नई दिल्लीः केन्द्रीय जांच एजेंसी सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने को लेकर केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार की दोपहर दिल्ली के सीबीआई मुख्यालय के सामने अपनी गिरफ्तारी दी। राहुल गांधी और कांग्रेस के अन्य नेताओं ने लोधी कॉलोनी पुलिस स्टेशन में करीब एक घंटे रहे।

पुलिस स्टेशन से निकलते ही राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए संवाददाताओं से कहा- “पीएम मोदी भाग सकते हैं लेकिन सच को छिपा नहीं सकते हैं। सच्चाई सामने आएगी। सीबीआई डायरेक्टर के खिलाफ प्रधानमंत्री की कार्रवाई से यह खौफ का वातावरण पैदा हुआ है।”

कांग्रेस का देशभर में प्रदर्शन

राष्ट्रीय राजधानी की ही तरह देश के अन्य हिस्सों में कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किए। कांग्रेस इस कदम को सीबीआई निदेशक को अवैध, असंवैधानिक और अनुचित तरीके से हटाया जाना करार दे रही है। शीर्ष अदालत ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश ए के पटनायक वर्मा के खिलाफ लगे आरोपों की सीवीसी जांच की निगरानी करेंगे और साथ ही उनसे दो हफ्ते के भीतर न्यायालय के समक्ष रिपोर्ट पेश करने को कहा।

उच्चतम न्यायालय ने कहा कि सीबीआई के अंतरिम प्रमुख ए नागेश्वर राव कोई भी प्रमुख नीतिगत फैसला नहीं लेंगे और राव द्वारा 23 अक्टूबर तक लिया गया कोई भी फैसला लागू नहीं होगा। साथ ही कहा कि राव द्वारा लिए गए फैसलों को सीलबंद लिफाफे में शीर्ष अदालत के समक्ष पेश किया जाए।