लेखक परिचय

अनिल अनूप

अनिल अनूप

लेखक स्‍वतंत्र टिप्‍पणीकार व ब्लॉगर हैं।

Posted On by &filed under सिनेमा.



आज पार किया ५१वें बसन्त को
-अनिल अनूप
अक्सर लोग बर्थडे बॉय को गिफ्ट देते हैं लेकिन इस साल बर्थडे बॉय सलमान खान ने अपने फैन्स को अपने ही जन्मदिन पर कुछ अनोखा गिफ्ट देने का सोचा है. यह गिफ्ट है सलमान खान की ‘एप’ जिसका नाम है ‘बीइंग इन टच’. आज यानी 27 दिसंबर को सलमान खान का जन्मदिन है और यह मोबाइल एप आज ही के दिन लॉन्च किया जा रहा है. सलमान खान अपने इस एप को लेकर काफी उत्साहित दिख रहे हैं. इतना ही नहीं सलमान ने अपने इस एप के लॉन्च के साथ ही अपने फैन्स को एक जबरदस्त ऑफर भी दे दिया है.
आज सलमान खान 51 साल के हो गए हैं. सलमान खान के इस बर्थडे पर उनके कपड़ों के ब्रांड ‘बीइंग ह्यूमन’ पर भी ऑफर दिया जा रहा है. सलमान ने ट्वीट कर के लोगों का बताया कि इस एप के डाउनलोड करने पर ‘बीइंग ह्यूमन’ के स्टोर्स पर 51 प्रतिशत की छूट दी जा रही है.
सलमान खान का जन्म 27 दिसम्बर, 1965 में इंदौर मध्य प्रदेश में हुआ था। उनकी मां का नाम सुशीला चारक है। सुशीला चारक सलीम खान की पहली पत्नी थीं। सलमान खान इन दोनों की पहली संतान के रूप में जन्में थे।
सलमान के पिता के वंश का सम्बंध अफगानिस्तान के पश्तूनों से था, जो किसी समय में आकर मध्य प्रदेश में बस गये थे। जबकि उनकी मां का सम्बंध जम्मू कश्मीर और महाराष्ट्र से रहा है। सुशीला चारक के पिता बलदेव सिंह चारक जम्मू-कश्मीर से सम्बंधित थे और मां महाराष्ट्र की रहने वाली थीं।
सलमान ख़ान के पिता सलीम खान ने बाद में अपने समय की मशहूर डांसर और अभिनेत्री हेलेन से विवाह कर लिया था। इस प्रकार वे सलमान की सौतेली मां के रूप में जानी जाती हैं। सलमान खान के परिवार में उनके अलावा दो भाई और दो बहनें भी हैं। उनके भाईयों के नाम हैं अरबाज़ खान(जिन्होंने मल्लिका अरोरा खान से विवाह किया) l
सलमान खान की बहनों के नाम हैं अलविरा खान और अर्पिता खान। इनमें से अलविरा खान का विवाह अभिनेता अतुल अग्निहोत्री से हुआ है। जबकि अर्पिता खान उनकी दत्तक बहन है। पिछले दिनों उसका विवाह कांग्रेस नेता सुखराम के पोते आयुष शर्मा से हुआ है।
सलमान खान की प्राथमिक शिक्षा ग्वालियर के मशहूर सिंधिया स्कूल से हुई। लेकिन बाद में वे अपने पिता के मुम्बई के साथ मुम्बई आ गये, जहां सेंट स्तानिस्लौस हाई स्कूल में उनकी शिक्षा-दीक्षा हुई। इसके बाद एल्फिंस्टन कॉलेज में उन्होंने दाखिला लिया, जहां से उन्हें द्वितीय वर्ष में निकाल दिया गया।
सलमान ख़ान ने अपना करियर ‘बीवी हो तो ऐसी’ (1988) फिल्म से शुरू किया। इस फिल्म में उन्होंने सह कलाकार के रूप में काम किया। लीड रोल के रूम में उनकी पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ (1989) रही, जो बेहद हिट साबित हुई। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनके द्वारा अभिनीत शुरुआती फिल्में इस प्रकार से हैं: हम आपके है कौन (1994), करन अर्जुन (1995), बीवी नं.1 (1999), हम साथ-साथ हैं (1999), कुछ कुछ होता है (1998)।
इन फिल्मों से सलमान खान सुपर स्टार के रूप में चर्चित हो गये और उनकी बेहद मांग होने लगी। इसके बाद उन्होंने अनेकानेक सफल फिल्में दीं, जो दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुईं। उनकी बेहद सफल फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं- दबंग (2010), बॉडीगार्ड (2011), एक था टाइगर (2012), किक (2014) बजरंगी भाईजान (2015) सुल्तान (2016)।
एक ओर जहां सलमान खान बेहद सफल कलाकार के रूप में जाने जाते हैं, वहीं दूसरी ओर उनके जीवन में कानूनी परेशानियों की भी कमी नहीं है। वर्ष 2002 उनके लिए बेहद कठिन रहा, जब 28 सितम्बर को उन्हें अपनी कार से एक आदमी से कुचल कर मार देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इस सम्बंध में बेहद लम्बी कानूनी प्रक्रिया चली, लेकिन बाद में वे इस मामले में निर्दोष साबित हुए और उन्हें बरी कर दिया गया। हालांकि इस केस से सम्बंधित मुकदमे अभी भी लंबित हैं।
वर्ष 2006 में सलमान को एक बार फिर मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जब 17 फरवरी को संरक्षित वन्य जाति ‘चिंकारा’ का शिकार करने के आरोप में 01 वर्ष की जेल की सजा सुनाई गयी। यह मुकदमा भी लंबे समय तक चला, जिसमें बाद में पर्याप्त सबूतों के अभाव में उन्हें बरी कर दिया गया।
सलमान खान आज की तारीख में फिल्म इंडस्ट्री में सफलता की गारंटी के रूप में जाने जाते हैं। उनकी 8 से भी ज्यादा सफल फिल्मों ने 1 बिलियन से ज्यादा की कमाई करके सबको चौंका दिया। इसके अलावा फिल्मों की सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकार्ड भी सलमान खान के नाम पर दर्ज है।
एक आकलन के अनुसार सलमान खान अपने अभिनय के लिए सर्वाधिक फीस लेने वाले कलाकारों में वे विश्व में 7वें स्थान पर हैं। वे भारत के सर्वाधिक लोकप्रिय कलाकार के रूप में जाने जाते हैं। इसके अलावा वे सर्वाधिक लोकप्रिय स्टेज कलाकार के रूप में भी विख्यात हैं। इसके अलावा वे अपनी संस्था ‘बीइंग ह्यूमन’ के द्वारा समाजिक सेवा के कार्य भी संपादित करते रहते हैं।
सलमान खान के द्वारा किये गये इन तमाम कार्यों के लिए उन्हें वर्ष 2008 में ‘राजीव गाँधी पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। इसके अलावा उन्हें वर्ष 2015 में ‘Most Attractive Personality’ के खिताब से भी नवाजा जा चुका है।
अपने जीवन के 50 वर्ष का शानदार सफर तय करने के बाद भी ‘अविवाहित’ रहने वाले सलमान खान एक सफल अभिनेता ही नहीं सफल प्रोड्यूसर के रूप में भी जाने जाते हैं। उनका नाम कभी ‘एश्वर्या राय’ के साथ जुड़ा, कभी वे ‘कटरीना कैफ’ के साथ अपने सम्बंधों के कारण चर्चा में रहे। उनकी शादी उनके फैंस के लिए एक बहुत बड़ा मसला है। सिर्फ उनके फैंस ही नहीं, मीडिया का एक हिस्सा भी उनके विवाह को लेकर अटकलबाजी करता रहता है।
पटकथा लेखक सलीम खान के पुत्र सलमान खान का पूरा नाम ‘अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान’ है, और वे भारत ही नहीं सम्पूर्ण एशिया और विदेश में भी प्रवासी भारतीयों के नं0 1 कलाकार के रूप में जाने जाते हैं। इसके साथ ही साथ उनकी फिल्में सबसे ज्यादा बिजनेस करने के कारण भी चर्चा रहती हैं।
सलमान खान और ऐश्वर्या की लव स्टोरी बॉलीवुड की प्रेम कहानियों में कभी ना भूली जाने वाली कहानी है। जो सलमान इस लव स्टोरी के नायक थे, वो आशिकी की आग में ऐसे झुलसे कि खलनायक बन गए। ये कहानी है एक आशिक की बेपनाह मोहब्बत है की , जो प्यार में कुछ भी कर गुजर जाने को तैयार था, लेकिन अपनी ही गलतियों की वजह से अपने खूबसूरत रिश्ते को खो बैठा। हम आपको बता रहे है ऐसी प्रेम कहानी जो रह गई अधूरी।
ऐसे शुरू हुआ रिश्ता
सलमान और ऐश्वर्या की प्रेम कहानी 1997 में शुरू हुई, सलमान उस वक्त सुपरस्टार बन चुके थे। वहीं ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद बॉलीवुड में अभी एंट्री ही की थी। ये वो दौर था जब सलमान का दिल सोमी अली के लिए धड़कता था। उस दौर की फिल्मी मैग्जीन में छपी खबरों के मुताबिक सलमान सोमी को लेकर काफी सीरियस थे और उनसे शादी भी करना चाहते थे, लेकिन उसी वक्त सलमान की नजर ऐश्वर्या पर पड़ी, और सलमान का दिल कब सोमी को छोड़कर ऐश के लिए धड़कने लगा ये खुद सलमान को नहीं पता चला। एक वेबसाइट पर दिए एक इंटरव्यू में सोमी ने खुलासा किया था कि ऐश्वर्या की वजह से उनका और सलमान का रिश्ता टूट गया। सोमी इतनी आहत हुई थीं कि वो हिंदुस्तान छोड़कर चली गईं। एक मैग्जीन के मुताबिक मंसूर अली की फिल्म जोश को करने से सलमान ने सिर्फ इसलिए इनकार कर दिया, क्योंकि उस फिल्म में उन्हें ऐश्वर्या के भाई का किरदार निभाना था।
सलमान ने की ऐश्वर्या की मदद
कहते हैं कि सलमान ने ऐश्वर्या का करियर बनाने का बीड़ा उठाया और कई प्रोड्यूसर से उनकी सिफारिश भी की। सलमान की वजह से ही ऐश्वर्या को ‘हम दिल चुके सनम’ जैसी बड़ी फिल्म मिली। सलमान के दोस्त संजय लीला बंसाली ने ऐश को इस फिल्म में ब्रेक दिया। यही वो फिल्म थी, जहां से सलमान और ऐश्वर्या की प्रेम कहानी की शुरुआत हुई। फिल्म की शूटिंग के साथ दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे। दोनों एक दूसरे के प्यार में जैसे डूब गए। कहते हैं इस फिल्म में दोनों की शानदार केमेस्ट्री के पीछे दोनों की असली मोहब्बत थी।
सलमान के दोस्त कहते थे भाभी
ऐश्वर्या धीरे-धीरे सलमान की जिंदगी में दाखिल होने लगीं, वो उनके परिवारवाले के भी करीब आने लगीं। बताया जाता है कि सलमान के दोस्त ऐश्वर्या को भाभी कहकर बुलाते थे। हालांकि कई मैग्जीन में छपी खबरों के मुताबिक ऐश्वर्या के माता-पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था, यहां तक कि उन्होंने सलमान से दूरी बनाने को कहा, जिससे वो इतनी नाराज हुईं कि घर छोड़कर अकेले रहने लगीं।
दोनों सितारों की लवस्टोरी चल रही थी, कि उनकी जिंदगी में ऐसा तूफान आया जिसने सबकुछ हिलाकर रख दिया। एक दिन आधी रात को सलमान ऐश्वर्या के घर पहुंच गए और उनका दरवाजा जोर से पीटने लगे। सलमान ने गुस्से में 19वीं मंजिल से कूदने की धमकी भी दी और सुबह 3 बजे तक दरवाजा पीटते रहे, कहते हैं कि दरवाजा पीटते-पीटते उनका हाथ जख्मी हो गया। आखिर सुबह 6 बजे घर का दरवाजा खुला। सलमान के हंगामे के पीछे की वजह ये बताई जाती है कि वो ऐश्वर्या से शादी करना चाहते थे, लेकिन ऐश कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रही थीं और इस वक्त पर शादी नहीं करना चाहती थीं। इस घटना के बारे में सालों के बाद सलमान ने खुद एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कबूला था कि वो ऐश्वर्या के घर गए थे।
बाद में ये भी खबरें आई कि ऐश्वर्या के पिता ने सलमान के खिलाफ थाने में केस भी दर्ज कराया। इन सारी खबरों की वजह से सलमान की काफी बेइज्जती भी हुई। धीरे-धीरे सलमान और ऐश्वर्या के बीच दूरियां बढ़ती गईं। खबरों के मुताबिक इसी बीच सोमी अली का सलमान के पास फोन आया कि उनके पिता का ऑपरेशन होने वाला है और वो उनकी मदद करें। सलमान बिना ऐश्वर्या को बताए अमेरिका चले गए, जब ऐश को ये बात पता चली तो वो बेहद नाराज हुईं और उन्होंने ये रिश्ता खत्म करने का फैसला कर लिया।
इसी के बाद सलमान ने एक और तूफान खड़ा किया जिससे इनके रिश्ते के अंत पर मुहर लग गई। खबरों के मुताबिक सलमान ने ऐश्वर्या की फिल्म कुछ ना कहो के सेट पर हंगामा खड़ा कर दिया। इस फिल्म के हीरो अभिषेक बच्चन थे, कहते हैं कि सलमान ने उनकी कार तक में तोड़फोड़ भी की। इसी बीच 2002 में एक अवॉर्ड फंक्शन में ऐश्वर्या फैक्चर हाथों में पहुंची, उनकी हालत देखकर लोग यही कहते थे कि सलमान ने उनके साथ मारपीट की। कुछ सालों के बाद एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में ऐश ने माना कि सलमान ने उनके साथ मारपीट की थी। उन्होंने बताया कि जब वो सलमान का फोन नहीं उठातीं तो सलमान झगड़ा करते थे। आखिरकार एक लवस्टोरी का इस तरह दुखद अंत हुआ।
-अनिल अनूप

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz