब उत्तर प्रदेश शिया सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय से कहा कि अयोध्या में विवादित स्थल से समुचित दूरी पर मुस्लिम बहुल इलाके में मस्जिद का निर्माण किया जा सकता है। बोर्ड ने शीर्ष अदालत में दाखिल अपने हलफनामे में… Read more »

केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय से कहा: नये सत्र से नीट में उर्दू भाषा शामिल करने के लिये तैयार

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

उच्चतम न्यायालय ने आज केन्द्र सरकार के इस कथन पर विचार किया कि वह मेडिकल पाठ्यक्रमों के 2018-19 के शैक्षणिक सत्र से नीट प्रवेश परीक्षा में उर्दू भाषा को भी शामिल करने के लिये तैयार है। न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर की खंडपीठ ने इस संबंध में केन्द्र की ओर से सालिसीटर… Read more »

जम्मू-कश्मीर में गैर-मुसलमानों को अल्पसंख्यक दर्जा देने की याचिका : न्यायालय ने केन्द्र को समय दिया

Posted On by & filed under क़ानून, राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर में गैर-मुसलमानों को अल्पसंख्यक दर्जा देने संबंधी याचिका पर केन्द्र को अंतिम अवसर देते हुए उच्चतम न्यायालय ने उससे तीन महीने के भीतर इस पर फैसला लेने को कहा है। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे. एस. खेहर, न्यायमूर्ति ए. के. गोयल और न्यायमूर्ति डी. वाई चन्द्रचूड़ की पीठ ने केन्द्र की इस दलील को स्वीकार… Read more »