एरियन-5 रॉकेट के जरिए संचार उपग्रह जीसैट..18 का कोउरू से सफल प्रक्षेपण

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

mangalyan

भारत के नवीनतम संचार उपग्रह जीसैट..18 का फ्रेंच गुयाना में कोउरू के अंतरिक्ष केंद्र से एरियनस्पेस रॉकेट के जरिए आज सफल प्रक्षेपण किया गया। यह प्रक्षेपण पहले कल किया जाना था लेकिन कोउरू में मौसम खराब होने के कारण इसे 24 घंटे के लिए टाल दिया गया था। कोउरू दक्षिणी अमेरिका के पूर्वोत्तर तट स्थित… Read more »

जीएसएलवी-एफ 05 के प्रक्षेपण में 40 मिनट की देरी : इसरो

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

mangalyan

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान :इसरो: ने क्रायोस्टेज फिलिंग ऑपरेशन में देरी के कारण अत्याधुनिक मौसम उपग्रह इन्सैट-3 डीआर को ले जाने वाले जीएसएलवी-एफ 05 के आज के प्रक्षेपण को 40 मिनट के लिए संशोधित किया और इसका प्रक्षेपण शाम चार बजकर 50 मिनट निर्धारित किया गया। इससे पहले, इस अंतरिक्ष स्टेशन के दूसरे प्रक्षेपण स्थल… Read more »

सुगम्‍य पुस्‍तकालय – प्रिंट विकलांग व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन पुस्तकालय

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

librARY

“सुगम्‍य पुस्‍तकालय” एक ऑनलाइन मंच है, जहां पर प्रिंट विकलांग लोगों के लिए सुलभ सामग्री उपलब्ध करायी जाती है। इस पुस्‍तकालय में विविध विषयों और भाषाओं तथा कई सुलभ प्रारूपों में प्रकाशन उपलब्‍ध है। इसे डेज़ी फोरम ऑफ इंडिया संगठन के सदस्यों और टीसीएस एक्‍सेस के सहयोग से सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्‍यांग… Read more »

बड़ोदा विश्वविद्यालय, बीएचयू का भारत-रूस परियोजना के लिए मिली मंजूरी

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

pokhran

केंद्र और रशियन फाउंडेशन फार बेसिक रिसर्च :आरएफबीआर: ने भारत-रूस परियोजना को मंजूरी दे दी है जिसके तहत वड़ोदरा स्थित महाराजा सयाजीराव गायकवाड बड़ोदा विश्वविद्यालय और वाराणसी स्थित काशी हिंदू विश्वविद्यालय अब परिष्कृत परमाणु जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। बड़ोदा विश्वविद्यालय के विज्ञान संकाय के डीन एन एल सिंह ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘विज्ञान एवं… Read more »

स्वदेशी तेजस विमान का पहला स्क्वाड्रन वायुसेना में शामिल किया गया

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

tejas-indian-airforce-manoh

देश के सैन्य विमानन क्षेत्र में बड़ा आयाम तय करते हुए देश में ही बने हल्के लड़ाकू विमान तेजस की पहली स्क्वाड्रन को वायुसेना में शामिल किया गया है। पहली खेप में दो विमान वायुसेना में शामिल किए गए हैं। सरकारी कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड :एचएएल: ने यहां ‘एयरक्राफ्ट सिस्टम टेस्टिंग इस्टैबलिशमेंट’ में एक कार्यक्रम… Read more »

भारत का पहला एकीकृत रक्षा संचार नेटवर्क शुरू

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

default (17)

भारत का पहला एकीकृत रक्षा संचार नेटवर्क आज यहां शुरू किया गया जिसकी मदद से थलसेना, वायु सेना, नौसेना और विशेष बल कमान शीघ्र निर्णय लेने की प्रक्रिया के लिए परिस्थिति के अनुसार जानकारी साझा करेंगे। सामरिक एवं अत्यंत सुरक्षित रक्षा संचार नेटवर्क :डीसीएन: की पहुंच लद्दाख से लेकर पूर्वोत्तर और द्वीप क्षेत्रों तक पूरे… Read more »

भारत ने किया सतह से हवा में मार सकने वाली मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

mangalyan

भारत ने इस्राइल के साथ संयुक्त रूप से विकसित की गई सतह से हवा में मार करने वाली एक नई मिसाइल का आज सफलतापूर्वक प्रायोगिक परीक्षण किया। यह परीक्षण ओडिशा के तट के पास स्थित रक्षा ठिकाने से किया गया। डीआरडीओ के एक अधिकारी ने कहा कि मध्यम दूरी की मिसाइल :एमआर-एसएएम: भारत और इस्राइल… Read more »

उपग्रहों के प्रक्षेपण पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों ने इसरो को बधाई दी

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

mangalyan

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्रियों ने एक साथ 20 उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन :इसरो: को बधाई दी। मुखर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘पीएसएलवी का रिकॉर्ड 20 उपग्रहों के साथ सफल प्रक्षेपण किए जाने पर इसरो की टीम को हार्दिक बधाई।’’ मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘एक साथ… Read more »

भारत में तीन महिला फायटर पायलटों को मिला वायु सेना में कमीशन : रचा इतिहास

Posted On by & filed under टेक्नॉलोजी

force

भारतीय वायुसेना ने एक नया इतिहास रचते हुए आज अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह को प्रथम महिला फायटर पायलटों के रूप में औपचारिक रूप से कमीशन प्रदान कर दिया। सशस्त्र बलों में लैंगिक समानता के प्रयासों को आगे बढा रहे रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शहर के बाहरी क्षेत्र डुंडीगल में स्थित वायुसेना… Read more »