किसे चुनेंगे राहुल, टीम इंडिया या आईपीएल?

किसे चुनेंगे राहुल, टीम इंडिया या आईपीएल? -राहुल द्रविड़  भारत की अंडर-19 और इंडिया-ए के कोच के हैं,उनके सामने एक बड़ी दुविधा खड़ी हो सकती है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक कोई कोच, स्टाफ बोर्ड के किन्हीं दो पदों पर नहीं रह सकता. यह कॉन्ट्रैक्ट सर्वोच न्यालय  की नई आदेश के तहत तैयार किया जाएगा. इसके बाद राहुल को आईपीएल या टीम इंडिया में से किसी एक को चुनना होगा. अब देखना होगा कि भारतीय क्रिकेट की ‘दीवार’ कहे जाने वाले पूर्व भारतीय कप्तान द्रविड़ आईपीएल या टीम इंडिया  में से किसे चुनते हैं?

द्रविड़ इस वक्त भारत की अंडर-19 टीम के कोच और दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के मेंटर भी हैं. एक अंग्रेजी अख़बार के खबर के मुताबिक, हितों के टकराव के तहत बीसीसीआई नए कॉन्ट्रैक्ट की तैयारी में है, जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक होगा. प्रशासकों की समिति का यह कॉन्ट्रैक्ट 12 महीने के लिए होगा. इसके तहत दो पदों पर साथ नहीं काम किया जा सकेगा.

यही कारण है कि राहुल को किसी एक को चुनना होगा. राहुल का बीसीसीआई के साथ अभी 10 माह का तो वही दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ 2 माह का करार बाकी है. राहुल द्रविड़ की तरह कई ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत कोई एक पद छोड़ना पड़ सकता है. भारतीय क्रिकेट टीम के बैटिंग कोच संजय बांगड़ और फीजियो टीम इंडिया के साथ-साथ आईपीएल की टीमों से भी जुड़े हैं, जिन्हें राहुल की तरह ही कोई एक पद चुनना पड़ेगा.

फिलहाल बांगड़ टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच हैं. वहीं एस श्रीधर टीम इंडिया में फिल्डिंग कोच की भूमिका में हैं. इसके साथ ही ये पूर्व खिलाड़ी आईपीएल में भी अलग-अलग फ्रेंचाइजी के लिए कोच और मेंटोर की भूमिका निभा रहे हैं. वहीं, बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक, द्रविड़ को इस नए नियम से कोई समस्या नहीं है, बोर्ड द्रविड़ को होने वाले नुकसान की भरपाई करने को तैयार है, लेकिन इसके बदले राष्ट्रीय स्तर पर उनकी जिम्मेदारियां और बढ़ जाएंगी.