Posted On by &filed under समाज.


केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट खुले, चारधाम यात्रा शुरू

केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट खुले, चारधाम यात्रा शुरू

उत्तराखंड में गढवाल हिमालय के चारधामों में से तीन केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर आज छह माह के अंतराल के बाद श्रद्घालुओं के लिये दोबारा खोले जाने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा का आरंभ हो गयी । केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने के दौरान राज्यपाल डा कृष्णकांत पाल भी मौजूद रहे ।

श्रीबदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के विशेष कार्याधिकारी वीडी सिंह ने बताया कि रूद्रप्रयाग जिले में 11 हजार फीट से अधिक की उंचाई पर स्थित केदारनाथ मन्दिर के कपाट सुबह सात बजे पूरे विधि विधान के साथ श्रद्घालुओं के लिये खोल दिये गये ।

उन्होंने बताया कि सुहावने मौसम के बीच केदारनाथ मन्दिर के कपाट खोले जाने की प्रकिया मन्दिर के पुजारी एवं वेदपाठियों ने राज्यपाल के अलावा धर्माधिकारियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में पूरी की ।

कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ मन्दिर को गेंदे के फूलों से सजाया गया था। कपाट खुलने के दौरान हजारो भक्तों के साथ मौजूद राज्यपाल ने भी पूरी श्रद्घा के साथ भगवान केदारनाथ के दर्शन किये और देश और प्रदेश के कल्याण की कामना की। दर्शन के बाद राज्यपाल ने सोनप्रयाग में नवनिर्मित एक्रोब्रिज का उद्घाटन भी किया।

बाद में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने बताया कि आज प्रात: केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट खुलने की पूर्व रात्रि में 2500 से अधिक श्रद्घालुओं ने केदारनगरी में रात्रि प्रवास किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष श्रद्घालुओं के रहने तथा यात्रा मार्ग की सभी व्यवस्थायें बेहतर ढं़ग से सुनिश्चित की गई हैं ताकि श्रद्घालुओं का आगमन पूर्णत: सुरक्षित, सु:खद व निरापद रहे।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz