हिमाचल के उच्च लैंगिक अनुपात वाले जिलों में यौन उत्पीड़न के मामले कम: अध्ययन

Posted On by & filed under राज्य से, विविधा, समाज

हिमाचल प्रदेश के जिन जिलों में लैंगिक अनुपात अधिक है, वहां महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले कम सामने आए हैं। यह जानकारी रीजनल फोरेंसिक साइंस लेबोरेट्री के एक अध्ययन में सामने आई है। यह अध्ययन वर्ष 2011 और 2015 के बीच राज्य के पांच जिलों में महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न के उन… Read more »

राष्ट्रपति ने लोगों को दी रामनवमी की बधाई

Posted On by & filed under विविधा, समाज

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज रामनवमी के अवसर पर लोगों को बधाई दी और देश की प्रगति तथा समृद्धि के लिए उनसे पुन:समर्पित होने का आह्वान किया । मुखर्जी ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि भगवान राम महान नैतिक गुणों और सर्वोच्च मूल्यों के मूर्त रूप हैं । उन्होंने कहा, ‘‘उनका :राम का: उदाहरण हमें… Read more »

आरएसएस का सोशल मीडिया पर जोर, नंद कुमार बने प्रज्ञा प्रवाह के संयोजक

Posted On by & filed under मीडिया, राजनीति, समाज

बदलती परिस्थितियों में शाखा को मजबूत बनाने और युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में जोड़ने की कवायद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ :आरएसएस: ने ट्विटर, फेसबुक समेत सोशल मीडिया और इंटरनेट पर खासा जोर देना शुरू किया है और हाल ही में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने शीर्ष वैचारिक निकाय ‘प्रज्ञा प्रवाह’ का दायित्व जे… Read more »

भारत में नि:शुल्क डेटा योजनाओं से फेसबुक का इस्तेमाल बढ़ा

Posted On by & filed under समाज

फेसबुक के भारत में 16 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं जो अमेरिका के बाद दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। फेसबुक के कुल उपयोगकर्ताआें की संख्या करीब 1.9 अरब है और इसमें से करीब 1.2 अरब उपयोगकर्ता इसका रोजाना उपयोग करते हैं।

उत्तर कोरिया के किसी भी परमाणु हमले का दिया जाएगा करारा जवाब: मैटिस

Posted On by & filed under समाज

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान के दौरान जापान और दक्षिण कोरिया को धमकी दी थी कि अगर वे आर्थिक सहायता में इजाफा नहीं करेंगे तो अमेरिकी सैन्य बल उनके देशों से हटा लिए जाएंगे। दक्षिण कोरिया को परमाणु क्षमता से संपन्न देश उत्तरी कोरिया से बचाने के लिए यहां 28,500 सैनिक हैं जबकि जापान में 47,000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

आईएसआईएस को हराने के लिए निर्णायक कदम उठा रहे हैं ट्रंप: व्हाइट हाउस

Posted On by & filed under समाज

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अमेरिका निर्णायक कदम अवश्य उठाएगा और राष्ट्रपति जरूरी कदम उठा रहे हैं।’’ ट्रंप ने पिछले सप्ताह अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को आईएसआईएस को हराने के लिए 30 दिनों के भीतर एक कार्य योजना तैयार करने के लिए कहते हुये एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया था।

भारत के साथ संबंध और मजबूत होते रहेंगे : व्हाइट हाउस

Posted On by & filed under समाज

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 15 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी सदस्यता के दावे का समर्थन किया था।

घर-घर शौचालय बनाने के लिए चलाई सेल्फी की मुहिम

Posted On by & filed under समाज

कभी हाथ में लोटा लिये खुले में शौच के लिए निकलते थे। आज उन हाथों में समार्ट फोन है। घर में शौचालय है। जल्द ही राज्य का पहला जिला बनने जा रहे नर्मदा के लोग शौचालय संग सेल्फी लेते हैं और जिलाधिकारी को भेजते हैं। दरअसल ये नुस्खा जिलाधिकारी ने सुझाया है। अपने-अपने घरों में… Read more »

राष्ट्रीय राजधानी में मूसलाधार बारिश

Posted On by & filed under समाज

राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह भारी बारिश हुयी जिसके कारण शहर के कई हिस्सों में जल-जमाव और यातायात जाम हो गया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, आज सुबह करीब 60 प्रतिशत शिकायतें जल जमाव के कारण यातायात बाधित होने से संबंधित मिली। जसोला, ओखला, अपोलो से आश्रम की ओर, आरटीआर से आईआईटी गेट, चेम्सफोर्ड रोड… Read more »

भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर उत्तराखंड में सभी जिलाधिकारियों को ऐहतियात बरतने के निर्देश

Posted On by & filed under समाज

मौसम विभाग द्वारा 16 एवं 17 जुलाई को उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताए जाने के मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को जरूरी एहतियात बरतने को कहा गया है । यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में परामर्श जारी करते हुए… Read more »