share Market329321-08-2013-10-27-29Wशुरुआती कारोबार के दौरान घरेलू बाजार में मामूली तेजी
मुम्बई,। गुरुवार की भारी बिकवाली के बाद, शुक्रवार के शुरुआती सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है थी । निफ्टी ने शुरुआती पांच मिनट में ही 7,950 के स्तर के नीचे फिसल गया था । हालांकि निचले स्तर पर कुछ खरीददारी लौटने से निफ्टी फिर से 7,950 के ऊपर आ गया है । एनर्जी, कमोडिटी और एफएमसीजी शेयरों में अच्छी खरीददारी देखने को मिल रही है। वहीं, बैंक, ऑटो और मेटल सूचकांक में आधा प्रतिशत की गिरावट है ।बाजार के जानकारों का कहना है कि बाजार काफी कमजोर हो चुका हैं और सेंटीमेंट भी काफी बिगड़ चुका है । अगर आज बाजार कमजोर शुरुआत दे और उसके बाद 7900-7875 इस रेंज के आसपास आते दिखें तो वहां पर थोड़ा बहुत शॉर्ट कवरिंग का सहारा मिलते दिख सकता है । बाजार के लिए 8000 बड़ा सप्लाई जोन होते दिख रहा है और अब बाजार का मूड, सेंटीमेंट पॉजिटीव तभी होगा जब बाजार 8000 के पार निकलकर टिकने की कोशिश करें। बाजार 7900 के आसपास आने के बाद फिर रिकवर करने की कोशिश कर सकता है।दिग्गज शेयरों के मुकाबले मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में ज्यादा गिरावट नजर आ रही है। सीएनएक्स मिडकैप करीब 0.5 प्रतिशत गिरकर 12350 के करीब आ गया है। वहीं बीएसई का स्मॉलकैप सूचकांक भी करीब 0.5 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 10600 के नीचे आ गया है। ऑयल एंड गैस और आईटी शेयरों को छोड़ बीएसई के सभी सेक्टर सूचकांक लाल निशान में नजर आ रहे हैं। बीएसई के ऑयल एंड गैस सूचकांक में 0.5 प्रतिशत और आईटी सूचकांक में 0.2 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। हालांकि मेटल, फार्मा, रियल्टी और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिल रही है।बाजार में कारोबार के इस दौरान वेदांता, बैंक ऑफ बड़ौदा, टाटा मोटर्स, कोल इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, सन फार्मा और एचयूएल जैसे दिग्गज शेयरों में 1.5-0.6 प्रतिशत की कमजोरी आई है। हालांकि विप्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, एशियन पेंट्स, टाटा पावर और बीएचईएल जैसे दिग्गज शेयरों में 1.4-0.6 प्रतिशत की मजबूती आई है।आज इन शेयरों में खबरों के चलते बड़ी हलचल हैबीएचईएल: भारत हैवी इलेक्‍ट्रीकल्‍स लिमिटेड (बीएचईएल) ने गुरुवार को कहा कि उसने उत्‍तराखंड में 330 मेगावाट क्षमता का श्रीनगर हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्‍ट को शुरू कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि श्रीनगर हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्‍ट से बिजली उत्‍पादन के दौरान ग्रीन हाउस गैस उत्‍सर्जन कम होगा, जिससे निम्‍न कार्बन विकास पथ पर आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
नेस्ले इंडिया: स्विटजरलैंड की खाद्य कंपनी नेस्ले की भारतीय इकाई ने गुरुवार को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएएसएसएआई) के बाजार से मैगी को वापस लेने के फैसले की न्यायिक समीक्षा की मांग करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस मामले की हाईकोर्ट में सुनवाई आज है। बीएसई में दर्ज बयान के मुताबिक, कंपनी ने कहा कि वह महाराष्ट्र खाद्य एवं औषधि विनियामक द्वारा 6 जून को पारित समान समीक्षा की भी मांग कर रही है। नेस्ले इंडिया का कहना है, “हम बाजार से मैगी उत्पादों को वापस ले रहे हैं। अदालत में याचिका दायर करने से इस प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा।”टाटा मोटर्स: कंपनी ने टूनेशिया में आईसीएआर एसए के साथ मिलकर हल्के वाहनों के लिए नई एसम्बिली यूनिट लगाई है। इस यूनिट से कंपनी छोटे ट्रक पिक अप का उत्पादन करेगी।एबीजी शिपयार्ड: कंपनी के प्रमोटर्स की बड़ी हिस्सेदारी बेचने की खबरें है। फिलहाल कंपनी में प्रमोटर्स के पास 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
बैंकिंग शेयरों पर नजर: वित्त मंत्री अरुण जेटली शुक्रवार को इन्हीं दोनों मुद्दों पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रमुखों से रूबरू होंगे। इससे पहले गुरुवार को उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन से कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *