लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (ingriedients)

250 ग्राम छैना (250 gm Chhena)

200 ग्राम चीनी (200 gm sugar)

1 लीटर दूध (1 litre milk)

15-20 टुकड़े केसर (15-20 pcs kesar)

15-16 काजू -छोटे छोटे टुकड़े काट लीजिये (15-16 cashew)

1 टेबल स्पून चिरोंजी – साफ कर लीजिये (1 tbs Chironji)

3-4 छोटी इलाइची छील कर कूट लीजिये (3-4 small cardamom)

 

विधि – (process)

छैना (घर में बने छैने का प्रयोग ज्यादा बेहतर है) को किसी थाली में डालिये और हाथ से मथ मथ कर नरम कर लीजिये, इस तरह छैना का बहुत ही नरम गुथा हुआ आटा जैसा बन जाता है. यह छैना रसमलाई बनाने के लिये तैयार है. इस छैना से थोड़ा सा छैना निकालिये, गोल और चपटा करके प्लेट में रखिये. सारे गोले इसी तरह बनाकर प्लेट में रख लीजिये. 250 ग्राम छैना से 12 – 14 गोले बन जायेंगे.

किसी बर्तन में 100 ग्राम चीनी 500 ग्राम पानी लेकर मिलाइये और गैस पर रख दीजिये. गैस तेज रखें ताकि पानी में जल्दी उबलने लगे, जब पानी खौलने लेगे तो छैना से बने सारे गोले इस उबलते पानी में डालिये और करीब 18-20 मिनट तक पकने दीजिये. रसमलाई के गोले पकने के दौरान मीडियम रखे, पानी में उबाल हमेशा आता रहे. ये गोले उबल कर करीब आकार में दुगुने हो जाते हैं. रसमलाई के लिये छैना के गोले पक कर तैयार हो गये हैं, इन्हैं ठंडा होने के लिये रख दीजिये.

दूध को गाढ़ा करने के लिये गैस पर रख दीजिये. उबाल आने पर थोड़ी थोड़ी देर में चमचे से चलाते रहिये, दूध में केसर के टुकड़े और मेवे डाल दीजिये. जब दूध की मात्रा आधा या 60 प्रतिशत के करीब हो जाय, गैस बन्द कर दीजिये, दूध में चीनी और इलाइची मिला दीजिये. रसमलाई के लिये दूध तैयार है. रसमलाई के गोले चीनी के पानी से निकाल कर, हथेली पर रख कर दूसरे हाथ की सहायता से दबाइये और अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये. सारे रसमलाई के गोलेचीनी के पानी में से निकाल कर इसी तरह दबाकर प्लेट में रख लीजिये. अब आप ये छैना के पके हुये गोले दूध में डाल दीजिये.

परोसने का तरीका (process of serving) – रसमलाई तैयार है, रसमलाई को प्याले में निकालिये, कतरे हुये पिस्ते और काजू से सजाइये और फ्रिज में रख कर ठंडा कीजिये. स्वादिष्ट ठंडी रसमलाई परोसिए और खाइये।

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz