Posted On by &filed under मीडिया.


ताज पर ‘हरे ग्रहण’ से मुख्यमंत्री चिन्तित, दिये कार्रवाई के निर्देश

ताज पर ‘हरे ग्रहण’ से मुख्यमंत्री चिन्तित, दिये कार्रवाई के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ताजमहल का रंग हरा होने सम्बन्धी खबरों को गम्भीरता से लेते हुए अधिकारियों को मामले का जल्द से जल्द परीक्षण कराकर प्रभावी कार्रवाई कराने के निर्देश दिए हैं।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने कल आगरा के मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, लोक निर्माण विभाग, पुरातत्व विभाग तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित सभी सम्बन्धित अधिकारियों को ताजमहल पर हरे धब्बे पड़ने के असल कारणों का जल्द पता लगाकर इसका समाधान निकालने के लिए कहा है।

गौरतलब है कि मीडिया में खबरें आयी हैं कि ताजमहल और उस पर हुई नक्काशी पर जगह-जगह पर हरे रंग के धब्बे दिखायी दे रहे हैं। ऐसा काइरोनोमस नामक कीड़े के कारण हो रहा है, जो आगरा में यमुना नदी में अधिक प्रदूषण के कारण तेजी से पनप रहा है। ये कीड़े ताजमहल के सफेद संगमरमर पर बैठकर गंदगी छोड़ रहे हैं। इससे ताजमहल का संगमरमर हरा हो रहा है।

प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि ताजमहल प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है। यह हमारी विशिष्ट और महत्वपूर्ण ऐतिहासिक धरोहर है। पूरी दुनिया में इसकी खूबसूरती और वैभव के चर्चे होते हैंै। प्रदेश की समाजवादी सरकार इस इमारत को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुँचने देगी।

( Source – पीटीआई-भाषा )

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz