नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में गुरुवार को एससी-एसटी (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति) अधिनियम के खिलाफ बड़ी संख्या में लोग प्रदर्शन के लिए सड़कों पर उतरे हैं। प्रदेश के पश्चिमी तथा पूर्वी क्षेत्र में जोरदार विरोध हो रहा है। इससे जनजीवन बाधित हुआ है। लखनऊ में भारत बंद का आंशिक असर दिखाई दे रहा है। सरकार ने हालांकि इससे निपटने की पूरी तैयारी पहले ही कर ली थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी इस एक्ट का जोरदार विरोध हो रहा है। एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में वाराणसी के बीएचयू के हैदराबाद गेट के पास चक्काजाम और आगजनी की गई है। सूचना मिलने पर पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर किया। इलाहाबाद-पटना हाईवे पर वाराणसी में डाफी पर चक्का जाम के बाद लोगों ने जगह-जगह टायर फूंककर आगजनी की।

इटावा में डीएमयू ट्रेन को थाना पिनाहट इलाके में भदरौली के पास रोका गया है। आगरा जिले में बंद को देखते हुए निजी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। कलेक्ट्रेट के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

औरैया जिले में एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सवर्ण समाज के संगठनों ने बाजार बंद करा दिया। जिले में भारत बंद असर दिख रहा है। औरैया तहसील में पूरी तरह बंद है। व्यापार मंडल व सवर्ण समाज ने जुलूस निकालकर विरोध जताया है।