लेखक परिचय

पंडित दयानंद शास्त्री

पंडित दयानंद शास्त्री

ज्योतिष-वास्तु सलाहकार, राष्ट्रीय महासचिव-भगवान परशुराम राष्ट्रीय पंडित परिषद्, मोब. 09669290067 मध्य प्रदेश

Posted On by &filed under विविधा.


कपड़े ना सिर्फ शरीर ढकने के काम आते है बल्कि हमारे व्यक्तित्व,व्यवसाय,स्तर के साथ साथ हमारे चरित्र,व्यवहार,आत्मविश्वास को भी दर्शाने के काम आते हैं किसी भी व्यक्ति को उसके कपड़े पहनने के तरीके से,कपड़ो के रंग से,कपड़ो की गुणवत्ता से अर्थात पहनावे से सरलता से पहचाना जा सकता हैं की उसका सामाजिक स्तर उसकी सोच व व्यवसाय किस प्रकार का है।

ढीले कपड़े–ऐसे वस्त्र पहनना जातक के शांत,कोमल,सीधे व सरल स्वभाव को बताता हैं ऐसे लोग धैर्यवान दूसरों को राह बताने वाले स्वयं को किसी भी परिस्थिति मे ढालने वाले होते हैं प्राय; इनके लग्न या चन्द्र पर गुरु गृह का प्रभाव होता हैं इसलिए ये चिंतन,मनन,ध्यान व अध्यात्म मे ज़्यादा रुचि रखते हैं .

तंग कपड़े- ऐसे जातक चुस्त,फुर्तीले,कुछ कर गुजरने की सोच वाले,अस्थिर स्वभाव वाले, निडर व साहसी प्रवर्ती के होते हैं . इनका मन मस्तिष्क हर वक़्त किसी ना किसी उधेड़ बुन मे लगा रहता हैं . इनके लग्न या चन्द्र पर शनि अथवा राहू ग्रह का प्रभाव रहता हैं दिखावा व बहसबाजी करना इन्हे पसंद होता हैं लंबे समय तक कोई काम करना इन्हे पसंद नहीं होता स्वयं पर खूब लगाव रखते हैं तारीफ के भूखे परंतु खर्च के मामले मे कंजूस होते हैं अपना काम निकलवाने मे तथा धन कमाने मे ये लोग माहिर होते हैं कभी कभी हीन भावना के कारण छोटा रास्ता (शॉर्ट कट) भी अपना लेते हैं

ब्रांडेड कपड़े -पहनने वाले जातक महत्वकांक्षी,मूडी व बिंदास होते हैं सदैव ऊपर उठने की कोशिश करते रहते हैं इनमे आत्मविश्वास की कमी होती हैं जिसे यह छिपाते रहते हैं दूसरों के प्रति होड,जलन व प्रतिद्वंदिता की भावना इनमे पनपती रहती हैं जिस कारण यह अपने को आर्थिक रूप से सम्पन्न दर्शाते हैं छोटी छोटी बातें व मोलभाव करना इन्हे पसंद नहीं होता अपने से कमजोर से यह बहस बाजी करते हैं परंतु साथ वाले या बड़े से यह ज़्यादा नहीं बोलते या बिलकुल चुप रहते हैं . इनके लग्न अथवा चन्द्र पर सूर्य ग्रह का प्रभाव रहता हैं जिस कारण यह बड़े आत्मसम्मान से जीना पसंद करते हैं .

हाथ से बने कपड़े –ऐसे वस्त्र पहनने वाले लोग हंसमुख,संवेदनशील,भावुक,शांत व प्रतिभावान होते हैं अपने सभी कार्य स्वयं करना पसंद करते हैं इनकी बातों मे दर्शन,धर्म,दया व अनुभव साफ झलकता हैं ये रचनात्मक व कला से संबन्धित कार्य करते हैं पारखी नज़र व दूरदर्शी होते हुये दूसरों के दूख दर्द को समझते हैं समय व नियम के पक्के होते हैं प्राय: इनके लग्न या चन्द्र का संबंध गुरु या शनि से होता हैं जिसके कारण इनकी मेहनत,त्याग व प्रेम को लोग समझ नहीं पाते और इनको अपना उचित हक़ भी नहीं मिल पाता हैं परंतु यह किसी से शिकायत ना करते हुये भी किसी पर आश्रित रहना पसंद नहीं करते हैं . कपड़ो का रंग -ज़्यादातर लोग कुछ विशेष रंग के कपड़ो का प्रयोग कुछ ज़्यादा करते हैं इससे उनके स्वभाव व व्यक्तित्व का काफी पता चलता है।

लाल रंग –इस रंग के कपड़े ज़्यादा पहनने वाले लोग गुस्सेबाज़,कामुक,उत्साही,ऊर्जावान तथा प्रबल इच्छाशक्ति वाले होते हैं जो ठान लेते हैं उसे करके ही दम लेते हैं सुनते कम व सुनाते ज़्यादा हैं इनमे धैर्य की कमी होती हैं जिससे इन्हे कई बार हानी का सामना करना पड़ता हैं अपनी हरकतों व बातों के द्वारा ये सदा आकर्षण का केंद्र बनना चाहते हैं . यह जातक मंगल ग्रह से प्रभावित होने के कारण ज़्यादातर मेष अथवा वृश्चिक राशि के हो सकते हैं

काला रंग- यह रंग त्याग व रहस्यात्मकता दर्शाता हैं जिस कारण इनका प्रयोग करने वाले लोग अच्छे विचारवान व अनुशाशित होते हैं जिन्हे स्वयं पर पूरा नियंत्रण होता हैं यह अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभाना जानते हैं इनके जीवन मे आकस्मिक घटनाए ज़्यादा होती हैं जिस कारण इनके व्यक्तित्व व कार्य पर हमेशा प्रश्नचिह्न लगतारहता हैं | यह जातक शनि ग्रह से संबन्धित होने के कारण मकर या कुम्भ राशि के हो सकते हैं .

सफ़ेद रंग-इस रंग का प्रयोग करने वाले जातक शांत,संतुलित,स्पष्टवक्ता,सकारात्मक व आशावादी दृस्टीकोण रखने वाले होते हैं खुले विचारो वाले ये लोग एकांत एवं साधारण जीवनशैली मे रहना व जीना पसंद करते हैं . यह जातक चन्द्र ग्रह से प्रभावित होने के कारण कर्क राशि के हो सकते हैं .

पीला रंग-ऐसे जातक चुनौती पसंद,प्रेरणा प्रदान करने वाले व सदा अपने कार्यो मे लगे रहने वाले होते हैं आध्यात्मिक प्रवृति के लोग सहजता से जीवन गुजारना पसंद करते हैं इनकी वाणी मे मिठास,समर्पण व अपनत्व की भावना अधिक होती हैं . ऐसे लोग गुरु ग्रह से प्रभावित होने के कारण धनु व मीन राशि के हो सकते हैं .

नीला रंग -ऐसे लोग आत्मनिर्भर व गहरे विचार रखने वाले होते हैं,काल्पनिक व व्यावहारिक दोनों प्रकार का दृस्टीकोण रखते हैं शांत एवं ज़रूरत से ज़्यादा श्रम करने के शौकीन तथा किसी भी बात की तह तक जाना पसंद करते हैं जिस कारण इन्हे कई बार दूसरों की जिम्मेदारिया भी पूरी करनी प ड़ती हैं . ऐसे जातक शनि व शुक्र दोनों ग्रहो के प्रभाव मे रहते है .

हरा रंग- यह जातक अपनी वाणी से किसी को भी अपना बना लेते हैं परंतु किसी पर जल्दी से भरोसा नहीं करते,स्वतंत्र जीने के शौकीन यह लोग किसी के अधीन ना रहकर घूमने फिरने का बेहद लगाव रखते हैं हर समस्या का समाधान इनके पास होता हैं . ऐसे जातक बुध ग्रह से प्रभावित होने के कारण मिथुन या कन्या राशि के होते हैं .

भूरा रंग-यह लोग आत्मकेंद्रित,अकेले जीवन जीने वाले तथा स्वनियंत्रित होते हैं अच्छे मार्गदर्शक व आलोचक हो सकते हैं समय का नियोजन ना कर पाने के कारण हमेशा तनाव मे रहते हैं . इन जातको पर राहू ग्रह का ज़्यादातर प्रभाव रहता हैं .

गुलाबी रंग- इस रंग को चाहने वाले जातक स्नेही,उदार व समझदार होते हैं परंतु इनमे इच्छाशक्ति का अभाव होता हैं अपनी उम्र के हिसाब से इनमे बचपना अधिक रहता हैं छोटी सी बात भी इन्हे परेशान कर देती हैं .यह लोग सूर्य ग्रह से प्रभावित होने के कारण सिंह राशि के हो सकते हैं .

जानिए कपडे पहनने का ढंग एवं बांधने का तरीका—

नाभि से ऊपर कपड़े बांधने वाले लोग चिंतित,व्याकुल,संजीदा,संस्कार व परंपरा को मानने वाले होते हैं मनचाहा प्राप्त ना होने से असहज महसूस करते हैं वस्तुओ व लोगों को जल्दी से अपनी पसंद नहीं बनाते हैं बड़े बुजुर्गो का आदर करने वाले तथा रूढ़िवादी विचारधारा के होते हैं . नाभि के नीचे वस्त्र बांधने वाले लोग स्वतंत्र विचार रखने वाले,मस्तमौला,अपनी ही दुनिया मे रहने वाले,आत्मविश्वासी व निडर प्रवृति के होते हैं .इन्हे बंधन या रोक टोक मे रहना बिल्कुल पसंद नहीं आता,भीड़ से अलग दिखना इन्हे बहुत पसंद होता हैं दिखावे के साथ साथ इनमे कामुकता भी कूट कूट कर भरी होती हैं यह सुनते सबकी हैं पर करते अपने मन की हैं .

चमक दमक व भड़कीले कपड़े पहनने वाले लोग दिखावटी एवं रसिक मिजाज़ के होते हैं पारदर्शी वस्त्र पहनने वाले निर्भीक,स्वतंत्र तथा मनमौजी होतेहै .प्रैस किए हुये वस्त्र पहनने वाले बुद्दिमान,सभ्य व सजग जबकि उधड़े,फटे कपड़े पहने व्यक्ति लापरवाह व गैर जिम्मेदार प्रकार के होते हैं . कमीज़ को अंदर दबाकर पहनने वाले औपचारिक व सभ्य स्वभाव के तथा कमीज़ बाहर रखने वाले हंसमुख,रौबीले एवं बिंदास प्रकार के होते है. प्लेन कमीज़ या टी शर्ट वाले सीधा,सरल व चिन्तामुक्त जीवन जीने वाले जबकि चैक या लाइन कमीज़ या टी शर्ट पहनने वाले लोग चुनौतियों के शौक़ीन होते हैं इन्हे परिवर्तन या नवीनता पसंद होती हैं |

Leave a Reply

1 Comment on "जानिए आपके कपड़े से आपका व्यक्तित्व"

Notify of
avatar
Sort by:   newest | oldest | most voted
Rakesh
Guest

कपड़े धोते समय ध्यान रखे कि हल्के और गहरे रंग के कपड़ो को अलग अलग धोएं। ताकि गहरे कपड़ो का रंग हल्के कपड़ो में ना जाए।पढ़े पूरी खबर Samachar Jagat

wpDiscuz