लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़, मीडिया.


अंबिकानंद सहाय यानी वो शख्सियत जिसने अपनी पूरी जिंदगी मीडिया के नाम कर दी और यही वजह है कि इन्हें राजधानी दिल्ली में आजाद न्यूज के समाचार निदेशक अंबिकानंद सहाय को (मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड 2010) लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस खास मौके पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री सीपी जोशी ने उन्हें यह सम्मान प्रदान किया। इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री हरीश रावत भी मौजूद थे। आज़ाद न्यूज़ के चेयरमैन एमएस वालिया सहित मीडिया के कई गणमान्य व्यक्ति इस पल के गवाह बने।

अकेला ही चला था मैं….जानिबे मंजिल मगर…लोग साथ जुड़ते गए…कारवां बनता गया…ये शेर अंबिकानंद सहाय की शख्सियत पर सटीक बैठता है…जिसने कभी अपनी पत्रकारिता की जिंदगी का सफर साल 1972 में स्टेट्समैन में बतौर स्टॉफ कॉरेसपॉन्डेंट शुरु किया था लेकिन अगले दो सालों में ही अपनी लेखनी की वजह से उन्होने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना ली और जेपी मुवमेंट के दौरान उनकी पहचान और निखरी…जिसके बाद उन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। साल 1974 से 1985 तक बिहार के स्टेट्समैन के ही ब्यूरो चीफ बने रहने के बाद सहाय जी को पदोन्नति के जरिए उत्तर प्रदेश का ब्यूरो चीफ बना दिया गया। तब तक उनका नाम एक राजनीतिक विश्लेषक के तौर भी अपना मुकाम तय कर चुका था और 1989 में यूपी प्रेस क्लब ने उन्हे बेस्ट पॉलिटिकल कॉरेसपोन्डेंट अवार्ड से नवाजा। बाद में 1991 में उन्हें बेनेट कोलमैन एंड कंपनी ने टाइम्स ऑफ इंडिया के लखनऊ रेजिडेंट एडीटर का पद ऑफर किया और वे साल 1997 तक वहां बने रहे। इस दौरान टाइम्स ग्रुप ने भी सफलता के ढेरो झंडे गाड़े….बाद में उन्हें टाइम्स इंडिया न्यूज सर्विस का को-एडीटर पद दिया गया और टाइम्स ग्रुप का पॉलिटिकल एनालिस्ट बनाकर दिल्ली बुला लिया गया। यहां रहते हुए उन्होने टाइम्स ऑफ इंडिया के सभी एडीशन की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक निभाई। फिर 2003 में उन्होने सहारा न्यूज़ ज्वाइन किया और सहारा ग्रुप के पांचों चैनल के एडीटोरियल हेड रहे..साथ ही सहारा प्रिंट पब्लिकेशंस में बतौर सीनियर वाइस प्रेसिंडेंट भी उन्होने कार्यभार संभाला।

फिलहाल सहाय आज़ाद न्यूज़ में बतौर न्यूज़ डायरेक्टर आसीन हैं….बहुत ही कम समय में राष्ट्रीय स्तर तक अपनी पहुंच बनानेवाले इस न्यूज़ चैनल के साथ जल्द ही दो और रीजनल चैनल जुड़नेवाले है..। जाहिर है मीडिया जगत की ये जानी मानी हस्ती किसी परिचय का मोहताज नहीं…अपनी कलम का लोहा मनवा चुके इस शख्स ने ना सिर्फ अपनी जिंदगी पत्रकारिता के नाम कर दी बल्कि युवा पत्रकारों को भी आगे बढ़ाने और उन्हें पत्रकारिता का मर्म समझाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी….सहाय अभी भी मीडिया की भावी पीढ़ी को तैयार करने में लगे है… उनके इस सम्मान पर उन्हें पूरे आज़ाद परिवार की तरफ से ढेरों बधाई दी गई।

Leave a Reply

3 Comments on "वरिष्‍ठ पत्रकार अंबिकानंद सहाय लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित"

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
rahul
Guest

सहाय जी कि सचाई जानना हो तो ये लिंक ज़रूर देखें http://visfot.com/index.php/media/10855-azad-news-sahay-story.html

प्रदीप श्रीवास्‍तव
Guest

sahay sahab ko bahut-bhut badhai
pradeep srivastava
nizamabad a.p.
0 9848997327

Divya
Guest

Fortunate are we that we have such talented people among us.

wpDiscuz