लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

200 ग्राम उरद की धुली दाल (200gm washed urad dal )

100 ग्राम मूंग या चना दाल (100gm moong or chana dal)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

कद्दूकस किया हुआ अदरक (grated ginger)

2-4 बारीक कतरी हुई हरी मिर्च (2-4 finely chopped green pepper)

1 टेबल स्पून करी पत्ता या हरा धनियां (1 tbs curry leaves or green coriander leaves)

बड़ा तलने के लिये तेल (oil to fry wada)

 

विधि – (process)

उरद दाल और मूंग या चना दाल को धोइये और 4-5 घंटे या पूरी रात के लिये पानी में भिगो दीजिये। दाल को पानी से निकालिये, एक बार फिर से धो लीजिये, भीगी हुई दालों को बिना पानी डाले या बहुत ही कम पानी डाल कर पीस लीजिये। पानी इसमें कम से कम ही होना चाहिये। दाल को बहुत अधिक बारीक भी मत कीजिये। पिसी हुई दाल में नमक, अदरक, हरी मिर्च और हरा धनियां मिला कर अच्छी तरह फैटिये। दाल को आप जितना फैटेगे बड़ा उतने ही मुलायम बनेंगे। सांबर वड़ा बनाने के लिये मिश्रण तैयार है।

इस मिश्रण से वड़ा को आकार आप अपने हाथों पर ही दे सकते हैं या किसी प्लास्टिक शीट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दक्षिण भारत में वड़े बनाने के लिये प्लास्टिक शीट की जगह केले के पत्तों का भी प्रयोग करते हैं।

कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, हाथ की उंगलियों को पानी से भिगोइये, भीगी हुई उंगलिये से थोड़ा सा दाल का मिश्रण उठाइये, गोल कीजिये और अंगूठे या दूसरे हाथ की उंगली को गड़ा कर एक छेद बना दीजिये, गरम तेल में ये वड़ा तलने के लिये डालिये, कढ़ाई में तेल के हिसाब से 3-4 वड़ा बनाकर एक बार में डालकर तल सकती हैं, वड़े को निचली सतह ब्राउन होने पर पलटिये और दोनों सतह ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये। सारे वड़े तल कर इसी तरह निकाल लीजिये। सारे वड़े तैयार हो गये हैं।

परोसने का तरीका (process of serving) – खाने से पहले वड़े, तैयार गरमा गरम सांबर में डालिये, परोसिये और खाइये। वड़े को नारियल की चटनी या मूंगफली की चटनी या भुने चने की चटनी के साथ परोसिये और खाइये।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz