लेखक परिचय

मनोज कुमार

मनोज कुमार

सन् उन्नीस सौ पैंसठ के अक्टूबर माह की सात तारीख को छत्तीसगढ़ के रायपुर में जन्म। शिक्षा रायपुर में। वर्ष 1981 में पत्रकारिता का आरंभ देशबन्धु से जहां वर्ष 1994 तक बने रहे। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से प्रकाशित हिन्दी दैनिक समवेत शिखर मंे सहायक संपादक 1996 तक। इसके बाद स्वतंत्र पत्रकार के रूप में कार्य। वर्ष 2005-06 में मध्यप्रदेश शासन के वन्या प्रकाशन में बच्चों की मासिक पत्रिका समझ झरोखा में मानसेवी संपादक, यहीं देश के पहले जनजातीय समुदाय पर एकाग्र पाक्षिक आलेख सेवा वन्या संदर्भ का संयोजन। माखनलाल पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, महात्मा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हिन्दी पत्रकारिता विवि वर्धा के साथ ही अनेक स्थानों पर लगातार अतिथि व्याख्यान। पत्रकारिता में साक्षात्कार विधा पर साक्षात्कार शीर्षक से पहली किताब मध्यप्रदेश हिन्दी ग्रंथ अकादमी द्वारा वर्ष 1995 में पहला संस्करण एवं 2006 में द्वितीय संस्करण। माखनलाल पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय से हिन्दी पत्रकारिता शोध परियोजना के अन्तर्गत फेलोशिप और बाद मे पुस्तकाकार में प्रकाशन। हॉल ही में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित आठ सामुदायिक रेडियो के राज्य समन्यक पद से मुक्त.

Posted On by &filed under खेल जगत, विविधा.


 

इंट्रो- पिछले कुछ दिनों से भारतीय क्रिकेटर ‌टीम के स्टार खिलाड़ी सुरेश रैना की सक्रियता बॉलीवुड में बढ़ गई है। अभी हाल ही में रैना कलर्स चैनल के दो चर्चित शोज में नजर आए तो अपकमिंग फिल्म मेरठियां गैंगस्टर के लिए एक गाना भी रिकॉर्ड किया है। आखिर इस सक्रियता की क्या है वजह?

वैसे तो सुरेश रैना की पहचान बतौर क्रिकेटर है लेकिन पिछले कुछ महीनों से वह मायानगरी की दुनिया में दिलचस्पी दिखाते नजर आ रहे हैं। हाल के कुछ दिनों में तो अचानक उनकी सक्रियता बढ़ गई है। अभी हाल ही में वह कलर्स चैनल पर प्रसारित बॉलीवुड एक्‍टर अनुपर खेर के शो ‘कुछ भी हो सकता है’ में अपनी जिंदगी और करियर के अनुभव rainaसाझा किए तो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में गायकी का टैलेंट दिखाते भी नजर आए। यही नहीं रैना जल्द ही अभिनेता जीशान कादरी की पहली निर्देशित फिल्म ‘मेरठियां गैंगस्टर’ के लिए गीत गाते भी नजर आएंगे। रैना ने सोमवार को गाना रिकॉर्ड भी कर लिया है। बॉलीवुड में रैना की बढ़ी सक्रियता के कई मायने निकाले जा रहे हैं। कहा तो यह भी जा रहा है कि बॉलीवुड में सक्रियता बढ़ाकर रैना क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले अपने लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार करना चाहते हैं जिसके जरिए वह भविष्य में एक्टिंग की दुनिया में जलवा बिखेर सके। वहीं कुछ जानकारों का मानना है कि रैना की इस सक्रियता के पीछे की वजह उनकी नई शीर्ष खेल प्रबंधन समूह आईओएस स्पोर्ट्स एंड इंटरटेनमेंट है। दरअसल, आईओएस का दबाव है कि रैना मार्केट में अपनी एक खास पहचान बनाए और दर्शकों से रूबरू हों। करार करते वक्त ही आईओएस स्पोर्ट्स के एमडी नीरव तोमर ने कहा था कि रैना काफी शर्मीले हैं और उन्हें अभी तक मार्केट में सही तरीके से पेश नहीं किया गया है। हम उन्हें एक विश्वसनीय ब्रैंड के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। बताते चलें कि रैना ने महेंद्र सिंह धोनी के दोस्त की कंपनी रिति स्पोर्ट्स को छोड़ आईओएस संग 35 करोड़ रुपये में तीन साल का करार किया है। इसका एक पहलू यह भी है कि रैना पिछले कुछ समय से स्पॉट फिक्सिंग मामले में बतौर खिलाड़ी सभी के निशाने पर हैं। फिक्सिंग मामले में चेन्नई सुपर‌किंग्स के रैना का नाम कई बार दबी जुबान लिया जा चुका है। ऐसे में आईओएस चाहती है कि रैना इस छवि से बाहर निकले और इसके लिए जरूरी है कि वह दर्शकों से सीधे रूबरू हों। यही वजह है कि रैना पिछले कुछ समय से बॉलीवुड में विभिन्न माध्यमों से अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहते हैं। यही नहीं रैना लगातार सोशल मीडिया के जरिए भी प्रशंसकों संग जुड़े रहने की कोशिश में जुटे हैं। वर्तमान टीम में संभवतः रैना ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीधे प्रशंसकों से लाइव चैट करते हैं। रैना इसके अलावा मीडिया के विभिन्न माध्यमों से भी अपने आप को चर्चा में बनाए हुए हैं। अभी हाल ही में पत्नी संग उनकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोरी हैं जिनमें वह पत्नी प्रियंका के लिए सेक्सोफोन बजाते दिख रहे थे। यही नहीं रैना ने कपिल के शो कॉमेडी नाइट्स में भी सेक्सोफोन बजाया। बहरहाल देखना दिलचस्प होगा कि गायिकी में रैना को प्रशंसक पसंद करते हैं या नहीं। मेरठियां गैंगस्टर’ 18 सितंबर को सिनेमा घरों में प्रदर्शित होगी। इस फिल्म के एडीटर अनुराग कश्यप हैं। इसी दिन कंगना रानावत की फिल्म ‘कट्टी बट्टी’ प्रदर्शित होगी।

दीपक कुमार

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz