आईआईटी खड़गपुर बंगाली में मुहैया करेगा बेहतर ऑनलाइन सुविधा

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी, राजनीति

आईआईटी खड़गपुर के वैज्ञानिक एक ऐसे संसाधन एवं उपकरण का निर्माण कर रहे हंै जिससे कंप्यूटर यूजर्स को बंगाली भाषा में सामग्री पढ़ने एवं अपने सवालों के जवाब खोजने के लिए एक बेहतर ऑनलाइन सुविधा मुहैया कराई जा सके। आईआईटी खड़गपुर में ‘कंप्यूटर सांइस एंड इंजीनियरिंग विभाग’ की प्रमुख प्रोफेसर सुदेश सरकार ने बताया कि… Read more »

मोबाइल एप्प के जरिये मिल सकेगी आरटीआई सूचना

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने सूचना के अधिकार कानून को प्रभावी तरीके से लागू करने और आम जनता को तेजी से सूचना मुहैया करानेवाले विभागों को पुरस्कार दिए। पूरी प्रक्रिया को डिजीटल बनाने यानी ऑनलाइन करने और सूचना देने के लिए मजबूत तंत्र बनाने के लिए ये पुरस्कार विभिन्न श्रेणियों में दिए… Read more »

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र हरियाणा की बड़खल झील को भरने में मदद को तैयार

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

रेडियो-आइसोटोप प्रौद्योगिकी के जरिए देश में दस सूखे झरनों को भरने में मदद कर चुका भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र :बार्क: अब हरियाणा की मशहूर बड़खल झील को भरने के लिए भी मदद करने को तैयार है । बार्क के रेडियो-केमिस्ट्री एवं आइसोटोप समूह के निदेशक डॉ. बीएस तोमर ने यहां परमाणु उर्जा विभाग :डीएई: और… Read more »

लिम्का बुक में दर्ज हुआ दिल्ली मेट्रो का नाम

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी, मीडिया

एक महीने के भीतर 200 गार्डर खड़े करके दिल्ली मेट्रो ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बना ली है। ये गार्डर नोएडा से ग्रेटर नोएडा गलियारे में खड़े किए गए हैं। डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस का प्रमाण पत्र औपचारिक रूप से आज सौंपा गया। डीएमआरसी ने एक वक्तव्य में… Read more »

प्रधानमंत्री ने सफल मिसाइल परीक्षण के लिये की रक्षा वैज्ञानिकों की प्रशंसा

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी, राजनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरसेप्टर मिसाइल के सफल परीक्षण के लिये आज रक्षा वैज्ञानिकों की प्रशंसा की और कहा कि यह पूरे देश के लिये गौरव का क्षण है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘रक्षा क्षमता वाले बैलिस्टिक मिसाइल के सफल प्रदर्शन के लिये हमारे रक्षा वैज्ञानिकों को हार्दिक बधाई।’’ दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘‘इसके… Read more »

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने 104 उपग्रह प्रक्षेपित कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने आज एक ही रॉकेट के माध्यम से रिकॉर्ड 104 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण करके इतिहास रच दिया है। इन उपग्रहों में भारत का पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रह भी शामिल है। यह प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष केंद्र से किया गया है। किसी एकल मिशन के तहत प्रक्षेपित किए गए उपग्रहों की यह… Read more »

इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रायोगिक परीक्षण

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

भारत ने आज ओडिशा के तट से अपनी इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रायोगिक परीक्षण किया और द्विस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली विकसित करने की दिशा में एक अहम उपलब्धि हासिल की। इस इंटरसेप्टर को आईटीआर के अब्दुल कलाम द्वीप :व्हीलर द्वीप: से सुबह सात बजकर 45 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन… Read more »

कैंसर कोशिकाओं का पता लगाने के लिए 3डी तकनीक विकसित

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी, मीडिया

दुनिया भर में हर साल कैंसर की वजह से करोड़ों लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में शोधकर्ताओं ने कैंसर रोगियों के खून में से उसमें घूम रही ट्यूमर कोशिकाओं :सर्कुलेटिंग ट्यूमर सेल्स: का पता लगाने और हमेशा के लिए उन्हें बाहर निकालने की 3डी तकनीक बना ली है। यह शोध कई मायनों में… Read more »

अग्नि..4 बैलिस्टिक मिसाइल का भारत ने किया सफल प्रायोगिक परीक्षण

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

भारत ने आज ओड़िशा अपतटीय क्षेत्र में एक परीक्षण स्थल से परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि..4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया। सतह से सतह पर मार करने वाली इस मिसाइल की मारक क्षमता 4,000 किलोमीटर है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन :डीआरडीओ: के सूत्रों ने बताया कि मोबाइल लॉन्चर की मदद… Read more »

भारत ने अपने सबसे घातक मिसाइल अग्नि-पांच का किया सफल परीक्षण

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

भारत ने आज अपने सबसे घातक और परमाणु क्षमता से युक्त अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-पांच का सफल परीक्षण किया। 5,000 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेदने में सक्षम इस मिसाइल का ओड़िशा तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप से परीक्षण किया गया, जिसकी पहुंच समूचे चीन तक होगी। रक्षा सूत्रों ने कहा… Read more »