एयरसेल-मेक्सिस मामला: 24 जनवरी को आरोप पर आदेश सुनाएगी करेगी अदालत

Posted On by & filed under क़ानून, राजनीति

सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दर्ज कराए गए एयरसेल-मेक्सिस सौदे के मामले में पूर्व दूरसंचार मंत्री दयानिधि मारन, उनके भाई कलानिधि मारन और अन्य के खिलाफ आरोप तय करने के संबंध में एक विशेष अदालत अगले मंगलवार को आदेश सुनाएगी। विशेष न्यायाधीश ओ पी सैनी ने आरोप तय करने और मारन बंधुओं एवं… Read more »

सलमान खान शस्त्र अधिनियम उल्लंघन संबंधी मामले में बरी

Posted On by & filed under क़ानून

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट: जोधपुर जिला: ने अभिनेता सलमान खान को शस्त्र अधिनियम उल्लंघन के मामले में आज बरी कर दिया। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट: जोधपुर जिला: दलपत सिंह राजपुरोहित की अदालत के फैसले के वक्त अभिनेता सलमान खान, उनकी बहन अलविरा और उनके वकील मौजूद थे। अभिनेता सलमान खान पर वर्ष 1998 में जोधपुर में फिल्म… Read more »

न्यायालय ने सरकारी वाहनों में गति नियंत्रक पर राज्यों से जवाब मांगा

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने सरकारी परिवहन वाहनों में गति नियंत्रक :स्पीड गवर्नर: लगाने की मांग को लेकर दायर याचिका पर जवाब दाखिल नहीं करने को लेकर कई राज्यों पर तल्ख टिप्पणी की है। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे एस खेहर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने दिल्ली और बिहार जैसे राज्यों के परिवहन सचिवों से… Read more »

राजनीतिक दलों को मिलने वाले धन पर आयकर से छूट के खिलाफ याचिका खारिज

Posted On by & filed under क़ानून

उच्चतम न्यायालय ने राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे को आय कर से छूट के खिलाफ दायर जनहित याचिका आज खारिज कर दी। प्रधान न्यायाधीष जगदीश सिंह खेहर और न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड की पीठ ने कहा कि आयकर से छूट देने का निर्णय एक ‘कार्यकारी’ कार्रवाई है और इससे संविधान के किसी भी प्रावधान… Read more »

हेलीकाप्टर घोटाला : अदालत ने सीबीआई की याचिका पर संजीव त्यागी को नोटिस दिया

Posted On by & filed under क़ानून

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आज भारतीय वायु सेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी के रिश्तेदार संजीव त्यागी को मिली जमानत को चुनौती देने वाली सीबीआई की याचिका पर उन्हें आज नोटिस जारी किया। संजीव को अगस्तावेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाला मामले में जमानत दी गयी थी। न्यायमूर्ति आई एस मेहता ने याचिका की अगली सुनवाई के… Read more »

बजट के स्थगन को लेकर दायर याचिका पर तत्काल सुनवाई से उच्चतम न्यायालय का इनकार

Posted On by & filed under क़ानून, राजनीति

उच्चतम न्यायालय ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के कारण केंद्रीय बजट की प्रस्तुति को स्थगित किये जाने की मांग को लेकर दायर याचिका की त्वरित सुनवाई से आज इनकार कर दिया। प्रधान न्यायाधीश जी एस खेहड़ ने कहा, ‘‘इसमें किसी तत्कालिकता की आवश्यकता नहीं है। हम याचिका पेश होने पर व्यवस्था देंगे।’’ इस मुद्दे… Read more »

न्यायमूर्ति जे एस खेहड़ बने भारत के 44वें प्रधान न्यायाधीश

Posted On by & filed under क़ानून

न्यायाधीशों की नियुक्ति से जुड़े विवादित राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग :एनजेएसी: कानून को निरस्त करने वाली उच्चतम न्यायालय की पांच न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ का नेतृत्व कर चुके न्यायमूर्ति जगदीश सिंह खेहड़ ने आज भारत के 44वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में शपथ ग्रहण की। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने न्यायमूर्ति खेहड़ को राष्ट्रपति भवन के… Read more »

बीसीसीआई प्रशासक मसला : न्यायालय ने नरीमन के स्थान पर दीवान को नियुक्त किया

Posted On by & filed under क़ानून, खेल-जगत

उच्चतम न्यायालय ने बीसीसीआई प्रशासकों के लिये नामों का सुझाव देने के मामले में अदालत की सहायता करने में असमर्थता जताने के बाद आज मशहूर अधिवक्ता एफ एस नरीमन के स्थान पर वरिष्ठ वकील अनिल दीवान को नियुक्त किया। नरीमन ने मुख्य न्यायाधीश टी एस ठाकुर की अगुवाई वाली पीठ को बताया कि उन्होंने 2009… Read more »

उच्चतम न्यायालय ने ठाकुर को बीसीसीआई अध्यक्ष और शिर्के को सचिव पद से हटाया

Posted On by & filed under क़ानून, खेल-जगत

बीसीसीआई के विद्रोही तेवरों के प्रति कड़ा रवैया अपनाते हुए उच्चतम न्यायालय ने आज उसके अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को उनके पदों से हटा दिया और कहा कि उन्हें तुरंत प्रभाव से बोर्ड का कामकाज करना बंद कर देना चाहिए। शीर्ष अदालत ने इसके साथ ही ठाकुर के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही… Read more »

धर्म और जाति के नाम पर नहीं मांग सकते वोट: उच्चतम न्यायालय

Posted On by & filed under क़ानून, राजनीति

उच्चतम न्यायालय ने आज एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि ‘‘धर्म, नस्ल, जाति, समुदाय या भाषा’’ के आधार पर वोट मांगा जाना चुनाव कानून प्रावधान के तहत ‘‘भ्रष्ट तरीका’’ है। जनप्रतिनिधि कानून में ‘भ्रष्ट तरीके’ को परिभाषित करने वाली धारा 123 :3: में इस्तेमाल शब्द ‘उसका धर्म’ के संदर्भ में प्रधान न्यायाधीश टी… Read more »