Posted On by &filed under राजनीति.


स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार दस प्रसिद्ध स्थलों को साफ कराएगी

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार दस प्रसिद्ध स्थलों को साफ कराएगी

स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार ताजमहल, वैष्णो देवी मंदिर और अजमेर शरीफ सहित दस प्रसिद्ध स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाएगी। यह जानकारी आज केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने दी।

तोमर ने कहा कि उनका मंत्रालय मिशन के तहत सफाई के लिए सौ महत्वपूर्ण स्थलों की पहचान करने की प्रक्रिया में है और इनमें अधिकतर या तो पर्यटक स्थल होंगे या धार्मिक स्थान।

पेयजल और स्वच्छता मंत्री ने कहा, ‘‘स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश में साफ..सफाई के लिए मंत्रालय ने दस महत्वपूर्ण स्थलों की पहचान की है ताकि इस मिशन के तहत पायलट परियोजना के रूप में सफाई अभियान की शुरूआत की जा सके।’’ जिन स्थानों का चयन किया गया है उनमें जम्मू..कश्मीर का वैष्णो देवी मंदिर, उत्तरप्रदेश में ताजमहल, आंध्रप्रदेश में तिरूपति मंदिर, पंजाब में स्वर्ण मंदिर, राजस्थान में अजमेर शरीफ, ओड़िशा में जगन्नाथ मंदिर, महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, उत्तरप्रदेश में मणिकर्णिका घाट, तमिलनाडु में मीनाक्षी मंदिर और असम का कामाख्या मंदिर शामिल हैं।

तोमर ने कहा कि इस पायलट परियोजना के पूरा होते ही सरकार शेष 90 जगहों पर इसी तरह से स्वच्छता अभियान चलाएगी।

पेयजल और सफाई सचिव परमेश्वरन अय्यर ने परियोजना के बारे में बताया कि इसे सफल बनाने के लिए मंत्रालय विश्व बैंक के विशेषज्ञों से सहयोग ले रहा है।

अय्यर ने कहा, ‘‘हम विभिन्न देशों में सफाई के लिए अपनाए गए अलग..अलग मॉडल का आकलन कर रहे हैं और यह पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि कौन से माडल उपयुक्त हैं ,जिन्हें यहां अपनाया जा सकता है।’’ सचिव ने यह भी कहा कि इन प्रसिद्ध स्थलों पर वित्तीय सहयोग के लिए मंत्रालय अलग..अलग कॉरपोरेट समूहों से संपर्क कर रहा है।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz