इराक में लापता भारतीयों पर शिरोमणि अकाली दल ने सरकार को घेरा, सुषमा लोकसभा में आज देंगी बयान
इराक में लापता भारतीयों पर शिरोमणि अकाली दल ने सरकार को घेरा, सुषमा लोकसभा में आज देंगी बयान

इराक में लापता 39 भारतीयों की स्थिति का मुद्दा आज लोकसभा में उठा और शिरोमणि अकाली दल ने इन लोगों के जिंदा होने या नहीं होने के मामले में सरकार से जवाब की मांग की। साथ ही इन लोगों ने सरकार से यह भी जानना चाहा कि क्या भारतीय खुफिया तंत्र इस मामले में विफल साबित हुआ है।

इस पर अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सूचित किया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शाम पांच बजे सदन में इस संबंध में एक बयान देंगी।

शिरोमणि अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने सदन में शून्यकाल के दौरान यह मसला उठाते हुए कहा कि 39 भारतीय इराक से लापता हैं और पहले विदेश मंत्री ने कहा था कि वे इराक की जेल में हो सकते हैं लेकिन समाचार चैनलों की रिपोर्टो में दिखाया जा रहा है कि वह जेल नष्ट हो चुकी हैऔर वह अस्पताल भी खाली पड़ा है जहां उनके छुपे होने की बात कही जा रही थी।

उन्होंने कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पंजाब के इन युवकों के परिजनों को आश्वासन दिया था कि ये लोग जिंदा हैं लेकिन हरजीत नाम का एक युवक इराक से किसी प्रकार अपनी जान बचाकर आया है और उसने कहा है कि उसके सामने बाकी भारतीयों को मौत के घाट उतारा जा चुका है।

चंदूमाजरा ने कहा कि सरकार इन युवकों के बारे में सही जानकारी दे कि ये जिंदा हैं या नहीं और साथ ही यह भी बताए कि क्या इस मामले में सरकार का खुफिया तंत्र विफल रहा है जो उसे इन युवकों के मारे जाने की जानकारी नहीं मिली , जैसा कि समाचार चैनलों में दावा किया जा रहा है।

इस पर अध्यक्ष ने कहा कि इसी विषय पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शाम पांच बजे सदन में बयान देंगी। उन्होंने कहा कि इराक के विदेश मंत्री भी भारत आ रहे हैं ।

उल्लेखनीय है कि इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी आज भारत के पांच दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं तथा दोनों देशों के बीच इस दौरान होने वाली चर्चा में इराक के संघर्षरत मोसुल में तीन साल पहले लापता हुए 39 भारतीय नागरिकों का मुद्दा अहम होगा। भारत दौरे पर जाफरी भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ चर्चा करेंगे।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *