लेखक परिचय

प्रवक्‍ता ब्यूरो

प्रवक्‍ता ब्यूरो

Posted On by &filed under प्रवक्ता न्यूज़.


gandhi_stamp

संयुक्त राष्ट्र ने महात्मा गांधी की 140वीं जयंती पर उनको श्रद्वांजलि देते हुए एक डाक टिकट जारी किया है. ज्ञात हो की संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष दो अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाता है.

इस डाक टिकट को जारी करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने वाजाप्ता एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष अली अब्दुल्ला और अमरीकी राजदूत सूज़न राइस भी उपस्थित थीं. कार्यक्रम की मेज़बानी संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत महिंदर सिंह पुरी ने की.

इस डाक टिकट की खास बात होगी कई रंगों से बना हुआ महात्मा गांधी का चेहरा. इस टिकट का मूल्य होगा १ डालर और इसका आकार होगा 30 मिलीमीटर लंबा और 30 मिलीमीटर चौड़ा. इस डाक टिकट की डिज़ाइन किया है अमरीकी डीज़ाइनर डॉक्टर फ़र्डी पचेको ने. इसे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में स्थित संयुक्त राष्ट्र के डाकघर से ख़रीदा जा सकता है. शुरुवात में सिर्फ पाँच लाख, 70 हज़ार डाक टिकट छापे गए हैं. इसे कनाडा की कंपनी लो-मार्टिन ने छापा है.

संयुक्त राष्ट्र परिषद् ने 2007 में एक प्रस्ताव पारित कर हर साल 2 अक्तूबर को महात्मा गांधी की जयंती दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाने का एलान किया था.

इस प्रस्ताव में कहा गया है कि इस दिन दुनियाभर के लोगों में अहिंसा के संदेश को पहुँचाने की जरुरत है जो किया जाना है, जिससे आपसी समझ, सहिष्णुता, अहिंसा और शांति की संस्कृति को बढावा मिल सके.

संयुक्त राष्ट्र ने महात्मा गांधी को श्रंद्वांजलि देते हुए एक कार्ड भी जारी किया है. इसमें महात्मा गांधी और इस नए डाक टिकट की तस्वीर छपी है.

Leave a Reply

1 Comment on "संयुक्त राष्ट्र में बापू पर डाक टिकट"

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
malkhan singh
Guest

its great for india.

wpDiscuz