नई दिल्लीः पाकिस्तान ने भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र में विदेश मंत्रियों की बैठक रद्द करने के फैसले के जवाब में गुरुवार को लाहौर में होने वाले भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया के व्याख्यान को रद्द किया। सूत्रों के मुताबिक, इसको लेकर विदेश कार्यालय से मंजूरी नहीं ली गई थी और इस वजह से इसे रद्द कर दिया गया है।

भारतीय उच्चायुक्त बिसारिया को नैशनल स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी में लेक्चर देने गुरुवार को न्योता दिया गया था। सिविल सेवा से जुड़े अधिकारियों को प्रशिक्षण देने वाला यह संस्थान शिक्षाविद, पेशेवरों और अन्य गणमान्य हस्ती को गेस्ट लेक्चर के रूप में नियमित रूप से बुलाता है। बिसारिया को 4 अक्तूबर को व्याख्यान देने के लिए बुलाया गया था। बाद में भारतीय उच्चायोग को बताया गया कि उनका व्याख्यान रद्द कर दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक एनएसपीपी ने बिसारिया का व्याख्यान सरकार से मिले आदेश के बाद रद्द किया। प्रबंधन को प्राप्त निर्देशों के मुताबिक व्याख्यान के लिए राजदूत को बुलाने के लिए विदेश विभाग से मंजूरी की जरूरत होती है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर भारत-पाक विदेश मंत्रियों की बैठक को कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की आतंकियों द्वारा बर्बरतापूर्ण हत्या के बाद भारत ने रद्द कर दिया था। पाकिस्तान की ओर से इस कदम को इससे जोड़कर देखा जा रहा था।