लेखक परिचय

प्रवक्ता.कॉम ब्यूरो

प्रवक्ता.कॉम ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


तिहाड़ जेल के कैदियों के लिए ‘तिहाड़ आइडियल’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। इस कार्यक्रम के द्वारा तिहाड़ जेल के कैदियों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से तिहाड़ के कैदी अपनी कला प्रतिभा दुनिया के सामने प्रस्तुत कर सकेंगे।

कार्यक्रम का आयोजन म्यूजिक कंपनी “म्यूजिक वन रीकार्ड्स” और “आर वी पी सूरज” के द्वारा किया गया जिसमें कला संस्कृति को समर्पित संस्था परिधि आर्ट ग्रुप भी सहयोग कर रहा है। इस कार्यक्रम को आर्ट क्रिएशंस के नरेश सैन बेंसला और टीना शर्मा द्वारा निर्देशित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तिहाड़ के डीजी नीरज कुमार तिहाड़ के डीआईजी आर. एन. शर्मा थे। ‘तिहाड़ आइडियल’ कार्यक्रम की शुरुआत राहुल और सूरज द्वारा विशेष रूप से तैयार गीत की प्रस्तुति से हुई। इस कार्यक्रम में इंडियन आइडल के अनुज शर्मा, सारेगामा से शाहीन सलमानी, रोनिका जैकब के द प्लेनेट डांस ट्रूप, नन्हें मास्टर सागर गुप्ता आदि ने भी अपनी रंगारंग प्रस्तुति दी। इस कार्यक्रम के प्रयोजक “फ्रेशका जूसेस” हैं। कार्यक्रम के दौरान तिहाड़ के सभी कैदी बहुत उत्साहित नजर आए।

कार्यक्रम में तिहाड़ के चार कैदियों ने भी प्रस्तुति दी। जिनमे पुरषोतम, रविंदर, सैंडी और रविंदर छोटेलाल शामिल हैं। पुरषोतम और रविंदर ने गीत गया। सैंडी ने पंजाबी गीत गया और रविंदर छोटेलाल ने तमिल गीत पर बहुत सुंदर प्रदर्शन किया। इन चारों की ही प्रस्तुति ने लोगों को आश्चर्य में डाल दिया।

यह कार्यक्रम छह महीनों तक चलेगा। तिहाड़ की नौ जेलों और रोहिणी जेल के कैदियों को ‘तिहाड़ आइडियल’ कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इन सभी जेलों के कैदी जो भाग लेना चाहते हैं उनका आडिशन लिया जाएगा। संगीतकार, गीतकार, गायक और डांसर आदि विभिन्न क्षेत्रों में जो कैदी अपनी प्रतिभाएं लिए हुए हैं उन सभी को ‘तिहाड़ आइडियल’ कार्यक्रम एक मंच प्रदान करेगा। सबसे पहले कैदियों जिनको कार्यक्रम में भाग लेना है उन्हे सबसे पहले फॉर्म भरना होगा, फिर उनका आडिशन लिया जाएगा। जिनमें भी थोड़ी बहुत प्रतिभा दिखेगी उन्हे कुशल निर्देशकों और संगीतकारों द्वारा सिखाया जाएगा ताकि वे अपनी प्रतिभा में और निखार ला सकें। फिर उनको भिन्न स्तरों पर जांचा परखा जाएगा। और फिर अंत में उन्हीं में से एक ‘तिहाड़ आइडियल’ चुने जाएंगे। हिन्दी, पंजाबी, धार्मिक और हिन्दी फिल्मों के पुराने गीतों पर इनकी चार एल्बमंथ बनेंगी। इस कार्यक्रम की शुरुआत जेल नंबर दो से हुई।

कार्यक्रम के अंत में सभी ने कार्यक्रम को लेकर अपनी राय दी। डिप्टी सुप्रीटेंडेंट अजय भाटिया जी ने बताया कि कार्यक्रम का कांसेप्ट बहुत अच्छा है इससे तिहाड़ के कैदियों को नई दिशा मिलेगी और वे आगे बढ़ सकेंगे। इंडियन आइडल फेम से अनुज शर्मा ने बताया कि यह तिहाड़ के कैदियों के अंदर छिपी प्रतिभा को लोगों के सामने लाने का काफी अच्छा मंच है।

उल्लेखनीय है कि तिहार मे हमेशा कार्यक्रम होते रहते हैं लेकिन ‘तिहाड़ आइडियल’ कार्यक्रम अपने आप मे विशिष्ट और अनोखा है, तिहार में इस कार्यक्रम का आयोजन पहली बार हो रहा है। कार्यक्रम के अंत मे फ्रेशका जूसेस के एमडी अखिल गुप्ता, इंडियन आइडियल फेम से अनुज शर्मा, सारेगामा से शाहीन सलमानी, रोनिका जैकब के द प्लेनेट डांस ट्रूप, नन्हें मास्टर सागर गुप्ता, परिधि आर्ट ग्रुप से निर्मल वैद, पॉल जी मेकप आर्टिस्ट, सुप्रीटेंडेंट संदीप अडोरा, डिप्टी सुप्रीटेंडेंट अजय भाटिया आदि को बुक्के देकर सम्मानित किया गया।

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz