लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

200 ग्राम रवा – सूजी (200gm Semolina)

300 ग्राम दही (300gm curd)

50 ग्राम पानी (50gm water)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

आधा छोटी चम्मच ईनो साल्ट (half small spoon eno salt)

एक बड़ी चम्मच तेल (1 big spoon oil)

 

विधि – (process)

सबसे पहले दही को फैट लीजिये। अब एक बर्तन में सूजी लीजिये और उसमें दही डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये। इसमें पानी और नमक डाल कर और फैंट लीजिये। अब मिश्रण को 20 मिनिट के लिये रख दीजिये। 20 मिनट बाद मिश्रण में सोडा डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिये। मिश्रण अधिक गाढ़ा और अधिक पतला न हो।

कुकर में 2 छोटे गिलास पानी डालकर गैस पर रख दीजिये पानी को गरम होने दीजिये। इडली स्टैन्ड को थोड़ा तेल लगा कर चिकना कर लीजिये। मिश्रण को चमचे की सहायता से इडली के प्रत्येक खाने में भर दीजिये। एक बार में 12 या 18 इडली बन जाती है। यह इडली स्टैन्ड के साइज पर निर्भर है। इडली स्टैन्ड को जमा कर कुकर में रख दीजिये और ढक्कन लगा दीजिये लेकिन ढक्कन पर से सीटी हटा लीजिये। 8 या 10 मिनिट में इडली पक जाती है। कुकर का ढक्कन खोलिये (देखने के लिये कि इडली बन गई है इडली के अन्दर चाकू गढ़ा कर देख लें यदि उससे मिश्रण नहीं चिपकता तब इडली बन चुकी है) इडली स्टैन्ड को कुकर से निकलिये, ठंडा होने पर चाकू की सहायता से स्टैन्ड से इडली निकाल कर प्लेट में रख लीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – तैयार है रवा इडली। आप इसे सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसे व खाये।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz