लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

1 कप मैदा (1 cup maida)

1/2 छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर (1/2 small spoon baking powder)

1/4 छोटी चम्मच बेकिंग सोडा (1/4 small spoon baking soda)

1/2 कप मक्खन या घी (1/2 cup butter or ghee)

1/2 कप पाउडर चीनी (1/2 cup sugar powder)

आधा कप दूध (1/2 cup milk)

10-15 खजूर (10-15 date)

1 टेबल स्पून अलसी का पाउडर (1 tbs alsi powder)

1 टेबल स्पून बादाम (1 tbs almonds)

1 टेबल स्पून अखरोट (1 tbs nut)

 

विधि – (process)

मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकर, 2 या 3 बार छलनी से छान कर अलग प्याले में रख लीजिये। खजूर के बीज और कैप निकाल कर, 4 टेबल स्पून दूध या पानी में 20 मिनिट के लिये भिगो लीजिये और जिस दूध में भिगोये हैं, उसी दूध की सहायता से मिक्सर में पीस लीजिये। अलसी पाउडर को 4 टेबल स्पून दूध में भिगो दीजिये। मक्खन को पिघला लीजिये, मक्खन और चीनी को मिलाकर अच्छी तरह तब तक फैटिये जब तक वह अच्छी तरह मिलकर चिकने न दिखाई देने लगे।

मिश्रण में खजूर का पेस्ट और भीगी हुआ अलसी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये, दूध भी डालिये और सारी चीजों को मिलने तक मिला लीजिये। अब इस मिश्रण में मैदा मिक्स डालते हुये मिलाते जाइये। सारी चीजों के अच्छी तरह मिलने तक मिला लीजिये। केक के लिये मिश्रण तैयार है।

बर्तन जिसमें केक को बेक करना है उसे ग्रीज कर लीजिये, बर्तन को घी लगाकर चिकना कीजिये, अब 1 छोटी चम्मच मैदा डालिये और चारों ओर फैलाकर एक पतली परत बना लीजिये, अतिरिक्त मैदा बर्तन से निकाल कर हटा दीजिये।

ग्रीज किये हुये बर्तन में केक का मिश्रण डालिये और पहले से गरम किये हुये ओवन में 180 डि. से. तापमान पर केक को 40 मिनिट तक बेक कीजिये, केक में चाकू की नोक डालकर देख सकते हैं यदि केक नोक पर नहीं चिपकता है, तब वह बन चुका है, अगर चिपकता है तब आप आवश्यक्तानुसार केक को 5-10 मिनिट तक और बेक कर सकते हैं।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – खजूर का स्वादिष्ट केक तैयार है, केक को ओवन से निकाल कर ठंडा कीजिये और चाकू की सहायता से बर्तन से निकाल कर प्लेट में रखिये, केक को अपने मन पसन्द टुकड़ों में काटिये और खाइये। बचा हुआ केक एअर टाइट कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रख लीजिये और एक सप्ताह तक खाते रहिये।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz