लेखक परिचय

अन्नपूर्णा मित्तल

अन्नपूर्णा मित्तल

एक उभरती हुई पत्रकार. वेब मीडिया की ओर विशेष रुझान. नए - नए विषयों के लेखन में सक्रिय. वर्तमान में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में परस्नातक कर रही हैं. समाज के लिए कुछ नया करने को इच्छित.

Posted On by &filed under खान-पान.


सामग्री (Ingredients)

250 ग्राम धुली उरद की दाल (250gm washed urad dal)

1 कि. ग्राम दही (1kg curd)

स्वादानुसार नमक (salt to taste)

1 -2 पिंच हींग (1-2 pinch asafoetida)

1 टेबल स्पून काजू (1 tbs cashew)

1 टेबल स्पून किशमिश (1 tbs raisins)

1 टेबल स्पून भुना हुआ जीरा (1 tbs roasted cumin)

1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर (1 small spoon red chilli powder)

तलने के लिये रिफाइन्ड तेल (oil to fry)

 

विधि – (process)

दाल को धो कर दो घंटे के लिये पानी मे़ भिगो दीजिये। पानी निकाल दीजिये और हल्की सी दरदरी पीस लीजिये। एक बर्तन में लेकर, और एक चम्मच पानी में हींग घोल कर दाल में मिला दें। दाल को एक चोथाई छोटी चम्मच नमक मिलाकर अच्छी तरह दाल फ्लपी होने तक फेंट लीजिये।

एक कढ़ाई में दही बड़े तलने के लिये तेल डालिये और गरम कीजिये। एक छोटी कटोरी लीजिये उस पर एक साफ धुला हुआ कपड़ा ढक कर पीछे की ओर से पकड़ लीजिये। कपड़े पर हाथ से थोड़ा सा पानी लगाइये। अब उँगलियों के सहारे से थोड़ी सी दाल निकालिये और कपड़े के ऊपर रखिये, दाल के ऊपर 2 काजू के टुकड़े और एक किशमिश डालिये, किशमिश काजू को चारो ओर दाल उठाकर बन्द कर दीजिये, दही बड़े को उँगलियों से दबाकर चपटा और गोल कर लीजिये। हलके हाथ से उसे कपड़े से हटा कर कड़ाई में तलने के लिये डालिये। 4 या 5 दही बड़े एक बार में तलिये, जब दही बड़े ब्राउन हो जायँ तब उन्हैं कड़ाई से निकाल कर प्लेट में रखिये। सारे बड़े इसी तरह से तल कर तैयार कर लीजिये। आपके बड़े तैयार हैं।

अब एक बरतन में एक लीटर पानी लीजिये और हलका गरम कीजिये। इसमें आधा छोटी चम्मच नमक मिला दीजिये। अब सारे बड़े नमकीन पानी में डाल दीजिये। आधा घंटे बाद बड़े पानी में भीग कर नरम हो जायेंगे। अब एक बड़ा पानी से निकालिये और हथेली से दबाकर अधिक पानी को निकाल दें और दूसरे बर्तन में रख दीजिये। अब दही को मथ लीजिये और आधा चम्मच नमक मिला लीजिये। दही को दही बड़ों के ऊपर डाल दीजिये। भुना हुआ जीरा बुरक दीजिये। लाल मिर्च तो वह भी बुरक दीजिये।

परोसने का तरीका (process of serving) – तैयार हैं स्वादिष्ट और चटपटे दही बड़े। आप इन दही बड़ो को आनंदपूर्वक खा सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz