घर-घर शौचालय बनाने के लिए चलाई सेल्फी की मुहिम

Posted On by & filed under समाज

swachh2510

कभी हाथ में लोटा लिये खुले में शौच के लिए निकलते थे। आज उन हाथों में समार्ट फोन है। घर में शौचालय है। जल्द ही राज्य का पहला जिला बनने जा रहे नर्मदा के लोग शौचालय संग सेल्फी लेते हैं और जिलाधिकारी को भेजते हैं। दरअसल ये नुस्खा जिलाधिकारी ने सुझाया है। अपने-अपने घरों में… Read more »

राष्ट्रीय राजधानी में मूसलाधार बारिश

Posted On by & filed under समाज

rain

राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह भारी बारिश हुयी जिसके कारण शहर के कई हिस्सों में जल-जमाव और यातायात जाम हो गया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, आज सुबह करीब 60 प्रतिशत शिकायतें जल जमाव के कारण यातायात बाधित होने से संबंधित मिली। जसोला, ओखला, अपोलो से आश्रम की ओर, आरटीआर से आईआईटी गेट, चेम्सफोर्ड रोड… Read more »

भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर उत्तराखंड में सभी जिलाधिकारियों को ऐहतियात बरतने के निर्देश

Posted On by & filed under समाज

rain

मौसम विभाग द्वारा 16 एवं 17 जुलाई को उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताए जाने के मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को जरूरी एहतियात बरतने को कहा गया है । यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में परामर्श जारी करते हुए… Read more »

डीयू की चौथी कटआफ सूची जारी

Posted On by & filed under समाज

du_logo

दिल्ली विश्वविद्यालय :डीयू: ने आज दाखिले संबंधी चौथी कटआफ सूची जारी की । डीयू से संबद्ध कुछ प्रमुख कालेजों में कुछ लोकप्रिय कोर्स में सीटें अब भी उपलब्ध हैं। सभी कोर्स में उपलब्ध सीटों में कटआफ अंक में 2.25 से 4 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। एसआरसीसी में इकोनामिक्स :आनर्स: में उपलब्ध सीटें… Read more »

हिट साबित हो रहा है बोतलबंद गंगाजल

Posted On by & filed under समाज

gangahal

रिषीकेश से आने वाले बोतलबंद ‘गंगाजल’ की बिक्री भारतीय डाक :इंडिया पोस्ट: की ओर से पश्चिम बंगाल स्थित 47 मुख्य डाकघरों से शुरू किए जाने के दो दिन के भीतर ही शेल्फ पर रखी सारी बोतलें बिक चुकी हैं। पश्चिम बंगाल स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ल में मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल अरूंधति घोष ने पीटीआई भाषा को बताया, ‘‘हमने… Read more »

महाराष्ट्र में भारी वष्रा के कारण आठ लोगों की मौत

Posted On by & filed under समाज

rain

महाराष्ट्र में भारी वष्रा के कारण आठ लोगों की मौत हो गयी। एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी । उन्होंने बताया कि ठाणे, नासिक, अहमदनगर, रायगढ़ जिलों के साथ-साथ राज्य के कई अन्य भागों में भारी बरसात हुई । मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में बिजली कड़कने के साथ-साथ भारी वष्रा… Read more »

मेघालय में 1200 ईसापूर्व से मौजूद है खासी जनजाति, शिलाओं से मिले संकेत

Posted On by & filed under समाज

water

मेघालय के री-भोई जिले में मिली प्राचीन शिलाएं और औजार यह संकेत देते हैं कि राज्य की सबसे बड़ी जनजातियों में से एक खासी जनजाति इस राज्य में 1200 ईसा पूर्व से मौजूद है। पुरातत्ववेत्ता मार्को मित्री और नॉर्थ ईस्टर्न हिल्स यूनिवर्सिटी के शिक्षाविदों के एक दल ने एनएच-40 के पास सोहपेटबनेंग चोटी की उत्तरी… Read more »

कश्मीर में उत्साह के साथ मनाई जा रही है ईद

Posted On by & filed under समाज

31-mehboobamufti-600

कश्मीर में ईद का त्यौहार पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। घाटी में पुरूष, महिलाएं और बच्चे बड़ी तादाद में नये कपड़े पहनकर नमाज अदा करने मस्जिद, दरगाह और ईदगाह जाते दिखाई दिए। समाज के सभी वर्गों से जुड़े मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह से ही एक दूसरे से मिल रहे हैं और… Read more »

झुग्गी बस्तियों के मुद्दे पर रेलवे ने किया एनजीटी का रूख

Posted On by & filed under समाज

maal-gaadi-5549b53d22dbb_l

रेल पटरियों के आसपास साफ-सफाई रखने में विफल रहने पर राष्ट्रीय हरित अधिकरण :एनजीटी: का कोपभाजन बने रेलवे ने अपनी भूमि पर बनी झुग्गी बस्तियों के लोगों को हरित पैनल के आदेश के बावजूद फ्लैट आवंटित कर उनका पुनर्वास न करने का ठीकरा दिल्ली सरकार पर मढ़ा है। दिल्ली सरकार और दिल्ली शहरी आश्रय सुधार… Read more »

ठाणे में सरकारी स्कूलों को गोद लेंगे अधिकारी

Posted On by & filed under समाज

3-142-2015_e_GoodKitchen.jpg.rend_.hgtvcom.1280.853 (1)

सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए एक नई पहल के तहत ठाणे जिले में हजारों सरकारी अधिकारियों को कहा गया है कि वे सरकारी स्कूलों को गोद लें। जिला शिक्षा विभाग से संबद्ध एक अधिकारी ने आज यहां बताया कि मौजूदा स्थिति को सुधारने के मकसद से ‘एक दिवस शालेसाठी’ :स्कूल… Read more »