A flight passenger from Busan, South Korea, receives a temperature check upon her arrival at Hong Kong Airport in Hong Kong, China June 5, 2015. South Korean authorities squabbled on Friday over their handling of an outbreak of Middle East Respiratory Syndrome (MERS), as a fourth person died and five new cases were reported.       REUTERS/Bobby Yipमर्स के 14 नए मामले सामने आए
सियोल,। दक्षिण कोरिया में आज ‘मिडल ईस्ट रेस्पाइरेटॅरी सिन्ड्रोम’ (मर्स) के 14 नए मामलों की खबर है। अब तक मर्स से संक्रमित कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 122 हो गई है। इन संक्रमित लोगों में से एक गर्भवती महिला भी है। किसी गर्भवती महिला को मर्स के वायरस के संक्रमण का यह पहला मामला है।स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जिन 14 नए मामलों की पुष्टि हुई है उन्हें मिलाकर मर्स से संक्रमित कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 122 हो गई है। अब तक इस बीमारी से नौ लोगों की जान जा चुकी है लेकिन बीते 24 घंटे में किसी की मर्स से मौत होने की कोई खबर नहीं है।
नए मामलों में से आठ मरीजों को सोल के सैमसंग मेडिकल सेंटर में संक्रमण हुआ। यह एक बड़ा अस्पताल है जहां 55 लोगों को मर्स के वायरस के संक्रमण की पुष्टि की गई है। आज जिन मामलों की पुष्टि हुई है उनमें 39 वर्षीय एक गर्भवती महिला शामिल है। अपने गर्भकाल के अंतिम दौर से गुजर रही इस महिला को भी अस्पताल में ही वायरस का संक्रमण हुआ।मंत्रालय ने बताया ‘‘अब तक मर्स के 122 मामलों की पुष्टि हुई है और किसी गर्भवती को इस वायरस का संक्रमण पहली बार हुआ है।’’मंत्रालय के अनुसार, मरीज की हालत स्थिर है। एक अन्य पीड़ित सोल से करीब 40 किमी दूर हासोंग शहर में स्थित एक अस्पताल में संक्रमित हुआ। पांच अन्य को संक्रमण कैसे हुआ, इसकी जांच की जा रही है।गौरतलब है कि मर्स से संक्रमित पहले मरीज का 20 मई को पता चला था जब वह सऊदी अरब से लौट कर आया था। 68 वर्षीय यह बुजुर्ग चार चिकित्सा केंद्रों में गया और अन्य मरीजों तथा स्वास्थ्य कर्मियों को उससे संक्रमण हुआ था। तब से, करीब 3,500 ऐसे लोगों को अलग अलग जगहों पर अलग थलग रखा गया है जो लोग मर्स से संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे।वहीं, हांगकांग के अस्पताल में कल एक महिला मर्स के संक्रमण की आशंका जताते हुए जांच के लिए पहुंची। वह दक्षिण कोरिया से लौटी थी। दक्षिण चीन के शहर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने पूर्व में ऐहतियात के तौर पर 19 लोगों को अलग-अलग रखा था। मर्स से सही तरीके से न निपट पाने को लेकर दक्षिण कोरियाई सरकार आलोचना का सामना कर रही है। लोगों की बढ़ती नाराजगी के बीच राष्ट्रपति पार्क गुएन हाइ ने अमेरिका का अपना पूर्व निर्धारित दौरा फिलहाल रद्द कर दिया है। इस दौरे की तारीख बाद में तय की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *