ऐतिहासिक नव कीर्तिमान रचतीं मेादी सरकार की सर्वलोकप्रिय योजनायें

modiअशोक प्रवृद्ध

 

विगत वर्ष लोकसभा चुनाव में प्रचण्ड बहुमत से विजयी होकर केन्द्र की सत्ता में सत्तासीन हुई नरेन्द्र मोदी सरकार की दो सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक यह हैं कि वर्षों बाद ऐसा एक वर्ष आया जब हमें पूरे वर्ष में एक बार भी सरकार या उसके किसी मंत्री पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप देखने-सुनने को नहीं मिला और दूसरी उपलब्धि के रूप में सरकार ने विकास योजनाओं के साथ-साथ समाज से सीधे सम्बन्ध अर्थात समाज से सरोकार रखने वाली योजनायें जैसे बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान की सुकन्या योजना,बिना पैसे की अर्थात शून्य बैलेंस पर बैंकों में खाता खुलवाने की प्रधानमन्त्री जनधन योजना , तथा स्वच्छ भारत अभियान की साफ़-सफाई व पेयजल एवं स्वच्छता सम्बन्धी योजनायें और सामाजिक सुरक्षा से सम्बंधित वीमा एवं पेंशन सम्बन्धी योजनाओं को प्रारम्भ कर हर भारतीय के जीवन से जुड़ने का सराहनीय प्रयास किया है ।

इसमें कोई शक नहीं कि मोदी सरकार की सामाजिक सुरक्षा से सम्बंधित मोदी सरकार की सभी योजनायें बैकिंग के क्षेत्र में एक नया आकषण पैदा कर रही हैं। अभी तक देश की जनता व साधारण जनमानस में यह भावना व्याप्त रही थी कि बैंक सिर्फ धनी लोगों, अमीरों के लिए बनी हैं और उनके लिए ही काम करती है। मोदी सरकार की इन योजनाओं के कार्यान्वयन के पूर्व ग्रामीण , कस्बाई भारतवर्ष की भेाली- भाली जनता को यह तक नहीं पता था कि बैंक खाता कैसे खुलवाया जाता है? मोदी सरकार ने सामाजिक सुरक्षा से सम्बंधित इन योजनाओं का प्रारम्भ कर देश की जनता को आर्थिक साक्षर करने अर्थात आर्थिक शिक्षा देने, शिक्षित करने का एक अहम् कार्य भी किया है । यही कारण है कि भारतीय जनता पार्टी की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई सामाजिक योजनायें देश के सभी वर्गों में अत्यंत लोकप्रिय होती जा रही हैं और अभी से ही यह कयाश लगाया जाने लगा है कि ये योजनायें देश के आर्थिक स्वावलम्बन की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगी और देश के लोगों की भविष्य को सुरक्षित करने के मामले में एक नया इतिहास रच सफलता की नवीन कीर्तिमान गढ़ेंगी। सबका साथ सबका विकास नारे को सम्पूर्णता प्रदान करते हुए ये योजनायें देश के सभी नागरिकों के लिए कल्याणप्रद साबित होंगी।लोगों का कहना है कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रधानमन्त्री जन धन योजना की अपार सफलता के बाद सामाजिक सुरक्षा से सम्बंधित तीन महत्वाकांक्षी योजनाओं यथा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का शुभारम्भ किया जाना प्रशंसनीय कदम है । जन धन योजना के बाद समस्त देश के लिए दूसरी लाभकारी इन योजनाओं को शुरू कर केन्द्र सरकार ने देश के सभी लोगों की सुरक्षा का बीड़ा उठाया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का कहना है कि इतनी बढ़िया योजनायें अभी तक कोई सरकार नहीं ला सकी। यह प्रधानमंत्री मोदी का ही कमाल है, जो मात्र 12 रूपये में सुरक्षा बीमा योजना भारतीय जनता को उपलब्ध करा रहे हैं। यह कितनी सुखद बात है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना योजना के तहत बीमा धारक को मात्र 12 रुपये की सालाना बीमा पर दो लाख रुपये की निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी । मध्यम व अल्प आय वर्ग के लोगों को इस बात की बेहद खुशी हो रही हे कि यदि उन्हें कुछ हो जाता है तो उसके बाद उनके परिवार के सदस्यों को कुछ न कुछ अवश्य मिलेगा।

 

 

विगत नौ मई को जब पश्चिम बंगाल के कोलकाता मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सामाजिक सुरक्षा से सम्बंधित तीन योजनाओं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना,जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना को जनता व देश को समर्पित किया था उस समय स्वयं प्रधानमंत्री मोदी और उनके वित्तमंत्री अरूण जेटली ने भी यह सोचा नहीं होगा कि ये योजनायें देश में इस प्रकार आर्थिक जागरूकता लायेंगी और इस हद तक लोकप्रिय हो जायेंगी। आज इन योजनाओं की लोकप्रियता का आलम यह है कि इन योजनाओं के बारे में अल्प आय वर्ग का हो या फिर मध्यम आय वर्ग का या फिर बहुसंख्यक हो या फिर अल्पसंख्यक या फिर किसी अन्य समुदाय या समाज में बंटे फिरके का, हर व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए लालायित व आकर्षित हो रहा है। मुस्लिम परिवारों में भी इन योजनाओें के प्रति खासा आकर्षण देखा जा रहा है। बेटी बचाओ अभियान की सुकन्या योजना की सर्वलोकप्रियता की स्थिति तो यह है कि देश के मुस्लिम परिवार भी जिनके परिवारों में दो बेटियाँ व उससे अधिक भी हैं तो ऐसे लोगों को डाकघर में योजना का आवेदन के लेने के लिए आतुर होते देखा जा रहा है। सुकन्या योजना के साथ ही आर्थिक स्थिति सुदृढ करने सम्बन्धी सरकार की बैंक खाता खुलवाने, वीमा, पेंशन आदि योजनाओं के प्रति आम जनता में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। भाजपा समर्थकों का कहना है कि ये योजनायें एक प्रकार से मोदी सरकार व भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में सम्पूर्ण देश में एक शान्त व सुदृढ़ माहौल की अन्तरंगता को प्रवृद्ध कर भाजपा के लिए उपयुक्त स्थिति का निर्माण भी कर रही हैं, जो भविष्य में भाजपा के लिए तुरूप का पत्ता साबित हो सकती हैं।

 

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार की वित्तीय समावेश और सामाजिक सुरक्षा योजनायें काफी सफल रहीं हैं। इस दौरान बैंकों में 15 करोड़ जनधन खाते खोले गये और 7.5 करोड़ लोगों ने जन सुरक्षा और जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा कवर अपनाया है। सामाजिक सुरक्षा से सम्बंधित इन योजनाओं की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दो लाख रूपये कवर वाली सुरक्षा बीमा योजना व प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अब तक लगभग दस करोड़ से कुछ अधिक लोग इससे जुड़ चुके हैं। अटल पेंशन योजना के प्रति भी जनता में खासा आकर्षण हैं लेकिन इसमें अतिंम उम्र सीमा यदि लगभग पचास वर्ष कर दी जाये तो यह भी और अधिक लोकप्रिय हो जायेगी । वैसे भी अब जनता को यह विश्वास हो रहा है कि अभी मोदी सरकार के पिटारे में से कई और योजनायें साकार रूप ले रही हैं व लेने वाली हैं अतः इन सभी योजनाओं के बल पर कम से कम भविष्य तो अच्छा हो ही जायेगा।

 

दूसरी ओर प्रधानमंत्री मोदी की सरकार में गैस सब्सिडी योजनान्तर्गत के लोगों के खाते में जहाँ रसोई गैस सब्सिडी की रकम पहुँचने लगी है वहीं कुछ सीमा तक गैस की सब्सिडी की बर्बादी व कालाबाजारी पर रोकथाम भी हुई है। यदि यह गैस सब्सिडी योजना थेाड़ा और अधिक प्रभावी ढंग से लाग की जाये तो गैस के क्षेत्र में व्याप्त हर प्रकार के भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलने की संभावना बढ़ जायेगी। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी व पेट्रोलियम मंत्री ने दिखा दिया है कि यदि आप में इच्छाशक्ति हो तो किसी भी कठिन से कठिन योजना को देशहित में समुचित तरीके से लागू करके दिखाया जा सकता है। यह बात सही है कि गैस सब्सिडी योजना पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार लेकर आयी थी लेकिन आज उसको लागू करने का श्रेय तो नरेन्द्र मोदी की ही सरकार को जाता है।

 

सरकार की अटल पेंशन योजना की प्रमुख विशेषता यह भी है कि इस योजना से जुड़ने वाले ग्राहक को 60 वर्ष की आयु के बाद उनकी जमा राशि के अनुरूप प्रति माह एक हजार, तीन हजार व पाँच हजार रूपये की पेंशन प्राप्त होगी। सरकार भी इस योजना में शामिल होने वाले उपभोक्ताओं की ओर से जमा की जाने वाली राशि का 50 प्रतिशत हिस्सा अथवा 1000 रूपये प्रतिवर्ष उसके खाते में पाँच वर्ष तक जमा करायेगी। सरकार यह सुविधा उन्हीं उपभोक्ताओं को देगी जो 31 दिसम्बर 2015 तक इस राष्ट्रीय पेंशन योजना में शमिल होंगे। इसी प्रकार जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत उपभोक्ता को दो लाख रूपये की वार्षिक बीमा योजना के लिए केवल 330 रूपये सालाना देना होगा। यह योजना 18 से 50 वर्ष तक के लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास अपना बैंक खाता उपलब्ध है।

 

इसमें कोई सन्देह नहीं कि मोदी सरकार की बैंकों के प्रति आम जन को आकर्षित करने वाली सामाजिक योजनायें भारतीय जनता के मध्य अत्यंत लोकप्रिय हो रही हैं, तथा मोदी सरकार गरीब और मजदूरों के कल्याण के प्रति समर्पित नजर आती है और यह देख खुशी भी होती है कि अपने पहले ही वर्ष में सरकार ने गरीब और मजदूरों को जीविका देने के साथ ही सामाजिक सुरक्षा देने का भी प्रयास किया है।परन्तु इन योजनाओं की लोकप्रियता व सर्वस्वीकार्यता को अधिकाधिक बढ़ाने के लिए योजनाओं के सञ्चालन प्रक्रिया को और भी सरल ,सुगम ,लचीला बनाने , जनता को जागरूक करने की नितान्आवश्यकता है ताकि देश की समस्त जनसँख्या इन योजनाओं का लाभ लेकर आर्थिक स्वावलंबन की दिशा में सुदृढ़ कदम बढाकर भविष्य की चिन्ता से कुछ हद तक मुक्त हो सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here