क्‍या इन्‍हें बुद्धिजीवी कहलाने का हक है?

-डॉ. पुरुषोत्तम मीणा ‘निरंकुश’

इस देश में जाति के आधार पर जनगणना करने और नहीं करने पर काफी समय से बहस चल रही है। अनेक विद्वान लेखकों ने जाति के आधार पर जनगणना करवाने के अनेक फायदे गिनाये हैं। उनकी ओर से और भी फायदे गिनाये जा सकते हैं। दूसरी और ढेर सारे नुकसान भी गिनाने वाले विद्वान लेखकों की कमी नहीं है। जो जाति के आधार पर जनगणना चाहते हैं, उनके अपने तर्क हैं और जो नहीं चाहते हैं, उनके भी अपने तर्क हैं। कोई पूर्वाग्रह से सोचता है, तो कोई बिना पूवाग्रह के, लेकिन सभी अपने-अपने तरीके से सोचते हैं। लेकिन लोकतन्त्र में कोई भी व्यक्ति किसी पर भी दबाव के जरिये अपने विचारों को थोप नहीं सकता है।

इस सबके उपरान्त भी यदि भारत सरकार जाति आधारित जनगणना करवाने को राजी हो जाती है, तो इसका यह अर्थ कदापि नहीं लगाया जाना चाहिये कि केवल जाति आधारित जनगणना की मांग करने वालों के तर्क ही अधिक मजबूत और न्याससंगत हैं और इसके विपरीत यदि सरकार जाति आधारित जनगणना करवाने को राजी नहीं होती है, तो भी इसका यह अर्थ कदापि नहीं लगाया जाना चाहिये कि जाति आधारित जनगणना की मांग का विरोध करने वालों के तर्क गलत या निरर्थक हैं!

हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में अपनाये गये, दलगत राजनीति पर अधारित संसदीय जनतन्त्र में सबसे पहले राजनैतिक दलों को किसी भी कीमत पर मतदाता को रिझाना जरूरी होता है। जिसके लिये 1984 में सिक्खों के इकतरफा कत्लेआम और गुजरात में हुए नरसंहार को दंगों का नाम दे दिया जाता है। वोटों की खातिर बाबरी मस्जिद को शहीद करके देश के धर्मनिरपेक्ष मस्तक पर सारे विश्व के सामने झुका दिया जाता है। मुसलमानों के वोटों की खातिर, मुसलमानों की औरतों के हित में शाहबानो प्रकरण के न्यायसंगत निर्णय को संसद की ताकत के बल पर बदल दिया जाता है और दूसरी ओर धर्मनिरपेक्षता की संरक्षक कहलाने वाली काँग्रेस की नेतृत्व वाली केन्द्रीय सरकार बांग्लादेश की लेखिका तसलीमा को मौलवियों के विरोध के चलते भारत में वीजा देने में लगातार इनकार करती रही है?

हिन्दु राष्ट्र की परिकल्पना को लेकर जन्मी जनसंघ के वर्तमान स्वरूप भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान संरक्षक लालकृष्ण आडवाणी, धर्म के आधार पर भारत विभाजन के खलनायक माने जाने वाले मोहम्मद अली जिन्ना की मजार पर सजदा करके, पाकिस्तान की सरजमीं पर ही जिन्ना को धर्मनिरेपक्षता का प्रमाण-पत्र दे आते हैं। फिर भी भाजपा की असली कमान उन्हीं के हाथ में है।

इसके विपरीत भाजपा के वरिष्ठ नेता जसवन्त सिंह को जिन्ना का समर्थन करने एवं सरदार वल्लभ भाई पटेल का विरोधी ठहराकर, सफाई का अवसर दिये बिना ही पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है, लेकिन राजपूत वोटों में सेंध लगाने में सक्षम पूर्व राष्ट्रपति भैरों सिंह शेखावत के इन्तकाल के कुछ ही माह बाद, राजपूतों को अपनी ओर लुभाने की खातिर बिना शर्त जसवन्त सिंह की ससम्मान भाजपा में वापसी किस बात का प्रमाण है। नि:सन्देह जातिवादी राजनीति का ही पोषण है!

उपरोक्त के अलावा भी ढेरों उदाहरण गिनाये जा सकते हैं। असल समझने वाली बात यह है कि इस देश की राजनीति की वास्तविकता क्या है? 5-6 वर्ष पूर्व मैं राजस्थान के एक पूर्व मुख्यमन्त्री के साथ कुछ विषयों पर अनौपचारिक चर्चा कर रहा था, कि इसी बीच राजनैतिक दलों के सिद्धान्तों का सवाल सामने आ गया तो उन्होनें बडे ही बेवाकी से टिप्पणी की, कि-“मुझे तो नहीं लगता कि इस देश में किसी पार्टी का कोई सिद्धान्त हैं? हाँ पहले साम्यवादियों के कुछ सिद्धान्त हुआ करते थे, लेकिन अब तो वे भी अवसरवादी हो गये हैं।” कुछ वर्षों के सत्ता से सन्यास के बाद जब इन्हीं महाशय को राज्यपाल बना दिया गया तो मैंने एक कार्यक्रम में उन्हें यह कहते हुए सुना कि-“इस देश में काँग्रेस ही एकमात्र ऐसी पार्टी है, जो सिद्धान्तों की राजनीति करती है।”

भारतीय जनता पार्टी की एक प्रान्तीय सरकार में काबीना मन्त्री रहे एक मुसलमान नेता से चुनाव पूर्व जब यह सवाल किया गया कि आपने भाजपा, भाजपा की नीतियों से प्रभावित होकर जोइन की है या और कोई कारण है? इस पर उनका जवाब भी काबिले गौर है? “मेरे क्षेत्र में मुसलमानों का वोट बैंक है और कांग्रेस ने मुझे टिकिट नहीं देकर जाट जाति के व्यक्ति को अपना उम्मीदवार बनाया है। चूँकि मुसलमान किसी को भी वोट दे सकता है, लेकिन जाट को नहीं देगा, ऐसे में मौके का लाभ उठाने में क्या बुराई है! जीत गये तो मुस्लिम कोटे में मन्त्री बनने के भी अवसर हैं।” आश्चर्यजनक रूप से ये महाशय चुनाव जीत गये और काबीना मन्त्री भी रहे, लेकिन एक बार इन्होंने अपने किसी परिचत के दबाव में अपने विभाग के एक तृतीय श्रेणी के कर्मचारी का स्थानान्तरण कर दिया, जिसे मुख्यमन्त्री ने ये कहते हुए स्टे (स्थगित) कर दिया कि आपको मन्त्री पद और लाल बत्ती की गाडी चाहिये या ट्रांसफर करने का अधिकार?

इसके बावजूद भी इस देश में लगातार प्रचार किया जा रहा है कि इस देश को धर्म एवं जाति से खतरा है! सोचने वाली बात ये है कि यदि कोई दल सत्ता में ही नहीं आयेगा तो वह सिद्धान्तों की पूजा करके क्या करेगा? हम सभी जानते हैं कि आज किसी भी दल के अन्दर कोई भी सिद्धान्त, कहीं भी परिलक्षित नहीं हो रहे हैं। ऐसे में किसी भी दल से यह अपेक्षा करना कि वह देशहित में अपने वोटबैंक की बलि चढा देगा, दिन में सपने देखने जैसा है।

इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि माहौल बनाने के लिये हर विषय पर स्वस्थ चर्चा-परिचर्चाएं होती रहनी चाहिये। बद्धिजीवियों को इससे खुराक मिलती रहती है, लेकिन इस देश का दुर्भाग्य है कि जिस प्रकार से यहाँ के राजनेताओं की अपनी मजबूरियाँ हैं, उसी प्रकार से लेखकों एवं पाठकों की भी मजबूरियाँ हैं। जिसके चलते जब एक पक्ष सत्य पर आधारित चर्चा की शुरूआत ही नहीं करता है, तो असहमति प्रकट करने वाले पक्ष से इस बात की अपेक्षा कैसे की जा सकती है कि वह केवल सत्य को ही चर्चा का आधार बनायेगा। हर कोई स्वयं के विचार को सर्वश्रेष्ठ और स्वयं को सबसे अधिक जानकार तथा अपने विचारों को ही मौलिक सिद्ध करने का प्रयास करने पर उतारू हो जाता है।

इस प्रकार की चर्चा एवं बहसों से हमारी बौद्धिक संस्कृति का ह्रास हो रहा है। जिसके लिये हम सब जिम्मेदार हैं। दु:ख तो इस बात का है कि इस पर लगाम, लगना कहीं दूर-दूर तक भी नजर नहीं आ रहा है। क्योंकि कोई भी अपनी गिरेबान में देखने को तैयार नहीं है। जाति के आधार पर जनगणना का विरोध करने वाले विद्वजन एक ही बात को बार-बार दौहराते हैं कि जातियों के आधार पर गणना करने से देश में टूटन हो सकती है, देश में वैमनस्यता को बढावा मिल सकता है। जबकि दूसरे पक्ष का कहना है कि इससे देश को कुछ नहीं होगा, लेकिन कमजोर और पिछडी जातियों की वास्तविक जनसंख्या का पता चल जायेगा और इससे उनके उत्थान के लिये योजनाएँ बनाने तथा बजट आवण्टन में सहूलियत होगी।

कुछ लोग इस राग का आलाप करते रहते हैं कि यदि जातियों के आधार पर जनगणना की गयी तो देश में जातिवाद को समाप्त नहीं किया जा सकता है। मेरी यह समझ में नहीं आ रहा कि हम जातियों को समाप्त कर कैसे सकते हैं? कम से कम मुझे तो आज तक कोई सर्वमान्य एवं व्यावहारिक ऐसा फार्मूला कहीं पढने या सुनने को नहीं मिला, जिसके आधार पर इस देश में जातियों को समाप्त करने की कोई आशा नजर आती हो?

सच्चाई तो यही है कि इस देश की सत्तर प्रतिशत से अधिक आबादी को तो अपनी रोजी-रोटी जुटाने से ही फुर्सत नहीं है। उच्च वर्ग को इस बात से कोई मतलब नहीं कि देश किस दिशा में जा रहा है या नहीं जा रहा है? उनको हर पार्टी एवं दल के राजनेताओं को और नौकरशाही को खरीदना आता है। देश का मध्यम वर्ग आपसी काटछांट एवं आलोचना करने में समय गुजारता रहता है।

बुद्धिजीवी वर्ग अन्याय एवं अव्यवस्था के विरुद्ध चुप नहीं बैठ सकता। क्योंकि बुद्धिजीवी वर्ग को चुप नहीं रहने की बीमारी है। राजनेता बडे चतुर और चालाक होते हैं। अत: उन्होंने बुद्धिजीवी वर्ग को उलझाये रखने के लिये देश में जाति, धर्म, साम्प्रदायिकता, क्षेत्रीयता, भाषा, मन्दिर-मस्जिद, गुजरात, नक्सलवाद, आतंकवाद, बांग्लादेशी नागरिक, कश्मीर जैसे मुद्दे जिन्दा रखे हुए हैं। बुद्धिजीवी इन सब विषयों पर गर्मागरम बहस और चर्चा-परिचर्चा करते रहते हैं। जिसके चलते अनेकानेक पत्र-पत्रिकाएँ एवं समाचार चैनल धडल्ले से अपना व्यापार बढा रहे हैं।

उक्त विवेचन के प्रकाश में उन सभी बुद्धिजीवियों से एक सवाल है, जो स्वयं को बुद्धिजीवी वर्ग का हिस्सा मानते हैं, यदि वे वास्तव में इस प्रकार से आपस में उलझकर वाद-विवाद करने में उलझे रहेंगे तो उनको बुद्धिजीवी कहलाने का क्या हक है? ऐसे बुद्धिजीवियों को अपनी उपयोगिता के बारे में विचार करना चाहिये!

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डॉ. पुरुषोत्तम मीणा 'निरंकुश'
मीणा-आदिवासी परिवार में जन्म। तीसरी कक्षा के बाद पढाई छूटी! बाद में नियमित पढाई केवल 04 वर्ष! जीवन के 07 वर्ष बाल-मजदूर एवं बाल-कृषक। निर्दोष होकर भी 04 वर्ष 02 माह 26 दिन 04 जेलों में गुजारे। जेल के दौरान-कई सौ पुस्तकों का अध्ययन, कविता लेखन किया एवं जेल में ही ग्रेज्युएशन डिग्री पूर्ण की! 20 वर्ष 09 माह 05 दिन रेलवे में मजदूरी करने के बाद स्वैच्छिक सेवानिवृति! हिन्दू धर्म, जाति, वर्ग, वर्ण, समाज, कानून, अर्थ व्यवस्था, आतंकवाद, नक्सलवाद, राजनीति, कानून, संविधान, स्वास्थ्य, मानव व्यवहार, मानव मनोविज्ञान, दाम्पत्य, आध्यात्म, दलित-आदिवासी-पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक उत्पीड़न सहित अनेकानेक विषयों पर सतत लेखन और चिन्तन! विश्लेषक, टिप्पणीकार, कवि, शायर और शोधार्थी! छोटे बच्चों, वंचित वर्गों और औरतों के शोषण, उत्पीड़न तथा अभावमय जीवन के विभिन्न पहलुओं पर अध्ययनरत! मुख्य संस्थापक तथा राष्ट्रीय अध्यक्ष-‘भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान’ (BAAS), राष्ट्रीय प्रमुख-हक रक्षक दल (HRD) सामाजिक संगठन, राष्ट्रीय अध्यक्ष-जर्नलिस्ट्स, मीडिया एंड रायटर्स एसोसिएशन (JMWA), पूर्व राष्ट्रीय महासचिव-अजा/जजा संगठनों का अ.भा. परिसंघ, पूर्व अध्यक्ष-अ.भा. भील-मीणा संघर्ष मोर्चा एवं पूर्व प्रकाशक तथा सम्पादक-प्रेसपालिका (हिन्दी पाक्षिक)।

8 COMMENTS

  1. !! प्रवक्ता.कॉम के पाठकों से पाठकों से विनम्र अपील !!

    आदरणीय सम्पादक जी,

    आपके माध्यम से प्रवक्ता.कॉम के सभी पाठकों से विनम्रतापूर्वक अनुरोध/अपील करना चाहता हूँ कि-

    1- इस मंच पर हम में से अनेक मित्र अपनी टिप्पणियों में कटु, अप्रिय, व्यक्तिगत आक्षेपकारी और चुभने वाली भाषा का उपयोग करके, एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं।

    2- केवल इतना ही नहीं, बल्कि हम में से कुछ ने प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सम्पादक की नीयत पर भी सन्देह किया है। लेकिन जैसा कि मैंने पूर्व में भी लिखा है, फिर से दौहरा रहा हूँ कि प्रवक्ता. कॉम पर, स्वयं सम्पादक के विपरीत भी टिप्पणियाँ प्रकाशित हो रही हैं, जबकि अन्य अनेक पोर्टल पर ऐसा कम ही होता है। जो सम्पादक की नीयत पर सन्देह करने वालों के लिये करार जवाब है।

    3- सम्पादक जी ने बीच में हस्तक्षेप भी किया है, लेकिन अब ऐसा लगने लगा है कि हम में से कुछ मित्र चर्चा के इस प्रतिष्ठित मंच को खाप पंचायतों जैसा बनाने का प्रयास कर रहे हैं। मैं उनके नाम लेकर मामले को बढाना/तूल नहीं देना चाहता, क्योंकि पहले से ही बहुत कुछ मामला बढाया जा चुका है। हर आलेख पर गैर-जरूरी टिप्पणियाँ करना शौभा नहीं देता है।

    4- कितना अच्छा हो कि हम आदरणीय डॉ. प्रो. मधुसूदन जी, श्री आर सिंह जी, श्री श्रीराम जिवारी जी आदि की भांति सारगर्भित और शालीन टिप्पणियाँ करें, और व्यक्तिगत टिप्पणी करने से बचें, इससे कुछ भी हासिल नहीं हो सकता। कम से कम हम लेखन से जुडे लोगों का उद्देश्य तो पूरा नहीं हो सकता है। हमें इस बात को समझना होगा कि कोई हमसे सहमत या असहमत हो सकता है, यह उसका अपना मौलिक अधिकार है।

    5- समाज एवं व्यवस्था पर उठाये गये सवालों में सच्चाई प्रतीत नहीं हो या सवाल पूर्वाग्रह से उठाये गये प्रतीत हों तो भी हम संयमित भाषा में जवाब दे सकते हैं। मंच की मर्यादा एवं पत्रकारिता की गरिमा को बनाये रखने के लिये एकदम से लठ्ठमार भाषा का उपयोग करने से बचें तो ठीक रहेगा।

    6- मैं माननीय सम्पादक जी के विश्वास पर इस टिप्पणी को उन सभी लेखों पर डाल रहा हूँ, जहाँ पर मेरी जानकारी के अनुसार असंयमित भाषा का उपयोग हो रहा है। आशा है, इसे प्रदर्शित किया जायेगा।

  2. Kitna shandar aaklan kiya hai Meena ji ne is desh ke halaton ka : –

    सच्चाई तो यही है कि इस देश की सत्तर प्रतिशत से अधिक आबादी को तो अपनी रोजी-रोटी जुटाने से ही फुर्सत नहीं है। उच्च वर्ग को इस बात से कोई मतलब नहीं कि देश किस दिशा में जा रहा है या नहीं जा रहा है? उनको हर पार्टी एवं दल के राजनेताओं को और नौकरशाही को खरीदना आता है। देश का मध्यम वर्ग आपसी काटछांट एवं आलोचना करने में समय गुजारता रहता है।

    meena ji thanka, likhte raho

  3. Author Dr Purushottam Meena ‘Nirankush’ IS AT A LOSS and puzzled about a remedy / formula for ending caste in the society.
    May I dare to suggest a remedy and an effective formula ?
    Create a new reservation in all local, district, state and all-India level legislative bodies and also in jobs, for those who are inter-caste married.
    People are likely to rush for such inter-caste marriages.
    Be prepared for dramatic results.
    Bharat Mata ki Jai.
    And I suggest 20% reservation for those marrying inter-caste.
    Is anybody listening?

    • english likhana jante ho to kisi ko bhi kuchh bhi kahate firoge, sanvidhan ko padho aur tab aarakshan ki baat karna, aarakashan keval unko hai jinaka sarkaree sewaon men pratnidhitv nahi hai, main aapki bat se tanik bhi sahamat nhin hun aur koi bhi samanhdar iska samarthan nahi karega. vivah karna to door ki baat ha aap sandason, naliyon ki safaee karke dekho pata chal jayega kya kota hai english men kuchh bhi likh dena. kisi bhi taraha se kisi ki bhi baat ko katna ho aur kutark kar dena kaunsa kayda hai?

  4. Bharat ka beda gark hi buddhijeeviyon ne hi kiya hai, jo baten to bahut badi karte hai, lekin vote tak dene nahin jaate. kuchh log sansakrati ke naam par khud ko buddhijeevi batate firte hai, lekin aise log hi is desh ko hajaron saal peeche le jaane ke liye paraas kar rahe haia.

  5. आदरणीय मीना जी .
    बुद्धिजीवियों के वाद विवाद से ही आपको इतना समसामयिक आलेख प्रस्तुत करने की प्रेरणा मिली .बुद्धिजीवियों के वाद -प्रतिवाद ;से ही आप जैसे सुलझे हुए विद्द्वान -सम्वाद की स्थिति निर्मित कर पायेंगे .
    निश्चय ही कुछ विषयों को- राजनेतिक लाभ या वोट की लोक लुभावनी सत्ता लालसा -के हेतु ;हो सकता है ;दृश्य .श्रव्य छप्या मीडिया के मार्फ़त सप्रयास -उठाया जाता हो .किन्तु जैसे की प्रस्तुत सन्दर्भ में आपको लगता है की आप एक आदर्श धरातल पर खड़े हैं ;तोयही बात अन्य लेखकों ;बुद्धिजीवियों के सन्दर्भ में स्वीकार्य क्यों नहीं होना चाहिए ?
    हालांकि में इस आलेख के सेधान्तिक सार रूप से सहमत हूँ .किन्तु
    इस अवधारणा का अभिरक्षण चाहता हूँ की विवेकशीलता का प्रमाणीकरण किसी एक व्यक्ति के बूते की बात नहीं .जो लोग धर्मनिरपेक्षता .समाजवाद तथा लोकतंत्र पर
    हमला कर रहे हैं वे भले ही भटके हुए हिन् ;किन्तु वैविद्ध्तापूर्ण समाज में इस दंश का मुकाबला भी सहिष्णुता बंधुत्व तथा लोक्तान्त्रात्म्कता से ही किया जाना चाहिए .

    • “विवेकशीलता का प्रमाणीकरण किसी एक व्यक्ति के बूते की बात नहीं .जो लोग धर्मनिरपेक्षता .समाजवाद तथा लोकतंत्र पर हमला कर रहे हैं वे भले ही भटके हुए हिन् ;किन्तु वैविद्ध्तापूर्ण समाज में इस दंश का मुकाबला भी सहिष्णुता बंधुत्व तथा लोक्तान्त्रात्म्कता से ही किया जाना चाहिए”

      सहमत

      -डॉ. पुरुषोत्तम मीणा ‘निरंकुश’

  6. आदरणीय मीणा जी,
    आपका लेख शानदार है और वर्तमान परिस्तिथ्यों के सन्दर्भ में जायज़ भी है आप बधाई के पात्र है , आज जो भी हम देख रहे हैं वो एक कट्टरता ही है जिसने बुद्धिजीवियों के एक नए वर्ग ko janm diya है
    इन बुद्धिजीवियों के लिए कितना भी लिख दिया जाये वो लकीर के फ़कीर अपनी प्रतिबद्धता (?) से कभी नहीं डिगते , जबकी इन नासमझो को प्रतिबद्धता और कट्टरता के बीच के अंतर का ही पता नहीं है , ये संस्क्रती को लेकर कुछ इस तरह से बातें करते हैं महो उसके प्रति प्रतिबद्ध हों, परन्तु यदि देखा जाये तो ये फासीवाद और कट्टरता के पोषक हैं,
    प्रतिबद्धता समझ से पैदा होती है और कट्टरता नासमझी के कारन पैदा होती है प्रतिबधता वैचारिक गतिशीलता को स्वीकार करती है ओर तर वितर्क में विश्वास रखते है जबकी कट्टरता कुत्र्कता में विश्वास रखते हुए एक निश्चित सीमा में अपने झंडे बुलंद करते रहते है प्रतिबद्धता विश्वास ओर दृढ़ता से पैदा होती है जबकी कट्टरता घिर्ना ओर खुद को बेहतर समजने के भाव से पैदा होती है प्रतिबद्ध होने से आप किसी को अपना व्यक्तिगत शत्रु नहीं मानते ,जबकी कट्टरता शत्रुता को बढ़ावा देती है प्रतिबधता सामूहिकता में स्रजनात्मक हथियार है जबकी कट्टरता अपनी सामूहिकता का विध्वंसक हथियार है जेसा आपने देखा ही होगा की कट्टरता के कारन एक व्यक्ती विशेष पर की जाने वाले टिप्पानियो की बानगी कट्टरता का उदाहरण है परन्तु आपकी प्रतिबद्धता आपको हौसला देगी
    प्रतिबद्धता हमको ज़िम्मेदार नागरिक बनाती है जबकी कट्टरता अराजक बनाती है जिसके कारन ये एक लिंग , सम्पर्दाय या वर्ग विशेष को शोषित करते है
    जो राष्ट्रवादी (?) और सुप्रसिद्ध (?) लेखक और ब्लोगर प्रतिबद्ध नहीं है वे कुतर्को का सहारा लेकर प्रतिबद्धता को कट्टरता के समकक्ष रखना चाहते हैं हैं ,और खुद को सिद्ध करने का भरपुर प्रयास करते हैं ,
    यहाँ में ये साफ़ कर देना चाहती हूँ की में उनकी नैतिकता पर सवाल नहीं उठा रही हूँ , क्योंकी जो अनैतिकता की थाली में खाते हैं वो कराह भले ही लें लेकिन गरजने का साहस उनमे नहीं होता है ये ऐसा उबाल होता है जो कुछ ही समय में ठंडा हो जाता है , इन बुद्धिजीवियों के लिए मुझे हमदर्दी है ये संस्क्रती की तलाश में कस्तुरी म्रग बने पड़े हैं उसकी खोज में इधर उधर भाग रहे हैं काश इनको वास्तविकता का पता होता तो देश में जाति, धर्म, साम्प्रदायिकता, क्षेत्रीयता, भाषा, मन्दिर-मस्जिद, गुजरात, नक्सलवाद, आतंकवाद, बांग्लादेशी नागरिक, कश्मीर जैसे मुद्दे जिन्दा न होते ,……………
    आदरणीय मीणा जी आपसे मेरा निवेदन है की आप अपना संबल बनाये रखे और ऐसे फासीवादी बुद्धिजीवियों से ना डिगें , क्योंकी लड़ाई बहुत लम्बी है ……….
    आशा है आप मार्गदर्शन करते रहेंगे
    दीपा शर्मा
    अजब्पुरकलन, धर्मपुर चोक
    जिल्ला देहरादून उत्तराखंड

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