लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

200 ग्राम पालक (200 gm spinach)

300 ग्राम बेसन (300gm gram flour)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

2-4 छोटी छोटी कटी हरी मिर्च (2-4 finely chopped green pepper)

1/4 चम्मच से कम लाल मिर्च (1/4 spoon red pepper)

एक टेबल स्पून कसूरी मैथी – यदि आप चाहे (1 tbs kasori methi – if you want)

पकोड़े तलने के लिये तेल (oil to fry pakoda)

 

विधि – (process)

बेसन (पकोड़े बनाने के लिये मोटा बेसन हो तो पकोड़े और ज्यादा स्वादिष्ट और करारे बनते हैं) को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये। पानी की सहायता से गाढ़ा घोल इस तरह बनाइये कि उसमें गुठलियां न रहें। घोल को 15-20 मिनिट के लिये रख दीजिये।

पालक के पत्ते तोड़ कर साफ कर लीजिये, पत्तों को 2 बार साफ पानी से धोइये और धुले हुये पत्ते छलनी या थाली में तिरछा करके इस तरह रखिये कि पत्तो से अतिरिक्त पानी निकल जाय। इन पत्तों को बारीक काट लीजिये।

बेसन के घोल को फिर से अच्छी तरह फैटिये, पालक के कटे हुये पत्ते, नमक, हरी मिर्च, लालमिर्च, कसूरी मैथी (ताजी हरी मैथी के पत्ते भी बारीक काट कर डाले जा सकते हैं) डालिये। पालक के पकोड़े के घोल को इन सब चीजों के साथ अच्छी तरह से फैट लीजिये।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, हाथ से या चमचे से थोड़ा सा घोल उठाइये और गरम तेल में डालिये, 5-6 या जितने पकोड़े तेल में अच्छी तरह डूब सके डाल दीजिये, पकोड़ों को पलट पलट कर ब्राउन होने तक तल लीजिये। पकोड़े अधिक करारे करने के लिये आग मीडियम या आवश्यकतानुसार धीमी कर लीजिये। तले हुये पकोड़े प्लेट पर नैपकिन पेपर बिछा कर या डलिया में निकाल कर रखिये। बचे हुये घोल से भी इसी तरह पकोड़े बना कर तैयार कर लीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – गरमा गरम पालक के पकोड़े हरे धनिये या पोदीना की चटनी के साथ परोसिये और खाइये।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz