लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

100 ग्राम मैदा (100gm maida)

पिट्ठी के लिये (for making stuff)

1 शिमला मिर्च (1 capsicum)

एक कप कद्दूकस किया बन्द गोभी (1 cup grated cabbage)

आधा कप कद्दूकस किया गाजर (half cup grated radish)

टोफू या पनीर (Tofu or cheese)

2 टेबल स्पून तिल का तेल (2 tbs Sesame oil)

1/4 चम्मच काली मिर्च (1/4 spoon black pepper)

1/4 चम्मच लाल मिर्च (1/4 spoon red chilli)

1 बारीक कटी हरी मिर्च (1 finelly grated green chilli)

कद्दूकस किया अदरक (grated ginger)

1 टेबल स्पून सिरका (1 tbs vinegar)

1 टेबल स्पून सोया सास (1 tbs soya souce)

2 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनियाँ (2 tbs finelly chopped green coriander leaves)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

 

विधि – (process)

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये। पानी की सहायता से नरम आटा गूथ कर तैयार कर लीजिये। गुथे आटे को 1 घंटे के लिये ढककर रख दीजिये, ताकि आटा फूल कर सैट हो जाय।

अब पिठ्ठी तैयार करने के लिए कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें, गरम तेल में अदरक, हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा भूनिये, कटी हुई सब्जियाँ, टोफू या पनीर डाल दीजिये। कालीमिर्च, लाल मिर्च, सिरका, सोया सास, नमक और हरा धनियाँ मिला कर 2 मिनट चमचे से चलाकर भून लीजिये। मोमोज में भरने के लिये पिठ्ठी तैयार है।

गूथे हुये आटे से छोटी छोटी गोल लोई बनायें (एक कप आटे से 20 -22 लोई बन जाती है), लोई को सूखे मेदा में लपेटे और गोल गोल 3 इंच व्यास की पूरी की तरह पतला बेल लें। बेली हुई पूरी में पिठ्ठी भरें और चारों ओर से मोड़ डालते हुये बन्द करदें, या आप बेली हूइ पूरी में पिठ्ठी भरकर गुझिया की तरह मोड़ डालते हुये भी बन्द कर सकते हैं।

सभी मोमोज इसी तरह तैयार कर लीजिये। अब मोमोज को भाप में पकाना है। इसके लिये या तो आपको मोमोज पकाने वाल बर्तन लेना पडे़गा, जिसमें चार या पाँच बर्तन एक के ऊपर एक लगे रहते हैं। नीचे का खाना थोड़ा बड़ा होता है जिसमें, पानी भरा जाता है, और ऊपर के तीन या चार बर्तन जिनमें जाली रह्ती है।

सबसे नीचे वाले बर्तन में एक तिहाई बर्तन पानी से भर गैस पर गरम करने के लिये रख दें। दूसरे बर्तन, तीसरे, चौथे बर्तन में मोमोज लगा कर रख दें। एक बर्तन में करीब 12-14 मोमोज आ जाते हैं। भाप से 10 मिनिट पकायें। सबसे नीचे वाले बर्तन के मोमोज पक गये हैं। दूसरे बर्तन को नीचे कर दें और इस बर्तन को सबसे ऊपर कर दें। 8 मिनट बाद इसे भी ऊपर कर दे और तीसरे बर्तन के मोमोज को पानी वाले बर्तन के ऊपर रखें और 5-6 मिनट भाप में मोमोज को सेक लें। हम समय इसलिये कम करते जा रहे हैं क्योंकि सभी बर्तन एक के ऊपर एक हैं, और भाप ऊपर की ओर जाकर उन्हें भी थोड़ा पकाती है। मोमोज तैयार हैं।

अगर हमारे पास मोमोज पकाने का यह बर्तन नहीं हैं तो किसी इस तरह के बर्तन में पानी भर कर गरम कीजिये जिसमें चावल छानने वाली चलनी आ जाय, चलनी में मोमोज लगा कर रखिये और चलनी को गरम पानी हो रहे बर्तन में इस तरह लगाइये कि पानी चलनी के अन्दर न जाय, पानी में कोई भी मैटल स्टैन्ड रख कर, मोमोज वाली चलनी रखें। 10 मिनिट तक मोमोज भाप में पकायें। यदि मोमोज और हैं तो पहले वाले मोमोज निकाल कर प्लेट में रखें। दूबारा चलनी में मोमोज भरें और 10 मिनिट भाप देकर सेके।

मोमोज के भरावन मेंबन्द गोभी और गाजर मुख्य सब्जी हैं, अपने अनुसार सब्जी, कम ज्यादा कर सकते हैं, जो सब्जी नहीं पसन्द हो उसे छोड़ा जा सकता है। स्पेशल मोमोज के लिये भरावन में पनीर कद्दूकस करके डालिये, पनीर मोमोज बहुत ही स्वादिष्ट बनती हैं।

(अपने स्वादानुसार प्याज और लहसुन भी इसमें प्रयोग कर सकते है। अगर आप इसमें प्याज और लहसुन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सबसे पहले प्याज और लहसुन को सब्जी डालने से पहले भूनें, इसके बाद सब्जी को डालकर भूनें))

 

मोमोज के साथ खाने के लिये चटनी ; Chatney for Momos

 

सामग्री (Ingredients)

2 टमाटर (2 tomato)

5-6 लाल मिर्च साबुत (5-6 whole dried red chilli)

आधा छोटी चम्मच जीरा (half spoon cumin)

आधा छोटी चम्मच मैथी दाना (half small spoon methi seeds)

2 पिंच हल्दी (2 pinch turmeric)

1-2 पिंच हींग (1-2 pinch of Asafetida)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1 टेबल स्पून तेल (1 tbs spoon oil)

 

विधि – (process)

टमाटर धोइये और काट लीजिये, कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये हींग, जीरा और दाना मेथी डाल कर तड़काइये, हल्दी डाल कर, टमाटर और लाल मिर्च डालिये, 3-4 मिनिट तक टमाटर के गलने तक पकाइये, ठंडा होने पर मिक्सर में डालिये, नमक मिलाइये और बारीक पीस लीजिये। लीजिये मोमोज के साथ खाने के लिये चटनी तैयार है। चटनी को किसी प्याले में निकालिये और मोमोज के साथ खाइये।

यदि आप लहसुन का स्वाद पसन्द करते हैं, तब हींग की जगह 4-5 लहसुन की कली छील कर, जीरा मेथी भुनने के बाद, डाल कर भूनिये, और बाकी सारे मसाले डालिये और उपरोक्त तरीके से चटनी तैयार कर लीजिये।

 

परोसने का तरीका (process of serving) – तैयार है मोमो के साथ खाने के लिए चटनी, इस चटनी के साथ मोमो खाने से मोमो का स्वाद दुगना हो जाता है।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz