singapur-hotel-schody-merlionभारत से आयातित मैगी नूडल्स की बिक्री पर सिंगापुर में रोक
सिंगापुर,। सिंगापुर ने आज अपने स्थानीय आयातकों को भारत से आयात किए गए नेस्ले के मैगी नूडल्स की बिक्री पर अस्थायी रूप से रोक लगाने का आदेश दिया है। यह आदेश, भारत में अति शीघ्र तैयार होने वाले स्नैक मैगी में लेड की उच्च मात्रा पाए जाने की खबरों को देखते हुए किया गया है।
सिंगापुर के ‘द एग्रो फूड एंड वेटरनरी अथॉरिटी'(एवीए) के इस फैसले से पहले भारत में गुजरात, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड और तमिलनाडु में 15 दिनों के लिए नूडल्स की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध इसलिए लगाया गया क्योंकि नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश में मैगी नूडल्स की जाच में लेड की उच्च मात्रा पाए जाने का पता चला था एक मीडिया रपट के मुताबिक, भारत से जल्द ही तैयार हो जाने वाले, मैगी ब्रांड के नूडल्स की बहुत ही कम मात्रा का सिंगापुर में आयात किया जाता है लेकिन वहां निर्मित मैगी ओट उत्पादों का यहां आयात नहीं किया जाता।
ऐहतियात के तौर पर, एवीए ने खाद्य सुरक्षा परीक्षण के लिए शीघ्र ही तैयार होने वाले नूडल्स का नमूना लिया और प्रभावित आयातकों को परीक्षण पूरा होने तक इसकी बिक्री नहीं करने की सलाह दी है। एवीए, भारत में तैयार मैगी ब्रांड के नूडल्स का जांच कर रही है और प्रभावित आयातकों को परीक्षण पूरा होने तक उनकी बिक्री पर रोक की सलाह दी है। साथ ही एवीए ने कहा है कि परीक्षण में असफल रहने पर खाद्य उत्पाद को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *