1d13d16भीषण गर्मी से देशभर में 1400 लोगों की मृत्यु
नई दिल्ली,। देशभर में जारी भीषण गर्मी और लू ने अपना कहर बरपाया है । गर्मी की वजह से देशभर में अबतक 1400 से ज़्यादा लोगों की मृत्यु हो गई है। भीषण गर्मी ने केवल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अबतक 1300 जाने लील ली है । हैदराबाद मौसम विभाग का कहना है कि अभी फिलहाल गर्मी से राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं । शुक्रवार तक तेज गर्म हवाओं के साथ भीषण गर्मी का कहर जारी रहेगा ।
आंध्र प्रदेश का तटीय क्षेत्र भीषण गर्मी और लू की चपेट में है । गुंटूर जिले के जंगमहेश्वर पुरम में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। आंध्र प्रदेश में गर्मी की वजह से गत सात दिनों में सबसे ज़्यादा मौते हुई हैं । गुंटूर जिले में 107 मौते हुई हैं जबकि पूर्वी गोदावरी जिले में 92 मौतें दर्ज की गई हैं। इसके अलावा, विशाखापत्तनम ( 84), विजयनगरम (65), प्रकाशम( 60), नेल्लोर (39), श्रीकाकुलम (25), चित्तूर( 20), कडप्पा (13), अनंतपुर और कुरनूल में 11 और 8 मौते हुई हैं।दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के विभिन्न हिस्सों तेलंगाना, महाराष्ट्र, राजस्थान, ओड़िसा, पंजाब, बिहार , हरियाणा, मध्य प्रदेश, और पश्चिम बंगाल जैसे दूसरे राज्य भी प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं । इनमें से अधिकतर राज्यों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा । आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना के अलावा दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल में अधिकतर जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा ।
मौसम विभाग के अनुसार ओड़िशा के अंगुल में अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया जबकि महाराष्ट्र के चंद्रपुर और वर्धा में यह क्रमश: 46.6 और 46.5 डिग्री सेल्सियस रहा । उत्तर और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि अगले दो दिनों में वहां गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे पारा कुछ नीचे गिरेगा। दूसरी तरफ कश्मीर घाटी में मौसम सुहाना है और अधिकतम तापमान करीब 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *