लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under चुनाव.


murli_manohar_joshi-250x3002प्रख्यात सर्वे एजेंसी इमेज इण्डिया और विश्व संवाद केंद्र काशी की ओर से जारी वाराणसी लोकसभा की चुनाव विश्लेषण रिपोर्ट में बताया गया है कि अभी तक के रूझानों से डा. मुरली मनोहर जोशी अपने प्रतिद्वन्दियों से काफी आगे निकल चुके हैं। सर्वे-विश्लेषण का मानना है कि चुनावी टक्कर में उनका सीधा मुकाबला बसपा प्रत्याशी मोख्तार अंसारी से हो रहा है। मोख्तार के पक्ष में मुस्लिम मतदाताओं में अंडरकरेंट चल रही है वहीं बड़ी संख्या में ब्राह्मण, बनिया, ठाकुर, कुर्मी-पटेल, मौर्य, कायस्थ, बंगाली, सिंधी, मारवाड़ी और खटिक मतदाताओं का रूझान डा. जोशी के पक्ष में स्पष्ट दिख रहा है। सर्वे रिपोर्ट ने आश्चर्यजनक रूप से यह दावा किया है कि भूमिहार और यादव मतदाताओं का 70 प्रतिशत हिस्सा भी भाजपा के पक्ष में वोटिंग का मन बना चुका है।

एजेंसी ने सरकारी दस्तावेजों का विश्लेषण कर परिसीमन के बाद बने नवीन वाराणसी संसदीय क्षेत्र में जातिवार मतदाता संख्या का विवरण भी जारी किया है। विवरण के अनुसार वाराणसी सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 15लाख 55 हजार के करीब है जिसमें 2लाख 51हजार ब्राह्मण, एक लाख जायसवाल मतदाता, 70 हजार क्षत्रिय, 80 हजार कायस्थ, 70 हजार मौर्य, 1लाख 80हजार पटेल-कुर्मी, बंगाली 40 हजार, सिंधी-मारवाड़ी व अन्य उच्च वर्गीय व्यवसायी वोट 50हजार, भूमिहार 90 हजार, यादव वोट 90 हजार और करीब दो लाख मुसलमान मतदाता हैं। इसके अतिरिक्त हरिजन 70 हजार, अन्य अनुसूचित जातियों में खटिक 40 हजार, भर-बिंद-मल्लाह-पाल भी लगभग 40 हजार की संख्या में हैं।

सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि आंकड़ों के विश्लेषण और सर्वे के मुताबिक डा. जोशी के पक्ष में ब्राह्मण मतदाताओं का 95 प्रतिशत,जायसवाल मत 95 प्रतिशत, क्षत्रिय मत शत प्रतिशत, कायस्थ शत प्रतिशत, बंगाली वोट शत प्रतिशत, मौर्य और कुर्मी वोटों का 80 प्रतिशत,यादव मतों का 60 प्रतिशत, खटिक मत 90 प्रतिशत, बिंद-मल्लाह-पाल-भर मतों का 70 प्रतिशत, मारवाड़ी-सिंधी व अन्य उच्च व्यवसायी वर्ग का शत प्रतिशत वोट पड़ रहा हैं। रिपोर्ट के अनुसार बड़ी संख्या में शिया मुस्लिम मत भी डा. जोशी के पक्ष में खड़े हो गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि भूमिहार मतों में डा. जोशी के पक्ष में अलका राय, कुसुम राय व अन्य प्रमुख भूमिहार नेताओं के दौरे के बाद तेज धु्रवीकरण हो गया है। इस प्रकार लगभग 70 प्रतिशत भूमिहार मत भी डा. जोशी को मिलने की बात रिपोर्ट में कही गई है।

रिपोर्ट के अनुसार डा. मुरली मनोहर जोशी को लोकसभा के सभी जाति-वर्गों में बढ़त मिल रही है जबकि अन्य प्रत्याशी विशेष जाति-वर्गों में ही अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं। कांग्रेस प्रत्याशी डा. राजेश मिश्र को तीसरे नंबर पर और सपा प्रत्याशी अजय राय को चौथे नंबर पर बताया गया है। (विश्व संवाद केंद्र, काशी)

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz