नई दिल्लीः रोजमर्रा के कामकाज में 1 नवंबर से कई बदलाव और सुविधाएं शुरू हो जाएंगी। रेल का जनरल टिकट एप से बुक होने के अलावा दिल्ली सीमा पर स्थित 13 टोल प्लाजा से वाहन बिना रुके गुजर सकेंगे।परिवहन विभाग ई-चालान की सुविधा शुरू करने जा रहा है।इसके अलावा दिल्ली सरकार ने बुजुर्गों को सौगात देते हुए मुफ्त तीर्थ यात्रा की सुविधा शुरू करने जा रही है। उधर, चुनावी बॉन्ड स्कीम के छठे चरण की बिक्री भारतीय स्टेट बैंक की सभी अधिसूचित शाखाओं पर 10 नवंबर तक बिक्री को उपलब्ध होगी।

एप से बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट

भारतीय रेल अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी कतार को ध्यान में रखते हुए 1 नवंबर से पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत करने जा रहा है। इस एप को प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद आपको टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी। पहले ये सुविधा चुनिंदा स्टेशनों के लिए थी।

टोल टैक्स प्लाजा पर बिना रुके गुजर सकेंगे वाहन 

दक्षिणी निगम की ओर से राजधानी के 13 बार्डर पर लगे टोल टैक्स प्लाजा में आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस) सिस्टम 1 नवंबर से शुरू हो जाएंगे।इसके लिए व्यावसायिक वाहन मालिकों को पंजीकरण जरूरी होगा। इसके लिए वाहन सहित पंजीकरण प्रमाण पत्र, वाहन बीमा और डीएल और वाहन मालिक का मोबाइल नंबर जरूरी होगा।

परिवहन विभाग ई-चालान सुविधा शुरू करेगा

दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग 1 नवंबर से ई-चालान शुरू कर देगा। अगर मौके पर कोई चालान का भुगतान नहीं कर पाएगा तो उसके लिए ऑनलाइन पेमेंट के लिए20 दिन का समय दिया जाएगा। कोई नकद भुगतान नहीं करना चाहे तो कार्ड से भुगतान कर सकता है।कैश और कार्ड से भी भुगतान न करना चाहे तो फिर परिवहन विभाग की वेबसाइट पर भुगतान कर सकेगा।