उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण की अधिसूचना मंगलवार को
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव : तीसरे चरण की अधिसूचना मंगलवार को

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण की अधिसूचना मंगलवार को जारी की जाएगी। इस दौर में राज्य के 12 जिलों की कुल 69 सीटों के लिये आगामी 19 फरवरी को मतदान होगा।

निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 31 जनवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच दो फरवरी को होगी। नाम वापसी की आखिरी तारीख चार जनवरी होगी। मतदान 19 फरवरी को होगा।

प्रदेश की कुल 403 विधानसभा सीटों के लिये 11 फरवरी से आठ मार्च के बीच सात चरणों में मतदान होगा।

तीसरे चरण के चुनाव में फर्रखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनउ, बाराबंकी तथा सीतापुर जिलों में मतदान होगा।

इस चरण में ज्यादातर उन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, जहां दलित तथा पिछड़े वर्ग के मतदाताओं की संख्या ज्यादा है। इस चरण में सपा के गढ़ कहे जाने वाले इटावा, कन्नौज, मैनपुरी, फर्रखाबाद तथा बाराबंकी जिलों में चुनाव होगा। वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इन क्षेत्रों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

दलित और पिछड़े वर्ग के दबदबे वाले जिलों में होने के कारण तीसरे चरण का चुनाव बसपा अध्यक्ष मायावती और उनकी पार्टी के लिये भी काफी महत्वपूर्ण होगा।

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सपा को 69 में से 55 सीटें हासिल हुई थीं और उसने अपने प्रतिद्वंद्वियों को मीलों पीछे छोड़ दिया था। उसके बाद बसपा सबसे ज्यादा छह सीटें जीती थी। सपा के सामने वह कामयाबी दोहराने की चुनौती होगी।

जहां तक भाजपा का सवाल है तो उसे इस चरण में महज पांच सीटें मिली थीं।

( Source – PTI )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *