1101193667_dcec34ff96सोनिया नमस्कार करने वालों को सूर्य नमस्कार की जरूरत नहीः बोहरा
नई दिल्ली,। विश्व योग दिवस पर योगा को लेकर मुस्लिम समुदाय का विरोध अब धीरे धीेर ठंढा पड रहा है। कई मुस्लिम संगठनों ने योग पर सरकार का समर्थन किया है। आयुष मंत्री श्रीपद नाईक से आज मुस्लिम संगठनों का एक प्रतिनिधि मंडल मिला और योगा को पूरा समर्थन किया है।
नाईक से मिले मुस्लिम प्रतिनिधि मंडल के नेता अब्बास अली बोहरा ने कहा कि योगा को लेकर सिर्फ झूठी अफवाह फैला जा रही है। योग को धर्म से कोई लेना देना नहीं है। योग लोगों को सिर्फ स्वस्थ्य रखता है। उन्होंने कहा कि योग पर किसी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए। कांग्रेस के नेताओं पर कटाक्ष करते हुए अब्बास ने कहा कि जो लोग सोनिया नमस्कार करतें हैं वह सूर्य नमस्कार क्यों करेंगे। उनकों सूर्य नमस्कार को विवाद की विषय बनाने की जरूरत नहीं है।उन्होंने कहा कि योगा दिवस पर सबको भाग लेना चाहिए। इसको हिन्दू और मुस्लमान के चश्में नहीं देखना चाहिए। योगा को हिन्दू और मुस्लमान में बांटना गलत होगा। अब्बास ने साथ ही कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगा का अयोजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा का कार्यक्रम नहीं है यह हिन्दुस्थान का कार्यक्रम है। इसलिए सभी मतभेद को छोडकर हमें विश्व योग दिवस में बढ चढ कर भाग लेना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि 21 जून होने वाले विश्व योग दिवस का विरोध मुस्लिम समुदाय सूर्य नमस्कार को लेकर विरोध कर रहें हैं। लेकिन अब धीरे धीरे मुस्लिम समुदायों को विरोध शांत हो रहा है। देवबंद ने भी सूर्य नमस्कार और कुछ मंत्रों का उच्चारण को छोडकर योगा का समर्थन किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *