लेखक परिचय

अरुण तिवारी

अरुण तिवारी

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गंगापुत्र स्वामी सानंद से बातचीत पर आधारित
एक श्रृंखला शीघ्र
अरुण तिवारी

खास परिचितों के बीच ’जी डी’ के संबोधन से चर्चित सन्यासी स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद के गंगा पुत्र होने के बारे में शायद ही किसी को संदेह हो। बकौल श्री नरेन्द्र भाई दामोदर मोदी, वह भी गंगा पुत्र हैं। ’’मैं आया नहीं हूं; मुझे मां गंगा ने बुलाया है।’’ – श्री मोदी का यह बयान तो बाद में आया, गंगा पुत्र स्वामी सानंद की आशा पहले बलवती हो गई थी कि श्री मोदी के नेतृत्व वाला दल केन्द्र में आया, तो गंगा जी को लेकर उनकी मांगों पर विचार अवश्य किया जायेगा। हालांकि उस वक्त तक राजनेताओं और धर्माचार्यों को लेकर स्वामी सानंद के अनुभव व आकलन पूरी तरह आशान्वित करने वाले नहीं थे; बावजूद इसके यदि आशा थी तो शायद इसलिए कि इस आशा के पीछे शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती जी का वह आश्वासन तथा दृढ़ संकल्प था, जो उन्होने स्वामी सानंद के कठिन प्राणघातक उपवास का समापन कराते हुए वृंदावन में क्रमशः दिया व दिखाया था।
स्वामी सानंद के ऐतिहासिक उपवास का समापन हुए लगभग दो वर्ष पूरा होने को है। इस बीच श्री मोदी द्वारा गंगा और अपने रिश्ते का बयान आया। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय में गंगा और नदी पुनर्जीवन के शब्द जुङे। ’नमामि गंगे’ और ’राष्ट्रीय गंगा मिशन’ ने नया सपना दिखाया। कुछ काम भी हुए। मालूम नहीं, इन सभी से गंगापुत्र स्वामी सानंद की उम्मीदें कुछ परवान चढ़ी या फिर स्वामी सानंद भी उस श्रेणी मंे शुमार कर लिए गये, जिनके बारे में बतौर प्रधानमंत्री, लालकिले की प्राचीर से बोलते हुए श्री नरेन्द्र भाई दामोदर मोदी ने कहा – ’’कुछ लोग होते हैं, जिन्हे अच्छा दिखाई ही नहीं देता।…वे जब तक निराशा भरी दो-चार बातें न कर लें, उन्हे नींद ही नहीं आती।’’
खैर, मुझे लगता है कि आलोचकों का मखौल उङाने से पहले प्रधानमंत्री जी को सोचना चाहिए कि जब आशा बलवती होती है, तो निराशा स्वयंमेव लोप हो जाता है। गंगा की प्रदूषण मुक्ति को लेकर अभी भी आशा के बलवती होने के संकेत किसी स्तर पर नहीं मिल रहे हैं; स्वयं प्रधानमंत्री और संबंधित मंत्रालय की मंत्री सुश्री उमा भारती जी के स्तर पर भी नहीं। पदभार संभालने के सवा वर्ष बाद भी स्वयं सुश्री उमाजी यह कहने की स्थिति में नहीं कि देखो, हमने गंगा का यह हजारवां हिस्सा या गंगा में मिलने वाली किसी एक छोटी सी नदी को पूरी तरह प्रदूषण मुक्त कर दिखाया। गंगा के नाम पर पूरा नागरिक समाज जैसे चुप्पी मारे बैठा है। गंगा किनारे के लोगों ने भी जैसे मान लिया है कि गंगा प्रदूषण मुक्ति का कार्य सिर्फ सरकार की ही जिम्मेदारी है। पूरा धर्मसमाज ऐसे मूक है कि जैसे गंगा प्रदूषण मुक्ति के नाम पर जो हो रहा है, वह पूरी तरह सकारात्मक और पर्याप्त है। ऐसे में आशा बलवती हो, तो हो कहां से ?
मुझे यह भी लगता है कि समय आ गया है कि वर्ष 2013 में कठिन उपवास के 110वें, 111 वें और 112वें दिन हुई स्वामी सानंद से हुई मेरी बातचीत को श्रृंखलाबद्ध तरीके से समाज के सामने रखूं। संभवतः स्वामी सानंद के अनुभवों व निष्कर्षों से समाज, सरकार और गैर-सरकारी संगठन… तीनों ही समझ सकें कि क्या हालात हैं, जिनसे निराशा पनपती है और क्या हालात हैं, जिनका विकास कर हम आशा को बलवती कर सकते हैं।

swami gyanswaroop sanand
गौर कीजिए कि इस बातचीत से पहले मैने कभी स्वामी जी से इस तरह बात नहीं की थी। सच कहूं, तो प्रश्न या तर्क ठीक न लगने पर तुरन्त डांट देने वाले उनके स्वभाव के कारण कभी हिम्मत ही न हुई। मुझे इस बात का आज भी सुखद आश्चर्य है कि इस बातचीत के लिए स्वामी सानंद ने मुझे स्वयं आमंत्रित किया। इतना ही नहीं, इस वार्ता अवधि के दौरान मेरे रहने-खाने के इंतजाम को स्वामी जी ने अपना दायित्व माना। आते वक्त उन्होने मुझे दिल्ली से देहरादून आने-जाने का बस किराया दिया; साथ ही अपना ख्याल रखने का अपनेपन भरा निर्देश भी। यह आजादी भी दी कि मैं जैसे और जहां चाहे इस बातचीत का उपयोग करुं। इस विश्वास और अपनेपन का आधार मैं आज तक नहीं समझ सका।
हां, एक बात और यह कि इस बातचीत से पहले औरों की तरह, स्वामी सानंद मेरे लिए भी एक जिद्दी, सामने वाले को अच्छा लगे या बुरा.. बिना लाग लपेट के कहने वाले, किंतु पूर्णतया सादगी पसंद, स्वावलंबी तथा अपने विषय के ऊंचे दर्जे के विद्वान थे। गंगा प्रदूषण मुक्ति के अपने संकल्प को लेकर रणनीतियों में अनापेक्षित बदलाव के कारण उनमंे परमार्थ मंे स्वार्थ की कुछ संभावना हो सकती है; यह शंका भी कई अन्य की तरह मेरे मन में भी कभी उपजी थी। इसे आप मेरे स्वयं का दिमागी मैल भी कह सकते हैं; बावजूद इसके मुझे स्वामी सानंद की गंगा निष्ठा पर कभी संदेह नहीं था।
बातचीत के जरिए मैने स्वामी सानंद को समझने की कोशिश की। उनके काम की ईमानदारी को परखने और उनके जीवन की यात्रा कथा को खंगालने की कोशिश की। मैने श्रृंखलाबद्ध तरीके से इस बातचीत को सार्वजनिक करने का निर्णय लिया है।
इस बातचीत का खुलासा होने पर आप समझ सकेंगे कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि रिहन्द बांध के निर्माण में प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर शामिल एक इंजीनियर अचानक बांधों के खिलाफ हो गया ? क्या हुआ कि जो प्रो. जी. डी. अग्रवाल एकाएक गंगा की तरफ खिंचे चले आये ? कौन से कारण थे कि एक शिक्षक, इंजीनियर और वैज्ञानिक होने के बावजूद प्रो. अग्रवाल ने अपनी गंगा प्रदूषण मुक्ति संघर्ष यात्रा की नींव वैज्ञानिक तर्कों की बजाय, आस्था के सूत्रों पर रखी ? क्या वजह या प्रेरणा थी कि प्रो. अग्रवाल, सन्यासी बन स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद हो गये ? कौन सी पुकार थी, जिसने प्रो. अग्रवाल को इतना संकल्पित किया कि वह अपने प्राण पर ही घात लगाने को तैयार हो गये ?
यह बातचीत गंगा के मुद्दे पर सरकार, नागरिक समाज और धर्माचार्यों के असली और दिखावटी व्यवहार व चरित्र की कई परतों का तो खुलासा करती ही है, स्वयं स्वामी सानंद के व्यक्तित्व के कई पहलुओं को उजागर करती है। इसके जरिये आप स्वामी सानंद की गंगा संघर्ष रणनीति के संबंध मंे फैली कई शंकाओं का भी समाधान पा सकेंगे।
इस बातचीत के दौरान उल्लिखित रूङकी इंजीनियरिंग काॅलेज से लेकर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी तक का उनका छात्र जीवन बताता है कि उस ज़माने में काॅलेज और विश्वविद्यालय सिर्फ उच्च शिक्षा ही नहीं, समाज में गौरव और नैतिकता के उच्च मानकों को स्थापित करने का भी केन्द्र थे। स्वामी सांनद अपने युवावस्था में क्या विचार रखते थे ? चंद घटनाओं से आपको इसका एहसास होगा।
बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने एक बार कहा था कि रिटायरमेंट के बाद सब आई. ए. एस. संत हो जाते हैं। यह बात अधिकारी वर्ग के बारे कभी-कभी सत्य भी प्रतीत होती है। क्या आई. आई. टी., कानपुर में अध्यापन से केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रथम सचिव के प्रशासनिक पद तक की यात्रा और उसके बात के सुकृत्यों के आधार पर प्रो जी डी अग्रवाल जी के बारे में भी यही कहा जा सकता है ? इस प्रश्न का उत्तर जानना दिलचस्प होगा।
स्वामी सांनद के पारिवरिक जीवन की एक झलक भी इस बातचीत में मुझे सुनने को मिली। गंगा के विषय में स्वामी सानंद की वैज्ञानिक और आस्थापूर्ण सोच, इस बातचीत का एक मुखर पहलू है ही।
स्वामी सानंद के साथ अपनी बातचीत को मैने लिपिबद्ध करना शुरु कर दिया है। यह बातचीत तीन दिन, छह बैठक और करीब 26 घंटों में सम्पन्न हुई। भिन्न पहलुओं पर आगे-पीछे हुई बातचीत को सिलसिलेवार करने की दृष्टि से संपादित करने की आवश्यकता भी मुझे महसूस हो रही है। हां, ऐसा करने से न तो बातचीत के तथ्यों से खिलवाङ हो, न बातचीत को गलत तरीके से पेश किया जाये और न ही अपने विचारों को थोपने की कोशिश हो; इसका पूरा-पूरा ख्याल रखना तो जरूरी है ही। अतः मैं ऐसा ख्याल रखूंगा, ऐसा विश्वास करें। उम्मीद करता हूं कि जल्द ही बातचीत की यह श्रृंखला समाज के सामने ला सकूंगा।
स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद से मेरी बातचीत की श्रृंखला को मैने एक शीर्षक देना तय किया है:

’इन अंखियन जस जन-गन-मन देखा’: स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद

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1 Comment on "’इन अंखियन जस जन-गन-मन देखा’: स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद"

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suresh karmarkar
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इतने ऊँचे पद और शिक्षा प्राप्त व्यक्ति यू ही नहीं किसी निषकर्ष पर पहुँचता है,गंगा को स्वच्छ करने के अभियान के नाम पर पूर्व और वर्तमान सरकार केवल भाषण और मीडिया की सुर्खियां बटोरने का कार्य करती आई हैं.इन सब खोखली चीजों को स्वामीजी ने स्वयं देखा है और तब जाकर उन्हें इतनी वेदना हुई की वे लम्बे उपवास पर बैठे, ऋणात्मक चिंतन एक दो दिन में पैदा होता है या जो राजनीतिक या व्यक्तिगत रूप से विरोधी हो वह ऋणात्मक बातें ही करता रहता है किन्तु स्वामीजी को एक तो किसी पद की लालसा नहीं ,दूसरे उनका कोई राजनीतिक… Read more »
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